कोरोना वायरस से बचने के लिए सर्जिकल मास्क मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय शुरू कर कमाए हजारों रूपये

सर्जिकल मास्क बनाने का व्यवसाय, लाभ (Surgical Mask, Mask Or Face Mask Manufacturing Business, Material, Machine, Price, Supplier, License, Opportunity, Process, Profit in Hindi)

पूरी दुनिया भर में महामारी ने अपना कहर ढाया हुआ है जिसकी वजह से लोग बहुत ज्यादा डरे हुए हैं. ऐसे में सभी लोग चाहते हैं कि उन्हें इस वायरस से सुरक्षा प्रदान हो सके, जिसकी चलते आज के समय में 10 में से 9 व्यक्ति सर्जिकल मास्क लगाकर घूम रहे हैं. अधिकतर लोग वायरस से बचाव के कारण खुद को पूरा ढक ओढ़कर ही घर से निकल रहे हैं. सरकार की तरफ से भी हिदायत दी जा रही है कि यदि जरूरत ना हो तो घर से बिल्कुल भी बाहर ना निकले.  ऐसे में लोगों की सुरक्षा के अनुसार आज की सबसे बड़ी मांग है सर्जिकल मास्क अथवा मास्क. जिसके चलते आज का सबसे फायदेमंद व्यवसाय सर्जिकल मास्क बनाने का है जो कम लागत में अधिक मार्जिन कमाने वाला व्यवसाय बन चुका है.

surgical mask manufacturing business

सर्जिकल मास्क क्या होता है ? (What is Surgical Mask ?)

सर्जिकल मास्क एक तरह का मास्क होता हैं जो कि किसी भी व्यक्ति के श्वसन तंत्र की रक्षा करने में सहायक होता हैं । दरअसल हमारा श्वसन तंत्र हमारे नाक और मुंह से ही जुड़ा होता है जिसकी वजह से हमारे सांस के साथ पर्यावरण में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस हमारे शरीर में पहुँच जाते हैं. इसी प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया से बचने के लिए इस प्रकार के सर्जिकल मास्क लगाना आज के समय में अनिवार्य हो गया है.

फिलहाल कोरोना वाइरस के कारण वातावरण में हानिकारक वाइरस ना पहुंचे इसलिए संक्रमित व्यक्ति को यह मास्क लगाना अनिवार्य हैं.

हिमाचल प्रदेश की वन संरक्षण जन संरक्षण योजना के तहत औषधीय पौधे उगाकर पैसे कमाने का अवसर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय की योजना (Surgical Face Mask Manufacturing Business Plan)

यदि आप सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय को शुरू करने में दिलचस्पी रखते हैं, तो ऐसे में आपको इस व्यवसाय को कार्यरत करने से पहले एक योजना बनाना बेहद आवश्यक है। निम्नलिखित चरणों को अपना कर आप एक उचित योजना बनाकर अपना व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं :-

  1. व्यवसाय को आरंभ करने से पहले आपको व्यवसाय के अवसर के बारे पूरी तरह जानना अनिवार्य हो जाता है. जैसे कि व्यवसाय आरंभ करने के लिए आपको कच्चे माल की प्राप्ति कहां से हो सकती है? और किस तरह से आप किस जगह पर अपने व्यवसाय का शुभारंभ कर सकते हैं? इस बात का पूरी विवरण आपके पास होना जरुरी है.
  2. किसी भी व्यवसाय की पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद एक उचित स्थान की खोज बेहद आवश्यक है क्योंकि आपके व्यवसाय को आरंभ करने का स्थान आपके लाभ कमाने की संभावनाओं का भी निर्धारण करते हैं.
  3. तत्पश्चात आपको यदि सर्जिकल मास्क बनाने आते हैं तब तो आपको कारीगर की आवश्यकता नहीं है, यदि आपको सर्जिकल मास्क बनाने नहीं आते हैं तो उसके लिए पहले आपको सर्जिकल मास्क बनाना सीखना होगा या फिर किसी प्रशिक्षित कारीगर को अपने साथ काम पर रखना होगा.
  4. वैसे तो इस व्यवसाय में ज्यादा लागत व पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है, परंतु एक निर्धारित कीमत पर ही इस व्यवसाय को आरम्भ किया जा सकता है.
  5. सर्जिकल मास्क को बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल प्राप्त करना और तैयार माल को किस तरह से बाजार तक पहुंचाना है यह सभी प्रकार की योजना व्यवसाय आरंभ करते समय ही बनानी आवश्यक होती है.
  6. तैयार माल का मूल्य निर्धारण करना भी बेहद आवश्यक है ताकि आपको लागत के अनुसार लाभ के साथ ही एक उचित राशि प्राप्त हो सके.

सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय के लिए सही जगह (Surgical Mask Manufacturing Business Location)

सर्जिकल मास्क बनाने के लिए वैसे तो आप किसी भी जगह पर अपना व्यापार आरंभ कर सकते हैं. परंतु यदि कोई ऐसी जगह हो जहां पर आप आसानी से सामान को लाना ले जाना कर सके, तो ऐसी जगह आपके व्यापार के लिए उचित रहती है. किसी भी बाजार के समीप मौजूद एक स्थान भी किसी व्यवसाय को उचित लाभ और नए अवसर प्रदान करने में सहायता प्रदान करता है.

चमड़े के बेल्ट बनाने के व्यवसाय से कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने के लिए यहां क्लिक करें.

सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय के लिए पंजीकरण और लाइसेंस (Surgical Mask Manufacturing Business Registration and License)

सर्जिकल मास्क के व्यवसाय को आरंभ करने के लिए किसी पंजीकरण और लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है. क्योंकि यह आम उत्पाद है जिसका निर्माण कोई भी व्यक्ति कर सकता है और कोई भी व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सकता है. लेकिन यदि आप मशीन लगाकर इस व्यवसाय को करते हैं, तो आपको इसके लिए आपको ट्रैड लाइसेंस लेना आवश्यक है और साथ ही अपने व्यवसाय को एमएसएमई के तहत पंजीकरण करना भी आवश्यक है. इसके साथ ही आप जीएसटी पंजीकरण भी अवश्य कराएँ.

सर्जिकल मास्क बनाने के लिए आवश्यक सामग्री एवं मशीन (Surgical Face Mask Manufacturing Required Material and Machinery)

सर्जिकल मास्क के व्यवसाय को आरंभ करने के लिए कुछ सामग्री की भी आवश्यकता होती है. इनमें से कुछ मुख्य निम्नलिखित है :- 

  • सबसे पहले सर्जिकल मास्क निर्मित करने के लिए कुछ मशीनें चाहिए होती है. उनके लिए कुछ ऐसी मशीनें आती हैं जो मास्क बनाने वाले फैब्रिक को मशीनों के जरिए आकार में लाने का काम और काटने का काम करती हैं.
  • इसके लिए आपको उस प्रकार के फैब्रिक की भी आवश्यकता होगी जिससे एक ऐसे प्रकार का मास्क तैयार किया जा सके जो पूरी तरह से बैक्टीरिया और वायरस को रोकने में सहायक हो सके.
  • इसके अतिरिक्त आपको कुछ कारीगरों की भी आवश्यकता होगी जो इस काम में थोड़े बहुत प्रशिक्षित अवश्य हो.

कपड़े कि सिलाई का व्यवसाय घर से ही शुरू कर कम निवेश में हजारों रूपये प्रतिमाह कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

सर्जिकल मास्क बनाने की विधि (Surgical Face Mask Manufacturing Process)

मास्क निर्माण हेतू आपको मशीन चलानी आनी बहुत आवश्यक होता है. मशीन में लगने वाला फैब्रिक इस प्रकार लगाया होता है कि आराम से वह फैब्रिक फॉर्म बेस के साथ एक ही आकार में कट भी जाते हैं और आराम से मशीन के अंतिम भाग तक स्वता ही पहुंच जाते हैं. 

सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय में कुल लागत (Surgical Face Mask Manufacturing Business Cost)

सर्जिकल मास्क एक ऐसा व्यापार है जिसमें यदि आप मशीन का उपयोग कर रहे हैं तो आपको 5 लाख रूपये तक का निवेश करना होगा, और यदि घर पर हाथों से बना रहे हैं तो आप 20 हजार की लागत में इसे आरंभ कर सकते हैं.

कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले रीसाइक्लिंग व्यवसाय कौन – कौन से हैं, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

सर्जिकल मास्क बनाने के बाद कहां बेचे ? (Where to Sell Surgical Face Mask ?)

पूरी तरह से तैयार माल को आप आसानी से अपने समीप बाजार में बेच सकते हैं. आप अपने इस तैयार माल को बेचने के लिए आसपास की दवाई की दुकान और कॉस्मेटिक की दुकान पर जा सकते हैं. ऐसे लोग मास्क जैसी चीज़े आमतौर पर रखते हैं. इसके अतिरिक्त आप अपने आसपास किसी नर्सिंग होम में भी इनको बेचने के लिए पता कर सकते हैं क्योंकि नर्सिंग होम में भी ऐसे मास्क का उपयोग आमतौर पर किया जाता है.

सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय से लाभ (Surgical Face Mask Manufacturing Business Profit)

इस व्यवसाय में एक मास्क तैयार करने की कीमत मात्र 15 पैसे तक आती है जिसमें आप आराम से एक मास्क पर एक रुपए तक प्राप्त करके आराम से 75 पैसे तक का लाभ कमा सकते हैं. 

दोना पत्तल बनाने के व्यवसाय में कम निवेश के साथ हजारों रूपये प्रतिमाह कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

आज के समय में बहुत सारे देश ऐसे हैं जहां पर प्रदूषण और महामारी की समस्याओं को देखते हुए मास्क को पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में सर्जिकल मास्क बनाने का व्यवसाय दिन प्रतिदिन उन्नति की ओर बढ़ रहा है. यह एक ऐसा व्यवसाय जिसमे कम लागत और थोड़े से प्रशिक्षण के साथ लाभ अर्जित किया जा सकता है. 

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *