पढ़ाई के साथ – साथ स्टूडेंट्स शुरू कर सकते हैं ये बिज़नेस, अतिरिक्त पैसे कमाने का है बेहतरीन अवसर, जानें कौन से हैं वे बिज़नेस

छात्रों के लिए व्यापार विचारों, स्टूडेंट बिज़नेस आइडियाज, लोन, (Student Business Ideas, Loan, Services, Plan, India in Hindi)

आज दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति चाहे वह कोई युवा हो या फिर वरिष्ठ नागरिक सभी अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, और अब इस रेस में स्टूडेंट्स भी पीछे नहीं हैं. अपनी पढाई के अतिरिक्त वे पैसा भी कमाना चाहते हैं. ऐसे वे क्या कर सकते हैं जिससे उनकी पढाई पर भी असर न हो और वे कमाई भी कर सकें, तो स्टूडेंट्स के लिए कुछ व्यवसाय के आइडियाज यहाँ प्रस्तुत किये जा रहे हैं. यदि आप भी एक स्टूडेंट हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का मन बना रहे हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़िये.  

student business ideas

स्टूडेंट्स के लिए बिज़नेस आइडियाज (Business Ideas for Students)

स्कूल या कॉलेज के बच्चे यदि खुद के व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे हैं तो उनके लिए कुछ बिज़नेस आइडियाज हैं –

  • वेब डिज़ाइनर :-

आज प्रत्येक व्यक्ति विभिन्न तरह के सोशल मीडिया वेबसाइट्स जैसे फेसबुक, इंटाग्राम, यूट्यूब आदि का इस्तेमाल करता हैं, लेकिन क्या आपने यह कभी सोचा हैं कि इन सभी वेबसाइट्स का निर्माण करने वाला व्यक्ति कितना कमा लेता होगा. तो हम आपको बता दें कि वे आज के समय में करोड़ों रूपये की कमाई कर रहे हैं. और खास बात यह है कि वे लोग और कोई नहीं हमारी और आपको तरह एक स्टूडेंट ही हैं. जिन्होंने अपने इनोवेटिव दिमाग का उपयोग करके इस तरह की वेबसाइट्स का निर्माण किया और आज दुनिया भर में काफी प्रचलित हो गये हैं. तो दोस्तों अगर आप भी वेब डिजाइनिंग का शौक रखते हैं और आपका दिमाग भी काफी क्रिएटिव एवं इनोवेटिव हैं. तो इससे आपको अपना बिज़नेस शुरू करने में काफी फायदा मिलेगा.

स्टूडेंट्स घर पर ऑनलाइन फ्रीलांसिंग व्यवसाय शुरू करके कमा सकते हैं लाखों रूपये, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • सोशल मीडिया कंसल्टेंसी

इन दिनों सोशल मीडिया आधुनिक दुनिया पर राज कर रहा है, और व्यापार की दुनिया में सोशल मीडिया राजा बना हुआ है. ऐसे में आपको बता दें कि सोशल मीडिया कंसल्टेंसी एक नये करियर अवसर के रूप में सामने आई है. जिसका अगर सही तरीके से आप इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको घर बैठे लखपति भी बना सकता है. जी हाँ आपने सही पढ़ा, एक सोशल मीडिया कंसल्टेंसी का व्यवसाय आपकों लाखों रूपये प्रतिमाह कमाने का मौका दे सकता है. खास बात यह हैं कि आप एक स्टूडेंट होने के बावजूद भी इस व्यवसाय को करके इतना पैसा कमा सकते हैं.

  • मोबाइल रिपेयर / एक्सेसरीज / रिचार्ज

आजकल के बच्चों को मोबाइल से रिलेटेड काफी सारी चीजें पता होती हैं. और बाजार में मोबाइल रिपेयर करने के काफी सारे ग्राहक भी नजर आते हैं क्योकि आज के समय में भारत डिजिटल हो रहा हैं. और मोबाइल लोगों की रोजमर्रा की आवश्यकता बन गई है. इसलिए यदि आप भी मोबाइल रिपेयर करना जानते हैं, तो आपके लिए यह कम निवेश में शुरू करने वाले व्यवसाय में से एक हो सकता है. इस व्यवसाय का भविष्य बहुत अच्छा हैं. क्योकि शुरुआत में आप केवल मोबाइल की रिपेयरिंग करते हैं इसके बाद इसे धीरे धीरे बढ़ा सकते हैं जैसे बाद में आप मोबाइल रिचार्ज करने लग जायें, फिर अपनी एक मोबाइल की दुकान शुरू कर लें और आगे जाकर तो आप अपनी खुद की एक वेबसाइट भी शुरू कर सकते हैं. रिचार्ज के लिए लोग भले ही इंटरनेट का सहारा ले रहे हो, लेकिन ऑफलाइन रिचार्ज का भी अभी भारत में बहुत बड़ा मार्किट बना हुआ है. इसलिए इससे आपको मुनाफा हो सकता हैं.   

यदि आप कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयर करना जानते हैं, तो शुरू कर सकते हैं इसका व्यवसाय और कमा सकते हैं हजारों रूपये प्रतिमाह, जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

  • बेबी सिटींग का व्यवसाय

यदि आपको छोटे बच्चों को खिलाने या उनके साथ खेलना बहुत पसंद हैं, और आप जानते हैं कि आप बच्चों को बहुत अच्छी तरह से संभाल सकते हैं. तो आप अपनी पढाई के साथ – साथ अपने अतिरिक्त समय में बेबी सिटींग का व्यवसाय भी कर सकते हैं. आपको इसमें बहुत मजा भी आयेगा. और इस व्यवसाय की मांग भी काफी रहती हैं क्योकि आजकल पति एवं पत्नी दोनों ही नौकरी करते हैं. ऐसे में उन्हें अपने बच्चों की देखरेख के लिए आपकी तरह के लोगों की आवश्यकता होती है. आपको इस व्यवसाय में कुछ ज्यादा निवेश नहीं करना है आपको बस बच्चों से संबंधित कुछ चीजें जैसे उनके लिए कुछ खिलौने, कालीन, डायपर, एक छोटी सी बेसिक चीजों वाली चिकित्सा किट आदि की आवश्यकता हो सकती हैं.

  • ट्यूटर व्यवसाय

यदि आप एक विशिष्ट शैक्षणिक विषय में बहुत अच्छे हैं और आपकी यह एक प्रमुख विशेषता हैं, तो आप अपने कॉलेज या स्कूल के अन्य बच्चों को उस विशिष्ट पाठ्यक्रमों पर विशेष ट्यूटर सर्विस दे सकते हैं. इसे एक तरीके की ट्यूशन क्लास ही कहा जाता है. जिसमें आप अपने अन्य छात्रों को पढ़ाते हैं. इसके बदले में आप उनसे कुछ चार्ज कर सकते हैं, जिससे यह आपके लिए अतिरिक्त पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा व्यवसाय बन सकता है.

इन दिनों तेजी से बढ़ते ऑनलाइन कोचिंग सेंटर व्यवसाय शुरू कर आप भी घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रूपये, कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

तो ये थे स्टूडेंट्स के लिए कुछ आसान से बिज़नेस आइडियाज, जिसे वे बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं. और वो भी बिना कुछ ज्यादा निवेश किये. अतः यदि आप भी एक स्टूडेंट हैं और आप चाहते हैं, आप भी काफी सारे पैसे कमायें तो आप इन व्यवसायों के साथ जा सकते हैं.

एफएक्यू (FAQ’s) 

Q : एक स्टूडेंट के रूप में किस तरह के व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ?

Ans : एक स्टूडेंट के रूप में आप कुछ ऑनलाइन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जिससे आपकी पढाई पर भी असर नहीं होगा. और ऑनलाइन काफी तरह के व्यवसाय के विकल्प भी मौजूद हैं.

Q : मैं एक स्टूडेंट हूँ और मेरे पास पैसे नहीं हैं तो मैं अपना खुद का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकता हूँ ?

Ans : इसके लिए आप पहले ये एनालिसिस करें कि आप क्या कर सकते हैं, उसके बाद आपको उसमें कितनी पूंजी की आवश्यकता होगी यह भी डिसाइड करें, हालाँकि आप ऐसा विकल्प चुन सकते हैं जिसमें आपको बहुत ही कम निवेश करना पड़े. इसके बाद आप पूंजी की व्यवस्था के लिए अपने परिवार या दोस्त से सम्पर्क करके उनसे उधार लेकर खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. 

Q : स्टूडेंट्स के लिए सबसे ज्यादा मुनाफा वाला व्यवसाय कौन सा हैं ?

Ans : स्टूडेंट्स के लिए सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाला व्यवसाय कौन सा है, यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि वह स्टूडेंट किस चीज में कितनी क्षमता रखता है. और उसके अनुसार इनमें से किसी भी व्यवसाय को वह आसानी से कर सकता है.

Q : स्टूडेंट अपना व्यवसाय को शुरू कर कितना कमा सकते हैं ?

Ans : स्टूडेंट चाहें तो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके लाखों की कमाई कर सकये हैं. और यह सब कुछ उस स्टूडेंट के क्रिएटिव एवं इनोवेटिव दिमाग के कारण ही हो सकता हैं.

Q : स्टूडेंट के लिए किस व्यवसाय में भविष्य हैं ?

Ans : आज के समय में सोशल मीडिया काफी अधिक प्रचलित हैं और आने वाले समय में यह और भी अधिक लोकप्रिय हो सकता हैं, ऐसे में सोशल मीडिया कंसल्टेंसी एवं कुछ विशेष वेबसाइट्स की डिजाइनिंग व्यवसाय में स्टूडेंट का भविष्य काफी अच्छा हो सकता है. लेकिन यह तभी होगा जब वे इस कार्य में माहिर होंगे.

अन्य पढ़ें –    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *