Monday , August 20 2018
अन्य व्यापार

गन्ने का रस बेचने का व्यापार कैसे शुरू करें | How To Start  Sugarcane Juice Business In Hindi

गन्ने का रस बेचने का व्यापार कैसे शुरू करें | How To Start  Sugarcane Juice (Ganne Ke Ras) Business In Hindi

गन्ने का रस आप लोगों ने जरुर पिया होगा और आपको अंदाजा ही होगा, कि ये कितना स्वादिष्ट होता है. लोगों द्वारा गन्ने के रस को काफी पसंद भी किया जाता है और ऐसे में गन्ने के रस का व्यापार करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आज हम गन्ने के रस का व्यापार कैसे करें इसके बारे में  आपको जानकारी देने जा रहे हैं, ताकि आप भी गन्ने के रस का व्यापार जल्द से जल्द शुरू कर सकें और मुनाफा कमा सकें.

गन्ने का रस

गन्ने के रस की डिमांड ( Demand)

जैसे गर्मियों में आइसक्रीम की मांग बहुत होती है, और आइसक्रीम के व्यापार में बहुत फायदा है, वैसे ही गन्ने के रस की मांग गर्मी के मौसम में काफी अधिक रहती है. इस मौसम में आपको किसी भी गली या फिर मार्केट में गन्ने का रस बेचने वाली कई दुकानें देखने को मिल जाएगी. जिनमें हर वक्त लोगों की भीड़ इस रस को पीने के लिए लगी रहती है.

सर्दी के मौसम की बात की जाए, तो इस मौसम में गन्ने के रस की डिमांड काफी कम रहती है और बाजार में ये रस इतना नहीं बिकता है. लेकिन गर्मी के मौसम में आप गन्ने के रस को बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. इसके पहले हम आपको गन्ने के द्वारा गुड़ बनाने के व्यापार के बारे में बताये है, अब आप इस व्यापार को शुरू कर भरपूर मुनाफा कमा सकते है.

गन्ने का रस बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री (Ingredients)

गन्ने के रस को बनाने के लिए निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ती है जो कि इस प्रकार हैं.

  1. गन्नें
  2. नमक
  3. बर्फ
  4. नींबू
  5. पुदीना
  6. ग्लास
  7. पतीला

कहां से लें गन्ने और इनके दाम  (Sugarcane)

गन्नों को आप अपने शहर की किसी भी मंडी से खरीद सकते हैं, ये आपको आसानी से मंडियों में मिल जाएंगे. वहीं गन्नों के दाम सरकार द्वारा निर्धारित किए जाते हैं. पिछले साल (2017-2018) सरकार ने एक क्विंटल गन्नों की कीमत 255 रुपये निर्धारित की थी और मंडी में किसानों ने इन्हीं दामों में गन्नों को बेचा था. इसलिए इस साल भी गन्नों की कीमत 255 रुपये के  आस पास रहने का अनुमान है. वहीं अगर आप ये गन्नें मंडी से ना लेकर सीधे किसानों से खरीदते हैं तो ये आपको थोड़े सस्ते पड़ सकते हैं.

नींबू (Lemon)

गन्ने के रस में नींबू का इस्तेमाल जरुर किया जाता है, इसलिए आपको नींबू की जरुरत भी पड़ेगी. आप नींबू को भी मंडी से खरीद सकते हैं. वहीं इनके दाम गर्मी के मौसम में ज्यादा हो जाते हैं.

गर्मी के मौसम में एक किलो नींबू 60 से लेकर 80 रुपए तक के आते हैं.  हालांकि हर राज्य में नींबू के दाम एक जैसे नहीं होते हैं इसलिए आपके शहर में नींबू के दाम ज्यादा या इससे कम भी हो सकते हैं.

पुदीना (Peppermint)

पुदीना गर्मी के मौसम में मिलने वाली चीज है जिसका इस्तेमाल गन्ने के जूस को स्वाद देने के लिए किया जाता है. लगभग हर दुकानदार गन्ने के जूस में हरे पुदीने के पत्तों का रस जरुर डालता है. इसलिए आपको ये भी खरीदना होगा.

पुदीने के दाम (Peppermint Price)

पुदीने का एक गुच्छा पांच रुपए का आता है, वहीं अगर आप इसे रेडी से ना लेकर सीधे मंडी से लेते हैं, तो ये आपको सस्ता मिलेगा. इसलिए कोशिश करे  कि आप गन्ने, पुदीने और नींबू जैसी चीजें एक साथ मंडी से खरीद लें.

बर्फ (Ice)

गन्ने के जूस में बर्फ भी डाला जाता  है जो कि इस रस को ठंडा करता है. आपको इसके लिए अच्छी खासी मात्रा में बर्फ की जरुरत भी पड़ेगी. आपको बर्फ की सिल्ली किसी भी दुकान से मिल जाएगी. बर्फ के अलावा गन्ने के रस में अदरक का भी इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए आप अदरक को भी मंडी से जरुर खरीद लें.

ग्लास (Glass)

शीशे के ग्लास की जरुरत भी इस व्यापार को करने के दौरान पड़ती है इसलिए आप अलग-अलग साइज के कम से कम 10 शीशें के ग्लास खरीद लें. आपको किसी भी बर्तन वाली दुकान में आसानी से छोटे, मीडियम और बड़े साइज के ग्लास मिल जाएंगे. वहीं अगर आप चाहें तो शीशे के ग्लास की जगह प्लास्टिक के ग्लास का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन प्लास्टिक के ग्लासे शीशे के ग्लास के मुकाबले आपको थोड़े महंगे पड़ेंगे. वहीं आप एक पतीला भी बर्तन की दुकान से खरीद लें.

गन्ने का रस निकालने वाली मशीन  sugar cane juice machine

  • गन्ने से रस निकाले के लिए आपको एक मशीन को जरुरत पड़ती है, जो कि बिजली की मदद से चलती है. वहीं बाजार में गन्ने से रस निकालने वाली मशीन आसानी से आपको मिल जाएगी. ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

https://www.indiamart.com/proddetail/table-top-sugarcane-juice-machine-15287799148.html

https://dir.indiamart.com/impcat/sugar-cane-juice-extraction-machine.html

https://dir.indiamart.com/impcat/sugarcane-juice-machine.html

मशीन के दाम (Sugar Cane Juice Machine Price)

गन्ने का जूस निकालने वाली मशीन के दाम 15 हजार रुपए से शुरू होते हैं. वहीं इन मशीनों के दाम, मशीनों की खासियत के साथ बढ़ते रहते हैं. मतलब आप अगर स्वचालित मशीन लेते हैं तो आपको ये महंगी पड़ेगी.

गन्ने का जूस निकालने की प्रक्रिया (How To Make Sugar Cane Juice)

  • गन्ने का जूस निकालने के लिए सबसे पहले आपको गन्नों को अच्छे से धोना होगा. जिसके बाद आप चाहें तो गन्ने का छीलके भी निकाल सकते हैं या फिर बिना इन्हें छीलने, सीधा मशीन में भी डाल सकते हैं.
  • मशीन में गन्नों को डालने के बाद आप मशीन को शुरू कर दें. मशीन में आप एक बार में भी 3 से 5 गन्ने एक साथ डाल सकते हैं.
  • मशीन में गन्नों को डालने के बाद अपने आप ही इनका रस निकल जाएगा और आपका गन्ने का रस तैयार हो जाएगा.
  • मशीन में ही आप गन्नों के साथ नींबू पुदीना और अदरक भी डाल सकते हैं. या फिर आप इन चीजों के रस को बाद में भी गन्ने के रस में डाल सकते हैं. इसके अलावा गन्ने के रस में नमक और बर्फ डालना नहीं भूलें.

कितनी रखें गन्ने के जूस की कीमत (Price)

आप गन्ने के जूस का एक ग्लास 5, 10, 20 रुपए की कीमत में बेच सकते हैं. वहीं आप चाहें तो गर्मी के मौसम में गन्ने के रस के दाम भी बढ़ा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपके आस पास किसी के द्वारा सस्ते दामों में ये रस बेचा जा रहा है, तो आप भी उसी दाम में गन्ने का रस बेचें.

सही इलाके का करें चयन (Place)

आप गन्ने का रस बेचने के लिए किसी भीड़ भाड़ वाले इलाकों को ही चुने या फिर किसी मार्केट, स्कूल और कॉलेज के आस पास वाली जगह से ही अपने इस व्यापार को शुरु करें. क्योंकि इन जगहों पर हमेशा ही भीड़ रहती है, जो कि आपके गन्ने के व्यापार के लिए काफी फायदेमंद है.

गन्ने का रस बेचने का व्यापार कैसे शुरू करें  (How To Start  Sugarcane Juice Business In Hindi)

खुद की दुकान खोलें

आप इस व्यापार को दो तरह से शुरू कर सकते हैं, पहले तरीके के अंदर आप किसी दुकान को किराए पर ले सकते हैं. इस दुकान में अपनी मशीन और गन्नों को रख सकते हैं और यहां से ही गन्नों से जूस निकाल कर बेच सकते हैं.

रेडी के जरिए बेचे रस

वहीं दूसरे तरीके के अंदर आप रेडी (ठिलिया) के जरिए गन्ने का रस बेच सकते हैं. बाजार में आपको आसानी से कई तरह की रेडियां मिल जाएंगी और आप इन रेड़ियों में से किसी भी तरह की रेडी को खरीद सकते हैं.  रेडी लेने के साथ-साथ आप इस रेडी पर गन्ने का जूस निकालने वाली मशीन को भी फिट जरुर करवा लें और ये भी सुनिश्चित कर लें कि रेडी के नीचे गन्नों को रखने के लिए जगह बनाई गई हो.

इन दोनों में से कौन सा तरीका है फायदेमंद

अगर आप दुकान वाले तरीके को चुनते हैं, तो ये आपके लिए फायदेमंद होगा. क्योंकि आपको बार-बार जगह बदलने की जरुरत नहीं पड़ेगी. इतना ही नहीं एक बार जो आपकी दुकान से जूस पीएगा, वो आपका पक्का ग्राहक बन जाएगा और हमेशा आपकी दुकान से ही गन्ने का रस पीएगा.

इस व्यापार में आने वाला खर्चा (Budget)

गन्ने के रस को बेचने के लिए अगर आप किसी दुकान को किराए पर लेते हैं, तो आपको हर महीने उस दुकान का किराए देना होगा. वहीं दुकान का किराया  इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस जगह पर दुकान किराये पर ली है. उदाहरण के लिए, अगर आप किसी मार्केट के पास कोई दुकान किराए पर लेते हैं, तो आपको ज्याद किराया देना पड़ सकता है. वहीं अगर आप कम भीड़ वाले इलाके में दुकान किराए में लेते हैं, तो वो आपको सस्ती पड़ेगी.

अगर आप रेडी के जरिए अपना ये व्यापार शुरू करते हैं, तो आपको किसी भी तरह का किराए, किसी को भी नहीं देना होगा. हालांकि आपको अपनी शहर की मुनसीपालटी से किसी एक स्थान पर रेडी लगाने की अनुमित लेनी होगी. वहीं अगर आप एक ही स्थान पर अपनी रेडी नहीं लगाते हैं, तो आपको किसी भी तरह की अनुमित लेने की जरुरत नहीं है.

कर्मचारियों की भी पड़ेगी जरुरत (Employees)

  • गन्नों को साफ करने के लिए, लोगों से पैसे लेने के लिए और उनके इस्तेमाल किए गए ग्लासों को धोने के काम के लिए, आपको एक दो आदमियों की जरुरत पड़ेगी.
  • अगर आप अपनी दुकान खोलकर इस व्यापार को शुरू करते हैं, तो आपको अवश्य ही लोगों को काम पर रखना होगा. वहीं अगर आपका बजट इतना नहीं है कि आप किसी को भी दुकान पर काम करने के लिए रख सकते हैं, तो आप अपने परिवार के सदस्यों की मदद ले सकते हैं.
  • वहीं रेडी के जरिए अगर इस व्यापार को करते हैं, तब भी आपको एक आदमी को अपने साथ रखना होगा. वहीं अगर आपके पास उस व्यक्ति को देने के लिए पैसे नहीं हैं, तो आपको खुद से ही जूस निकालने से लेकर ग्लास धोने तक का काम करना पड़ेगा.

कई बातों को रखना होगा ध्यान में (Important Things To Remember)

  • गन्ने के रस के पास काफी मक्खियां घूमती रहती हैं, इसलिए आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि मक्खियों को अपनी दुकान या फिर रेडी पर रखे गए गन्नों से दूर रखें.
  • इसके अलावा गन्ने के रस को निकालने में भी आपको साफ सफाई का ध्यान रखना होगा. क्योंकि आपकी जरा सी भी लापरवाही लोगों की सहेत के लिए हानिकारक हो सकती है और आपका ये व्यापार बंद हो सकता है.
  • सफाई रखना भी जरूरी हैं,क्योंकि अगर आपकी दुकान के आस पास गंदगी होगी, तो लोग गंदी जगह देखकर आपकी दुकान के बाहर से ही वापस लौट जाएंगे.
  • लोगों द्वारा इस्तेमाल किए गए ग्लासों को धोने के लिए केवल साफ पानी का ही इस्तेमाल करें, तो बहेतर होगा. क्योंकि अगर ग्लास गंदें रहेंगे, तो लोग गंदे ग्लासों को देखकर, आपकी दुकान से रस नहीं खरीदेंगे.
  • आप मंडी से केवल ताजा गन्नों को ही खरीदें, क्योंकि अगर आप पुराने गन्नों को मंडी से खरीदते हैं, तो उन गन्नों में ताजा गन्नों के मुकाबले कम रस होगा. इतना ही नहीं अगर आप पुराने गन्नों का इस्तेमाल करते हैं तो, आपको एक ग्लास जूस निकालने के लिए कई गन्नों का इस्तेमाल करना होगा.                                            
  • आप प्लास्टिक के भी ग्लास दुकान में रखना ना भूलें क्योंकि गई लोग प्लास्टिक के ग्लासों में ही जूस पीना पसंद करते हैं. इसके अलावा कई लोग जूस को पैक भी करवाते हैं, तो आप जूस को पैक करने के लिए सामाग्री भी खरीद लें.

इस व्यापार के साथ शुरू कर सकते हैं अन्य व्यापार

गन्ने के जूस को बेचने के साथ साथ आप अन्य तरह के जूसों को भी बेच सकते हैं. क्योंकि गर्मी के मौसम में लोगों द्वारा जूस काफी पिया जाता है. इसलिए आप कोशिश करें की आप गन्ने के रस के साथ-साथ मौसमी, अनार, गाजर जैसी चीजों के रस भी बेच सकें. इसके अलावा आप चाहें तो कई तरह के शेक भी बनाकर बेच सकते हैं.

अगर आप इस व्यापार को साफ सफाई और ध्यान पूर्वक चलाएंगे तो ये व्यापार आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकते है.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *