Wednesday , July 18 2018
अन्य व्यापार

सबवे फ्रेंचाइजी का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start subway franchise in Hindi

सबवे फ्रेंचाइजी का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start subway franchise in Hindi

भारत में इस समय के फास्ट फूड का व्यापार बढ़ता ही जा रहा है एवं इसका व्यापार करने वाले सभी व्यापारी अच्छी कमाई कर लेते हैं. अगर आप भी अपने पैसों का निवेश किसी रेस्टोरेंट या खाद्य संबंधी व्यापार में करना चाहते हैं, तो आप सबवे की फ्रेंचाइजी लेकर अपने खाद्य सम्बन्धी व्यापार में अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं. सबवे दुनिया के सबसे अच्छी फ्रेंचाइजी वितरण करने वाली कंपनियों में से एक है.

इस समय भारत में सबवे फ्रेंचाइजी स्टोर्स की संख्या में 353 है. कुछ समय से भारत में सबवे भी एक बेहद शक्तिशाली ब्रांड साबित होता जा रहा है. इसके लिए बहुत से लोग सबवे की  फ्रेंचाइजी बनना चाहते हैं. भारत के बहुत से व्यापारी सबवे की फ्रेंचाइजी लेकर व्यापार में अच्छा धन कमा रहे हैं. इसी तरह आप मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी व केएफसी फ्रेंचाइजी भी खोल सकते है.

Subway

सबवे कौन है Who is Subway (History)

  • सबवे संसार भर में अपने रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी है. जिसको अगस्त 1965 में फ्रेड डेलुका के द्वारा 17 साल की उम्र में शुरू किया गया था. सबसे पहले फ्रेड ने अपने पारिवारिक मित्र डॉक्टर पीटर बक से ऋण के रूप में 1000 डॉलर यानी लगभग 65 हजार रुपये लिए थे और इन पैसों से फ्रेड ने एक सैंडविच की दुकान खोली थी, जो इस समय पूरी दुनिया में सबवे के नाम से जानी जाती है.
  • सबवे को सन् 2012 में दुनिया की दूसरी सबसे तेज फ्रेंचाइजी वितरण करने वाली कंपनी बताया गया था. इसके अलावा सन् 2017 में सबवे ने 100 से अधिक देशों में 45000 के आस-पास अपनी दुकानें भिन्न भिन्न जगह पर स्थापित कर लीं थीं.
  • सबवे के द्वारा बनाया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध भोजन सैंडविच है. इसके साथ साथ सबवे में पिज़्ज़ा एवं सलाद भी काफी स्वादिष्ट बनाई जाती है जिसको पूरी दुनिया पसंद करती है.

सबवे फ्रेंचाइजी क्या है? (What is Subway Franchise?)

सबवे अपनी शाखा दुनिया भर में खोलने के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर करता है. सबवे की फ्रेंचाइजी लेने का मतलब है, कि आपने सबवे के ब्रांड के नाम का इस्तेमाल करने की अनुमति प्राप्त कर ली है. इसके साथ साथ सबवे आपको अपने सभी मेनू की सूची देता है, इसके साथ खाद्य पदार्थों को बनाने की विधि को भी भेजा जाता है. इसका सबसे बड़ा फायदा है कि सबवे के एक्सपर्ट आपकी हर मदद के लिए तैयार रहते हैं. सीधे तौर पर कहा जाए तो सबवे कंपनी आपसे फीस लेकर अपने काम करने का तरीका एवं अपने प्रसिद्ध प्रोडक्ट की रेसिपीज साझा करती है.

फ्रेंचाइजी के लिए सबवे को ही क्यों चुना जाय (Why choose subway as a franchise)

  1. वर्ल्डवाइड ग्रोथ (Worldwide growth)

पहली बात आप अपने सबवे रेस्टोरेंट के खुद ही मालिक होते हैं और संसार की इस बड़ी रेस्टोरेंट चेन का हिस्सा बन जाते हैं. जिसको पूरे संसार में लोग पहले से ही जानते हैं. इतना ही नहीं संसार के सभी सबवे फ्रेंचाइजी ओनर एक साथ मिलकर काम करते हैं.  जिससे फ्रेंचाइजी के व्यापार में आने वाली हर समस्या से  आसानी से निपटा जा सके.

  1. स्पेशल खाद्य पदार्थ (Food product)

सबवे की फ्रेंचाइजी लेने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप ऐसे रेस्टोरेंट का हिस्सा बन जाते हैं जो पहले से ही ना जाने कितने प्रकार के स्वादिष्ट खाने को बनाने में पूरे विश्व में मशहूर है. सबवे कंपनी की खास बात ये भी है कि ये समय समय पर ग्राहकों के हिसाब से स्वाद बदलती भी रहती हैं, जिससे ग्राहक हमेशा सबवे रेस्टोरेंट में आना पसंद करते हैं

  1. बड़ा एवं सहायक नेटवर्क (Great and supportive network)

जब आप सबवे कंपनी में शामिल हो जाएंगे, तो इससे पहले कि आप अपनी पहली सैंडविच बनायें सबवे की तरफ से आप प्रशिक्षण एवं विश्व-स्तरीय समर्थन प्राप्त करेंगे. इसके अलावा आपको ग्राउंड लेवल से लेकर हर एक छोटी से छोटी चीज में समय-समय पर दिशा निर्देश दिए जाएंगे, जिससे आपके व्यापार में और बढ़ौत्तरी हो.

  1. प्रचार, प्रशिक्षण एवं मार्केटिंग (Advertising, Training and Marketing)

सबवे फ्रेंचाइजी देने के समय ही ट्रेनिंग की पूरी व्यवस्था करती है, ताकि आप सबवे द्वारा चलाये जा रहे बिजनेस स्ट्रक्चर को आसानी से समझ पाएं. इससे आपकी स्किल भी अच्छी हो जाती हैं साथ में आपको व्यापार को आगे बढ़ाने के फार्मूले पता चल जाते हैं और रही बात मार्केटिंग की तो आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं होती है.  क्योंकि कंपनी खुद से ही अपने ब्रांड के प्रचार प्रसार के बारे में हमेशा सोचती रहती है और समय समय पर टीवी अखवार एवं अन्य नए तरीकों से अपनी एेडवरटाइजमेन्ट एवं मार्केटिंग पर फोकस करती रहती है.

सबवे फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करें  (Steps to open a subway franchise in hindi)

  1. फ्रेंचाइजी वाउचर पाने के लिए अनुरोध करें (Request a franchise brochure)

फ्रेंचाइजी वाउचर में ही सबवे की फ्रेंचाइजी खोलने से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी दी होगी. इसके लिए आपको इस लिंक https://www.subway.com/en-in/ownafranchise/registeryourinterest  पर क्लिक करके आपको फॉर्म भरना होगा. जिसमें आपको व्यक्तिगत पता, नाम एवं संपर्क से सम्बंधित सभी जानकारियां भरनी होंगी.  उसके बाद आपसे कंपनी के द्वारा खुद से संपर्क किया जाएगा और आपको फ्रेंचाइजी सम्बन्धी सभी जानकारियां दी जाएंगी.

  1. आवेदन सबमिट करना (Submit Franchise Application form)
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के के आपको https://subapps1.subway.com/AdditionalInfoApp/index.aspx?LC=ENG&CC=USA  लिंक के सहारे वेबपेज खोलना होगा. इस आवेदन पत्र को 9 भागों में विभाजित किया गया है.  जिसके पहले पार्ट में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी पड़ेगी, जिसमें नाम, मकान नंबर एवं टैक्स नंबर एवं अन्य जानकारियां भरनी होंगी.
  • वहीँ दूसरे हिस्से में अपने पति या पत्नी की व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी, जैसे जन्म तिथि, पता, नागरिकता एवं अन्य सम्बन्धी जानकारियां. इसके तीसरे हिस्से में आपको अपनी शिक्षा से सम्बंधित इनफार्मेशन देनी होगी.
  • इसके अलावा आवेदन पत्र के चौथे और पांचवें हिस्से में आपको अपने व्यवसाय सम्बन्धी जानकारी देनी पड़ेगी.  पांचवें हिस्से में आपको अपनी आय एवं बैंक से जोड़ी हर तरह की जानकारी देनी होगी. जबकि चौथे हिस्से में आपको अपनी फ्रेंचाइजी के व्यापार के बारे में सूचना देनी होगी कि आप फ्रेंचाइजी कहां और कितना इन्वेस्टमेंट करके खोलना चाहते हैं.
  • इसके बाद के बचे चार हिस्सों में रेस्टोरेंट ऑपरेशन्स, डिस्क्लेमर, निवेशकर्ता एवं हस्ताक्षर सम्बन्धी सभी जानकारियां पूंछी जाएंगी. जिनको भरने के बाद आपका फ्रेंचाइजी एप्लीकेशन फॉर्म पूरा हो जाएगा.

लोकल डेवलपमेंट एजेंट से संपर्क करना जरुरी (Meet Local Development Agent)

इसके लिए आप अपने पास के ही किसी सबवे के एजेंट से बात करनी होगी, जो आपको सारी प्रक्रिया अच्छे से समझा देगा, इसके साथ साथ फ्रेंचाइजी व्यवसाय सम्बन्धी जानकारी भी देगा जो आपके काम आ सकती हैं.

  • व्यापार के लिए रिसर्च (Conduct Local Research)

जिस व्यापार को आप खोलना चाहते हैं उसके बारे में भी आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए. अगर आप सबवे की फ्रेंचाइजी खोलने के बारे में सोच रहे हैं तो उसकी मार्केट वैल्यू के साथ ये भी पता कर लें कि आपके आस पास के लोग क्या पसंद करते हैं. जिससे आप सही और अपने अनुकूल व्यापार का चयन कर पाएंगे.

  • निवेश पर विचार (Secure Financing)

अपने निवेश के हिसाब से ही फ्रेंचाइजी लें एवं इस व्यापार में खतरा भी अधिक है, इसलिए आपको पहले से ही विचार करके रखना होगा कि आप पैसों की कमी में अथवा घाटा लगने के समय अपनी कंडीशन से कैसे उभरेंगे.

  • फ्रेंचाइजी पर समझौता (Sign Franchise Agreement)

एफडीडी (फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट) पर दोनों पक्षों के हस्ताक्षर कराये जाते हैं, जिसमें कंपनी की सभी शर्ते लिखी होती हैं. इसके साथ-साथ आपके और कंपनी के बीच कितने साल तक इस समझौते को वैध माना जाएगा और कितना शुल्क लगेगा, इसकी जानकारी भी मेंशन होगी.

  • प्रशिक्षण लेना (Attend Training)

हर वो व्यक्ति जो फ्रेंचाइजी सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करता है, उसको सबवे के मुख्यालय में होने वाले प्रशिक्षण प्रोग्राम का हिस्सा बनना पड़ता है. जिससे फ्रेंचाइजर को भी भरोसा हो सके कि आपको फ्रेंचाइजी के बारे सभी तरह की जानकारी है और आप व्यापार को अच्छे से संभाल सकते हैं. आपको लगभग 53 घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है जिसमें वेब बेस्ड ट्रेनिंग में आपकी एक्यूरेसी 80 प्रतिशत के आस पास होनी चाहिए. जिसको हासिल करने के बाद ही आप फ्रेंचाइजी प्राप्त कर सकते हैं.

  • अच्छी एवं सुरक्षित जगह का चयन (Secure a Location and Build Your Store)

सही एवं जहां पर आप अपनी फ्रेंचाइजी आसानी से एवं बिना किसी समस्या के चला सकते हैं. इसके अलावा आपको ध्यान रखना होगा कि आपकी फ्रेंचाइजी ऐसे लोगों के बीच हो जहां लोग अक्सर फास्ट फूड खाने आते हों. उदाहरण के तौर पर किसी मॉल या फिर बाजार में या किसी सिनेमा हॉल के पास भी फ्रेंचाइजी खोलना उचित रहेगा.

  • ओपनिंग सेरेमनी (Celebrate Grand Opening)

अपनी फ्रेंचाइजी के प्रचार प्रसार के लिए आपको एक ग्रैंड ओपनिंग पार्टी रखनी होती है. जिसकी वजह से वहां  आस पास के लोगों को आपकी फ्रेंचाइजी के बारे में पता चला जाए.

सबवे फ्रेंचाइजी लेने में आने वाला खर्च (How much is the Investment and Franchisee fee)

  • अगर आप भारत में सबवे फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं तो आपको 50 लाख से लेकर 65 लाख रुपये तक इन्वेस्टमेन्ट करना होगा. इसके अलावा आपको सबवे कंपनी के साथ समझौता यानी एग्रीमेंट भी करना होगा, जिसके अंतर्गत आपसे 6 लाख रुपये फ्रेंचाइजी शुल्क के रूप में लिए जायेंगे.
  • रॉयल्टी फीस एवं एडवरटाइजिंग फीस(Subway franchise Royalty fee and Advertising fee)

इस समय सभी सबवे फ्रेंचाइजी हर हफ्ते ग्रॉस सेल से सेल्स टैक्स हटाकर वकाया राशि का 12.5% का भुगतान करती हैं. जिसमें 8% रॉयल्टी फीस की ओर जाता है और 4.5% विज्ञापन के लिए लिया जाता है.

सबवे फ्रेंचाइजी से भारत में मिलने वाला फायदा (Subway franchise profit margin in India)

हालांकि खाने का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जहां आप अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं. लेकिन ये सब आपकी फूड क्वालिटी, मार्केटिंग, प्रचार-प्रसार एवं किस जगह पर आपका रेस्टोरेंट है, इन सभी चीजों पर आपको होने वाला लाभ टिका हुआ है.  अगर सबवे फ्रेंचाइजी के मालिक की औसतन कमाई देखी जाए तो 20 लाख तक प्रति महीने के हिसाब से हो जाती है. कुछ फ्रेंचाइजी तो एक साल के अंदर 3 करोड़ रुपये के आस पास भी कमा लेती है. कोई भी व्यापार आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना ज्यादा या कम कमा सकते हैं.

भारत में सबवे फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए संपर्क कैसे करें (Contact information for Subway franchise)

भारत में सबवे फ्रेंचाइजी के लिए आपको Subway Systems India Pvt Ltd. में जाना होगा, जो कि गुड़गांव में स्थित है. इसके लिए आपको यूनिट नंबर 20-24, तीसरा तल, एमजीएफ महानगर, एमजी रोड, सेक्टर 28 पते पर जाना होगा.  या फिर आप कंपनी के लैंडलाइन टेलीफोन: +91 1244188700 पर सीधे कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसके लिए आप ईमेल: SA_development@subway.com के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं.

भारत सरकार द्वारा लाइसेंस एवं अनुमति (Required license)

भारत में कोई भी खाद्य पदार्थ सम्बन्धी व्यापार चलाने हेतु भारतीय खाद्य मंत्रालय से अनुमति पत्र यानी की लाइसेंस तो लेना ही पड़ता है. इसके साथ साथ आपको शॉप इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के चलते राज्य सरकार से भी अनुमति लेनी होगी, इसके आलावा अपनी नगर पालिका से एनओसी पत्र भी हासिल कर लें.  इस सब के चलते भारत की नयी टैक्स प्रणाली के चलते आपको अपनी फ्रेंचाइजी का पंजीकरण करा करके जीएसटी नंबर भी हासिल करना होगा. इन सभी सर्टिफिकेट को हासिल करने के बाद ही आप अपनी फ्रेंचाइजी को बिना किसी रूकावट के चला पाएंगे.

सावधानियां (Precaution)

सावधानियों में आपको खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता, ग्राहक को दी जाने वाली सर्विस एवं अन्य मेंटेनेंस संबंधी बातों का ध्यान रखना बहुत ज्यादा  आवश्यक होगा. क्योंकि इन सभी चीजों का असर सीधे तौर पर आपके व्यापार पर पड़ने वाला है.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस व्यापार को करने से पहले आप निश्चित कर लें कि आपके पास आवश्यक पैसा है भी या नहीं, उसके बाद ही सबवे की फ्रेंचाइजी लेने का प्लान बनाएं. इस व्यापार में कभी कभी निवेश सम्बन्धी समस्या तब अाती है जब कुछ महीने आपकी फ्रेंचाइजी ना चले और आपको फीस बराबर समय पर चुकानी पड़े.  अगर आपके पास पैसे के साथ साथ हुनर और लगन भी है तो आपको सफल होने से कोई नई रोक पाएगा एवं इस व्यापार को करके आप अपने निवेश का 3 गुना तक पैसा आसानी से हर साल कमा पाएंगे.

अन्य नए व्यापार शुरू करने के बारे में पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *