स्टूडेंट्स के लिए लखपति बनने के शानदार मौके है ये 5 बिज़नेस में, होती है घर बैठे लाखों में कमाई, जानें व्यवसायों के बारे में

दोस्तों आपने अक्सर सुना होगा कि विदेशों में बच्चे छोटी उम्र से ही खास तौर पर किशोरावस्था में ही आत्मनिर्भर बन जाते हैं. दरअसल वे अपने माता – पिता पर बोझ न बनते हुए खुद की कमाई करके अपना जीवन जीना चाहते हैं. और यह चलन अब हमारे देश में भी धीरे – धीरे आ रहा हैं. जी हाँ यहाँ पर भी बच्चे किशोरावस्था ने आने के बाद खुद कमाई करने की इच्छा रखते हैं. और आज पुरुष एवं महिलाओं के साथ – साथ स्टूडेंट्स भी खुद के लिए पैसे कमा रहे हैं. वे मुख्य रूप से ऐसी गतिविधि करके पैसा कमाने के बारे में सोचते हैं जोकि उनका हुनर हैं या फिर जो ट्रेंड में चल रहा होता है. जैसे कि टिकटॉक, फेसबुक आदि इसी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से पैसे कमाना आज के समय में सबसे ज्यादा चलन में है. स्टूडेंट्स के लिए कमाई करने के कुछ आइडियाज हम यहाँ प्रदर्शित कर रहे हैं, आप उसे पढ़ कर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.  

students business

स्टूडेंट्स के लिए व्यवसाय आइडियाज (Business Ideas for Teenagers)

कुछ ऐसे बिज़नेस की जानकारी नीचे दी गई हैं, जिसे स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के अलावा अपने खाली समय में कर सकते हैं और लाखों में कमाई भी कर सकते हैं. और इससे उनकी पढ़ाई पर भी कोई असर नहीं होगा.

पेशेवर ब्लॉगिंग का व्यवसाय (Professional Blogging)

पेशेवर रूप से ब्लॉगिंग का व्यवसाय शुरू करके स्टूडेंट्स कभी भी कमाई कर सकते हैं. जी हाँ आपकी सोते समय भी कमाई हो सकती है. क्योकि जब आप सो रहे होते हैं तो लाखों लोग आपकी वेबसाइट में जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. जितने ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट में क्लिक करेंगे आपको उतना ही फायदा मिलेगा. इस व्यवसाय में केवल आपको अपने पसंद के क्षेत्र वाली एक वेबसाइट का निर्माण करना है. और उस वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन में रैंक कराना है. इसके लिए आपको केवल 5 हजार रूपये का निवेश करना पड़ सकता है. लेकिन यदि आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में टॉप पर रैंक हो जाती हैं. तो लाखों लोग आपकी वेबसाइट पर क्लिक करके उसे ओपन करेंगे. जिससे आपकी विज्ञापनों एवं एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से कमाई होती जाएगी.

बिना निवेश के हर महीने 20 हजार रूपये कमाने के लिए घर बैठे शुरू करें डाटा एंट्री का व्यवसाय.

यूट्यूबर बनकर कमाई (Become Youtuber)

यदि आप टीनेज उम्र में हैं और आपमें कोई ऐसा हुनर छिपा हुआ हैं जिसे आप लोगों को दिखाना चाहते हैं. तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है यूट्यूब. अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल बनायें, और उसमें आप बस अपने हुनर को लोगों के सामने पेश करने वाले कुछ वीडियोस बना कर अपलोड करें. आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियोस के जैसे – जैसे व्यूज बढ़ते जायेंगे. वैसे – वैसे आपकी कमाई भी बढती चली जाएगी. और चूकी रात में भी लोग यूट्यूब पर वीडियोस देखते हैं तो इससे आपकी रात में सोते हुए भी गूगल विज्ञापन के माध्यम से अच्छी कमाई हो जाएगी.   

मेम्बरशिप वेबसाइट का निर्माण करके कमाई (Create Membership Website)

मेम्बरशिप वेबसाइट का निर्माण करके स्टूडेंट्स बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं इसमें उन्हें ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता भी नहीं है. इसमें आपको एक ऐसी वेबसाइट का निर्माण करना होता है, जहाँ आप लोगों के डेटा जैसे नाम, ईमेल आईडी एवं नंबर आदि कलेक्ट कर सकते हैं. इससे आप घर बैठे ही लखपति बन जायेंगे. इसमें आपको केवल यह करना है कि लोगों को जिस चीज की आवश्यकता है वह चीज उन्हें आप मुफ्त में दें. इसके बदले आप उनसे उनका डेटा कलेक्ट कर लें. इससे होगा यह कि जब आपके पास लाखों लोगों का डेटा आ जायेगा, तो आप वह डेटा विभिन्न कंपनियों को बेच सकते हैं. आप सोच रहे होंगे कि इससे धोखाधड़ी हो सकती हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं. कुछ कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस की मार्केटिंग करने के लिए लोगों के डेटा कलेक्ट करती हैं. और जिससे वे डेटा कलेक्ट करती हैं, उन्हें वे उसके बदले में कुछ पैसे देती हैं. इसलिए इस वेबसाइट से आपकी कमाई बहुत अच्छी हो सकती है.    

पढ़ाई के साथ – साथ स्टूडेंट्स शुरू कर सकते हैं बिज़नेस, अतिरिक्त पैसे कमाने का हैं बेहतरीन अवसर व्यवसाय कौन से हैं जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.   

अपना खुद का एप्प (प्रोडक्ट) बनाकर कमाई (Create Your Own App / Products)

आप ये जानते होंगे कि लोगों को अपने रोजमर्रा की जिंदगी में काफी सारी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. यदि आप एक ऐसे गैजेट का निर्माण करते हैं जो लोगों की वह परेशानी हल कर सके. तो इससे भी आप लखपति बन सकते हैं. इसके लिए हम आपको कुछ उदाहरण बताते हैं, जैसे कि ऊबर ने लोगों की ट्रेवलिंग की समस्या हल की. अमेज़न एवं फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट्स ने लोगों की शॉपिंग की समस्या हल की. इसी तरह से जियो ने इंटरनेट की समस्या को हल किया, उसी तरह से आप भी कुछ ऐसा प्रोडक्ट या एप्प बनाते हैं, तो इससे आपकी अच्छी कमाई हो जाएगी. हालांकि इसमें बहुत पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं लेकिन आप ऐसी बड़ी – बड़ी परेशानियों को तो नहीं लेकिन छोटी परेशानियों का हल निकालने के बारे में सोच सकते हैं.  

खुद की ईबुक बनाकर कमाई (Make Your EBook)

खुद की यदि आप एक ईबुक का निर्माण करते हैं ओर वह लोगों को आकर्षित करती हैं तो इससे आप लाखों में कमाई कर सकते हैं. लेकिन बहुत से लोगों को बुक्स बढने का शौक होता हैं इसलिए वे बुक खरीदते भी हैं. ईबुक बनाकर कमाई करने के लिए आपको बता दें यदि आप किसी विशेष विषय में बहुत ज्यादा नॉलेज रखते हैं, तो आप एक ईबुक बनायें और उसमें सारी जानकारी इकठ्ठा करके लिख दें. और इसे अमेज़न, फ्लिप्कार्ट जैसी वेबसाइट्स में बेचने के लिए रख दें. यदि आपका नॉलेज बहुत सारे लोगों के काम आता ओर उन्हें पसंद भी आता है. तो वे लोग आपकी ईबुक को खरीदेंगे. जिससे आपके बैंक खाते में पैसे आते जायेंगे.

भारत में व्यवसाय के लिए सरकार व बैंक द्वारा दिए जाने वाले लोन कौन से हैं जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

तो ये थे स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन बिज़नेस जिसे वे अपने खाली वक्त में पढ़ाई के साथ – साथ शुरू कर सकते हैं. आपको बात दें कि फेसबुक, इन्स्टाग्राम एवं व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया एप्प का निर्माण भी आपकी तरह की कुछ छात्रों ने किया हैं और आज वे करोड़पति बन गये हैं. यदि आप भी यह करना चाहते हैं तो आपको थोड़ी सी मेहनत की आवश्यकता होगी.   

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *