Home खाद्य और पेय सबवे फ्रेंचाइजी का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start subway...

सबवे फ्रेंचाइजी का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start subway franchise in Hindi

Back

2. सबवे फ्रेंचाइजी का व्यापार कैसे शुरू करें How to start subway franchise in Hindi

भारत में इस समय के फास्ट फूड का व्यापार बढ़ता ही जा रहा है एवं इसका व्यापार करने वाले सभी व्यापारी अच्छी कमाई कर लेते हैं. अगर आप भी अपने पैसों का निवेश किसी रेस्टोरेंट या खाद्य संबंधी व्यापार में करना चाहते हैं, तो आप सबवे की फ्रेंचाइजी लेकर अपने खाद्य सम्बन्धी व्यापार में अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं. सबवे दुनिया के सबसे अच्छी फ्रेंचाइजी वितरण करने वाली कंपनियों में से एक है.

इस समय भारत में सबवे फ्रेंचाइजी स्टोर्स की संख्या में 353 है. कुछ समय से भारत में सबवे भी एक बेहद शक्तिशाली ब्रांड साबित होता जा रहा है. इसके लिए बहुत से लोग सबवे की  फ्रेंचाइजी बनना चाहते हैं. भारत के बहुत से व्यापारी सबवे की फ्रेंचाइजी लेकर व्यापार में अच्छा धन कमा रहे हैं. इसी तरह आप मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी व केएफसी फ्रेंचाइजी भी खोल सकते है.

सबवे कौन है Who is Subway (History)

  • सबवे संसार भर में अपने रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी है. जिसको अगस्त 1965 में फ्रेड डेलुका के द्वारा 17 साल की उम्र में शुरू किया गया था. सबसे पहले फ्रेड ने अपने पारिवारिक मित्र डॉक्टर पीटर बक से ऋण के रूप में 1000 डॉलर यानी लगभग 65 हजार रुपये लिए थे और इन पैसों से फ्रेड ने एक सैंडविच की दुकान खोली थी, जो इस समय पूरी दुनिया में सबवे के नाम से जानी जाती है.
  • सबवे को सन् 2012 में दुनिया की दूसरी सबसे तेज फ्रेंचाइजी वितरण करने वाली कंपनी बताया गया था. इसके अलावा सन् 2017 में सबवे ने 100 से अधिक देशों में 45000 के आस-पास अपनी दुकानें भिन्न भिन्न जगह पर स्थापित कर लीं थीं.
  • सबवे के द्वारा बनाया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध भोजन सैंडविच है. इसके साथ साथ सबवे में पिज़्ज़ा एवं सलाद भी काफी स्वादिष्ट बनाई जाती है जिसको पूरी दुनिया पसंद करती है.

सबवे फ्रेंचाइजी क्या है? (What is Subway Franchise?)

सबवे अपनी शाखा दुनिया भर में खोलने के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर करता है. सबवे की फ्रेंचाइजी लेने का मतलब है, कि आपने सबवे के ब्रांड के नाम का इस्तेमाल करने की अनुमति प्राप्त कर ली है. इसके साथ साथ सबवे आपको अपने सभी मेनू की सूची देता है, इसके साथ खाद्य पदार्थों को बनाने की विधि को भी भेजा जाता है. इसका सबसे बड़ा फायदा है कि सबवे के एक्सपर्ट आपकी हर मदद के लिए तैयार रहते हैं. सीधे तौर पर कहा जाए तो सबवे कंपनी आपसे फीस लेकर अपने काम करने का तरीका एवं अपने प्रसिद्ध प्रोडक्ट की रेसिपीज साझा करती है.

फ्रेंचाइजी के लिए सबवे को ही क्यों चुना जाय (Why choose subway as a franchise)

  1. वर्ल्डवाइड ग्रोथ (Worldwide growth)

पहली बात आप अपने सबवे रेस्टोरेंट के खुद ही मालिक होते हैं और संसार की इस बड़ी रेस्टोरेंट चेन का हिस्सा बन जाते हैं. जिसको पूरे संसार में लोग पहले से ही जानते हैं. इतना ही नहीं संसार के सभी सबवे फ्रेंचाइजी ओनर एक साथ मिलकर काम करते हैं.  जिससे फ्रेंचाइजी के व्यापार में आने वाली हर समस्या से  आसानी से निपटा जा सके.

  1. स्पेशल खाद्य पदार्थ (Food product)

सबवे की फ्रेंचाइजी लेने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप ऐसे रेस्टोरेंट का हिस्सा बन जाते हैं जो पहले से ही ना जाने कितने प्रकार के स्वादिष्ट खाने को बनाने में पूरे विश्व में मशहूर है. सबवे कंपनी की खास बात ये भी है कि ये समय समय पर ग्राहकों के हिसाब से स्वाद बदलती भी रहती हैं, जिससे ग्राहक हमेशा सबवे रेस्टोरेंट में आना पसंद करते हैं

  1. बड़ा एवं सहायक नेटवर्क (Great and supportive network)

जब आप सबवे कंपनी में शामिल हो जाएंगे, तो इससे पहले कि आप अपनी पहली सैंडविच बनायें सबवे की तरफ से आप प्रशिक्षण एवं विश्व-स्तरीय समर्थन प्राप्त करेंगे. इसके अलावा आपको ग्राउंड लेवल से लेकर हर एक छोटी से छोटी चीज में समय-समय पर दिशा निर्देश दिए जाएंगे, जिससे आपके व्यापार में और बढ़ौत्तरी हो.

  1. प्रचार, प्रशिक्षण एवं मार्केटिंग (Advertising, Training and Marketing)

सबवे फ्रेंचाइजी देने के समय ही ट्रेनिंग की पूरी व्यवस्था करती है, ताकि आप सबवे द्वारा चलाये जा रहे बिजनेस स्ट्रक्चर को आसानी से समझ पाएं. इससे आपकी स्किल भी अच्छी हो जाती हैं साथ में आपको व्यापार को आगे बढ़ाने के फार्मूले पता चल जाते हैं और रही बात मार्केटिंग की तो आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं होती है.  क्योंकि कंपनी खुद से ही अपने ब्रांड के प्रचार प्रसार के बारे में हमेशा सोचती रहती है और समय समय पर टीवी अखवार एवं अन्य नए तरीकों से अपनी एेडवरटाइजमेन्ट एवं मार्केटिंग पर फोकस करती रहती है.

Subway
Back

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें |...

0
अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, विधि, निवेश, लाभ, लाइसेंस (Ginger Garlic Paste...