Home Blog Weekend Business Ideas : स्टूडेंट्स छुट्टियों के दिनों में ये कमाल के...

Weekend Business Ideas : स्टूडेंट्स छुट्टियों के दिनों में ये कमाल के बिज़नेस शुरू कर पैसे कमा सकते हैं, जानिए क्या हैं बिज़नेस

0

आज के समय में महंगाई बहुत ही ज्यादा बढ़ रही है और ऐसे में किसी एक रोजगार पर निर्भर रहकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत नहीं कर सकते हैं. ऐसे में यदि हम कुछ एक्स्ट्रा इनकम करने पर विचार कर रहे हैं, तो हम सप्ताहिक व्यवसाय को शुरू करके एक अतिरिक्त कमाई का रास्ता बना सकते हैं. हफ्ते में 2 दिन शनिवार और रविवार को लगभग सरकारी और प्राइवेट क्षेत्रों में कार्यालयों में छुट्टी रहती है और ऐसे में हम बड़ी आसानी से किसी भी प्रकार के सप्ताहिक व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. आज हम इस लेख में बेहतरीन सप्ताहिक बिज़नेस आईडिया लेकर आए हैं.

students weekend business in hindi

महिलायें वीकेंड पर बिज़नेस करके कर सकती हैं अच्छी खासी कमाई, जानिए बिज़नेस आइडियाज.

स्टूडेंट्स के लिए वीकेंड बिज़नेस आइडियाज

खेल कोच

यदि आपके पास स्पोर्ट्स नॉलेज है तो आप आसानी से रविवार और शनिवार को स्टूडेंट को अपने घर पर ही स्पोर्ट्स क्लास दे सकते हैं. लगभग आज के समय में सभी छात्र कोई न कोई स्पोर्ट्स क्लास को ज्वाइन करते ही हैं और यह आपके लिए बेहतरीन सप्ताहिक व्यवसाय जरिया बन सकता है.

टूर गाइड

यदि आप किसी ऐसे हिस्टोरिकल जगह पर रहते हैं जहां पर पर्यटन सेनानियों का आवागमन हमेशा बना रहता है तो ऐसे में आप गाइड का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय में आपको किसी भी प्रकार का लागत नहीं लगने वाला बस आपको अपने हिस्टोरिकल प्लेस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां होनी चाहिए. इतनी जानकारी होनी चाहिए कि आप अपने क्लाइंट को उस जगह के बारे में अच्छे से विस्तार से समझा और बता सके. सप्ताहिक व्यवसाय के रूप में यह आपके लिए सबसे आसान और अच्छा कमाई वाला व्यवसाय हो सकता है, क्योंकि आप प्रति क्लाइंट के हिसाब से 1000 से लेकर कम से कम 500 रूपये तक का गाइड चार्ज कर सकते हैं.

होमस्टे का बिज़नेस करके कमा सकते हैं हजारों की कमाई, जानिए कैसे करना होगा.

कुकिंग क्लासेज

आज के समय में लोग अलग-अलग प्रकार के व्यंजनों को खाना और बनाना पसंद करते हैं. यदि आपको अलग-अलग प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने की विधि आती है और आप अन्य लोगों को भी यह सिखा सकते हैं. आप सप्ताहिक छुट्टी के दिन बेहतरीन कुकिंग क्लासेस शुरू कर सकते हैं. आज लगभग सभी लोग कुकिंग क्लासेस जॉइन करना पसंद करते हैं और एक से एक स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाकर वह अपने परिवार को सर्व करना चाहते हैं या फिर किसी भी प्रकार का रेस्टोरेंट्स शुरू करना चाहते हैं इसके लिए वह सबसे पहले कुकिंग क्लासेज जॉइन करते हैं. इसीलिए आज के समय में आपके लिए यह सप्ताहिक व्यवसाय एक अच्छा इनकम का स्रोत बन सकता है.

बच्चों के लिए हॉबी कक्षाएं

आज के समय के सभी माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ कुछ अतिरिक्त करिकुलम एक्टिविटी सिखाना पसंद करते हैं. यदि आप बच्चों को कुछ अलग हॉबी सिखा सकते हैं तो आपके लिए आज का यह सबसे बेहतरीन व्यवसाय हो सकता है. आप इसमें बच्चों को संगीत योगा नित्य और भी अन्य प्रकार के अच्छे-अच्छे हॉबी सिखा सकते हैं और आज के समय में ऐसी कक्षाओं का प्रचलन काफी ज्यादा है यह आपके लिए बेहतरीन सप्ताहिक व्यवसाय हो सकता है.

बच्चों के लिए जन्मदिन पार्टी का आयोजन करने का बिज़नेस दे सकता हैं आपको पैसे कमाने का बेहतरीन मौका. कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

ट्रैवल एजेंसी

आज सभी लोग अपने छुट्टियों के समय में देश विदेश घूमना पसंद करते हैं और ऐसे में वे अपनी यात्रा को सुगम बनाने के लिए ट्रैवल एजेंसी से संपर्क करते हैं. आज के समय में हरे क्षेत्र में ट्रैवल एजेंसी के व्यवसाय की मांग बढ़ रही है क्योंकि लोग अपनी यात्रा को आसान तरीके से और सुरक्षित रूप में करना पसंद करते हैं. आप आसानी से सप्ताहिक व्यवसाय के रूप में ट्रैवल एजेंसी के व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. इस प्रकार के व्यवसाय में आप अपने क्लाइंट को उसकी यात्रा के लिए सभी चीजों की बुकिंग कर सकते हैं और इसके बदले में उससे एक सुनिश्चित चार्ज कर सकते हैं. सप्ताहिक व्यवसाय के रूप में यदि दो से चार क्लाइंट भी मिल जाते हैं, तो आप आसानी से सप्ताह में 2 से 3 हजार अतिरिक्त रुपए कमा ही लेंगे.

सप्ताहिक व्यवसाय के रूप में बताए गए किसी भी व्यवसाय को आप शुरू कर सकते हैं और घर बैठे अपने लिए एक एक्स्ट्रा इनकम का रास्ता बना सकते हैं.


अन्य पढ़ें –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here