लॉकडाउन के बाद सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय में हो रहा है मुनाफा, जाने पूरी प्रक्रिया और कमायें लाखों रूपये प्रतिमाह

सर्जिकल ग्लव्स (रबर के हाथ दस्ताने) बनाने का व्यवसाय, बिज़नेस, तरीका, कैसे बनायें, विधि (Surgical Gloves Manufacturing, Plan, Process, Machine, Material, Cost, in Hindi)

सर्जिकल ग्लव्स ऐसा उत्पाद हैं जिसे अस्पतालों में डॉक्टर्स एवं कर्मचारी अपने आपको रोगों के संक्रमण से बचाने के लिए अपने हाथों में पहनते हैं. इसलिए इसे मेडिकल ग्लव्स भी कहा जाता है. हालही में देश एवं विदेशों में कोरोना वायरस ने केवल डॉक्टर्स को ही नहीं बल्कि आम लोगों को भी इसे पहनने पर मजबूर कर दिया है. अब ग्लव्स हर दुकानदार एवं अन्य लोग पहनते हैं. ताकि उन पर कोरोना वायरस का फैलने का खतरा कम हो. इसके लिए कुछ लोग इसकी मैन्युफैक्चरिंग एवं बिक्री का व्यवसाय कर खूब कमाई कर रहे हैं. यदि आप भी इसका व्यवसाय शुरू करना एवं कमाई करना चाहते हैं तो हमारा ये लेख आपकी इसमें मदद कर सकता है. तो चलिए इस लेख के माध्यम से सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय की जानकारी के बारे में बात करते हैं.

surgical gloves making business

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय की बाजार में मांग

सर्जिकल ग्लव्स जिसे अधिकतर डॉक्टर्स सर्जरी के दौरान पहनते हैं इसकी इन दिनों मांग काफी अधिक हो गई है. क्योकि इसे अब न केवल डॉक्टर्स इस्तेमाल कर रहे हैं, बल्कि व्यापारियों द्वारा अपनी दूकानों में ग्राहकों के हाथों से लेनदेन करने में कोरोना वायरस का खतरा होने के कारण भी इसका अत्यधिक उपयोग किया जा रहा है. इसके अतिरिक्त अन्य लोग भी कोरोना वायरस जैसे बीमारी से खुद की रक्षा करने के लिए भी ग्लव्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. जैसे ट्रेनों, बसों एवं अन्य सावर्जनिक स्थानों पर किसी भी चीज को छूने से पहले भी लोग ग्लव्स पहनते हैं, ताकि उसमें मौजूद वायरस के कण का संक्रमण उन तक न पहुँच सकें. कुछ इंडस्ट्रीज जैसे केमिकल इंडस्ट्रीज, फ़ूड इंडस्ट्रीज में भी इसका उपयोग लोग करते हैं. ऐसे में इसकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहने वाली है, अतः इस व्यवसाय के साथ जाकर आप काफी अधिक मुनाफा पा सकते हैं.

कोरोना वायरस से बचने के लिए सर्जिकल मास्क मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय शुरू कर हजारों रूपये प्रतिमाह कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

सर्जिकल ग्लव्स के प्रकार (Surgical Gloves Types)

सर्जिकल ग्लव्स बनाने की 2 फॉर्म होती हैं एक अनपाउडर्ड या नॉन – पाउडर्ड एवं दूसरी पाउडर्ड. अनपाउडर्ड या नॉन – पाउडर्ड ग्लव्स ऐसे ग्लव्स होते हैं जोकि डॉक्टर्स ऑपरेशन थिएटर में पहनते हैं जो काफी साफ वातावरण होता है. जबकि अन्य जगहों पर पहने जाने वाले ग्लव्स पाउडर्ड ग्लव्स होते हैं.

सर्जिकल ग्लव्स की मुख्य विशेषताएं (Surgical Gloves Features)

  • सर्जिकल ग्लव्स बनाने के लिए उपयोग में लाये जाने वाले मुख्य कच्चे माल नेचुरल रबर लाटेक्स से बनाया जाने वाला सर्जिकल ग्लव्स बहुत ही मजबूत होता है.
  • रोगों के संक्रमण से बचने के लिए बनाए जाने वाले सर्जिकल ग्लव्स में 280 एमएमकी बेडेड कफ बनाई जाती हैं.
  • सर्जिकल ग्लव्स बनाते समय उपयोग में लाये जाने वाले नेचुरल रबर लाटेक्स की लीचिंग की जाती हैं ताकि उसमें जो भी एलर्जी हैं वह पूरी तरह से ख़त्म हो जाएँ. वैसे 95% तक यह सुरक्षित हो जाता है.
  • बाजार में लोग अनपाउडर्ड या नॉन – पाउडर्ड ग्लव्स का उपयोग ज्यादा करते हैं क्योकि इसका उपयोग करने से आपको खुजली या फिर एलर्जी की परेशानी नहीं होती है.
  • सर्जिकल ग्लव्स बहुत ही कोमल होते हैं और साथ ही ये आपके हाथों में एक दम फिट भी होते हैं. इसलिये लोग इसे प्राथमिकता देते हैं क्योकि इससे आपको काम करने में भी आसानी होती है.
  • ये ग्लव्स अलग – अलग आकार के हाथों के लिए अलग – अलग साइज़ में भी आते हैं जैसे सूक्ष्म, छोटे, मध्यम, बड़े एवं एक्स्ट्रा लार्ज आदि.

कोरोना वायरस के चलते हैण्ड सेनेटाइज़र बन गया है उद्यमियों के बड़ा व्यवसाय, पूरी प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक स्थान

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय के लिए आपको ऐसा स्थान का चुनाव करना होगा जहाँ आप मशिनरी स्थापित करें, तो वहां के आसपास के लोगों को इससे कोई तकलीफ न हो. इसके लिए आपको 200 वर्ग मीटर से अधिक स्थान की आवश्यकता पड़ सकती हैं. जिसे आप किराये पर भी ले सकते हैं.

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय के लिए आपको निम्न लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी –

  • ट्रेड रजिस्ट्रेशन :- आपके व्यवसाय कानूनी रूप से सही हैं यह दर्शाने के लिए आपको अपने व्यवसाय का ट्रेड रजिस्ट्रेशन करा कर लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है.
  • प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड की ओर से लाइसेंस :- सर्जिकल ग्लव्स बनाने के लिए मशीनरी का इस्तेमाल होने के कारण आपको प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड से लाइसेंस प्राप्त करना भी आवश्यक है.
  • एमएसएमई रजिस्ट्रेशन :- आप अपने इस व्यवसाय को एमएसएमई में रजिस्ट्रेशन अवश्य कराएँ क्योकि यदि आपको इस व्यवसाय को शुरू करने में या इसे सुचारू रूप से चलाने में पूंजी की आवश्यकता पड़ेगी तो आप इसके तहत बिना गरंटी पर लोन प्राप्त करने में सक्षम हो जायेंगे.
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन :- आपको अपने सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय का जीएसटी रजिस्ट्रेशन की कराना होगा, इसके लिए आप यह भी चेक कर लें यह जीएसटी के अंतर्गत किस दायरे में आता है.

अपने व्यवसाय को उद्योग आधार के तहत रजिस्टर करने की प्रक्रिया की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल ( Raw Material)

सुर्जिकल ग्लव्स बनाने के लिए सबसे जरुरी कच्चा माल नेचुरल लाटेक्स रबर होती है. किन्तु कुछ लोगों को लाटेक्स से एलर्जी भी रहती है. ऐसे में वे नॉन – लाटेक्स रबर जैसे विनायल या नाइट्रिल रबर के बने ग्लव्स का इस्तेमाल करते हैं. हालाँकि दोनों ही मटेरियल की गुणवत्ता एवं कीमत अलग – अलग होती हैं. ऐसे में आप इन दोनों ही तरह के कच्चे माल का उपयोग करके अलग – अलग प्रकार के ग्लव्स बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें कुछ अन्य चीजों का उपयोग भी किया जाता है. जैसे –

  • पोटेशियम हाइड्रोक्साइड सलूशन,
  • सल्फर डिस्परसन,
  • पिल्क्योर जेडडीसी डिस्परसन,
  • पिल्क्योर जेडडीबीसी डिस्परसन,
  • जिंक ऑक्साइड डिस्परसन,
  • पिलनोक्स
  • कॉर्नस्टार्च आदि.

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी एवं उपकरण (Machinery and Equipment)

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के लिए कुछ मशीनरी और कुछ उपकरणों की भी आवश्यकता होती है जोकि इस प्रकार है –

  • कोन्वेयिंग चैन सिस्टम,
  • फोर्मेर्स
  • फोर्मेर्स वाशिंग टफ
  • फॉर्मर ड्रायर
  • कौयगुलांट ड्रायिंग टैंक
  • कौयगुलांट ड्रायिंग ओवन
  • लाटेक्स ड्रायिंग ओवन
  • लाटेक्स डिप टैंक
  • बेडिंग सेक्शन
  • वल्कैनाइज़िंग ओवन
  • इलेक्ट्रिक कण्ट्रोल पैनल
  • बायलर, बॉल मिल, ड्रायर्स, टेस्टिंग एवं लेबोरेटरी इक्विपमेंट, ईओ स्टेरीलाइज़ेशन यूनिट आदि.

पीपीई किट बनाने का व्यवसाय आपको दे सकता हैं पैसे कमाने का अच्छा मौका, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के लिए उपयोग होने वाली मशीनरी कहाँ से खरीदें

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के लिए उपयोग में लाई जाने वाली मशीनरी एवं उपकरणों को आप इंडियामार्ट, ट्रेडव्हील, अलीबाबा, डीएचगेट एवं अमेज़न आदि ऑनलाइन साईट के माध्यम से खरीद सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप ग्लव्स बनाने वाली कुछ कंपनी से भी सम्पर्क कर सकते हैं.  

सर्जिकल ग्लव्स बनाने का तरीका (Surgical Gloves Manufacturing Process)

सर्जिकल ग्लव्स बनाने की प्रक्रिया की बात करें तो आप जहाँ से मशीनें खरीदते हैं आपको वहां से मशीन द्वारा सर्जिकल ग्लव्स बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिल जाएगी. सर्जिकल ग्लव्स बनाते समय आपको यह ध्यान रखना बहुत आवश्यक है कि आपके द्वारा बनाये जाने वाले सर्जिकल ग्लव्स भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईसी) द्वारा निर्धारित किये गये आईएस 13422 और आईएस 4148, एएसटीएम 3578 एवं ईएन 455 1 and 2 और बीएस 4005 के तय गुणवत्ता मानकों पर खरा उतरना आवश्यक है.

मध्यप्रदेश सरकार की जीवन शक्ति योजना से शहरी क्षेत्र की महिलाओं को मिला घर बैठे पैसे कमाने का मौका, कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय में कर्मचारियों की आवश्यकता (Requirement)

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय में आपको मशीनरी के संचालन एवं इसकी पूरी प्रक्रिया के लिए कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ सकती हैं. आप उन्हें महीने की कुछ सैलरी निर्धारित करके काम पर रख सकते हैं. जिससे उन्हें नौकरी मिल सकेगी और आपको अपने व्यवसाय को करने में मदद मिल सकेगी.

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय की मार्केटिंग ( Marketing)

आपके द्वारा बनाये गये ग्लव्स को आप अपनी एक ब्रांड का नाम दें, तो उसके नाम इसकी मार्केटिंग करना शुरू कर दें. इसके लिए आप ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफार्म में जाकर सोशल मीडिया का सहारा लें बेहतर होगा. क्योकि इसके माध्यम से लोग आपके पास तक पहुँच सकते हैं. इसके अलावा आप अपने सैंपल होलसेल मार्किट में या फिर रिटेल शॉप में दिखा सकते हैं. और पैसे की कमाई कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग क्या हैं और कैसे इससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

सर्जिकल ग्लव्स की पैकेजिंग (Surgical Gloves Packaging)

सर्जिकल ग्लव्स को आपको सिंगल – सिंगल पैकेज में पैक करना होगा. और इसे यदि आप होलसेल में बेच रहे हैं तो आपको ग्लव्स के इन छोटे – छोटे पैकेट्स को बड़े कार्टून में पैक करना पड़ सकता है. और इसके बाद यह सेल करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है. 

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय में कुल लागत (Total Cost)

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय में आपको 5 से 10 लाख रूपये की पूंजी की आवश्यकता हो सकती हैं, जिसमे आपके व्यवसाय के लिए मशीनरी, कच्चे माल, स्थान एवं कर्मचारियों का वेतन सब कुछ शामिल हो जायेगा. यदि आपके पास इतनी पूंजी हैं तो आप इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं. लेकिन यदि पूंजी की व्यवस्था आपके पास नहीं है तो आप इसके लिए बैंक से लोन ले सकते हैं. सरकार द्वारा नये व्यवसाय को शुरू करने के लिए कई लोन एवं सब्सिडी सुविधायें दी जा रही हैं आपकी उससे मदद हो सकती है. 

व्यवसाय शुरू करने के लिए एमएसएमई लोन के लिए दे सकते हैं आवेदन, स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय में मुनाफा (Profit)

सर्जिकल ग्लव्स की इन दिनों डिमांड अधिक होने की वजह से आपको इससे काफी मुनाफा हो सकता है. यदि आप 20 से 40 रूपये प्रति पैकेट की डर से ग्लव्स बाजार में बेचेंगे तो आपकी इससे प्रतिमाह लाखों की कमाई हो सकती हैं.

एफएक्यू (FAQs)    

Q : सर्जिकल ग्लव्स मैन्युफैक्चरिंग का काम कैसे शुरू करें ?

Ans : सर्जिकल ग्लव्स मैन्युफैक्चरिंग का काम आप इसे बनाने वाली मशीनरी को स्थापित करके कर सकते हैं. मशीनरी का संचालन किस प्रकार होगा इसकी जानकारी आपको जहाँ से आप मशीन खरीदेंगे वहां से प्राप्त हो जाएगी.

Q : सर्जिकल ग्लव्स बनाने के लिए सबसे आवश्यक कच्चा माल कौन सा है ?

Ans : सर्जिकल ग्लव्स बनाने के लिए सबसे आवश्यक कच्चा माल नेचुरल रबर लाटेक्स है. जिससे ये ग्लव्स का निर्माण किया जाता है.

Q : डॉक्टर्स लाटेक्स या सर्जिकल ग्लव्स का इस्तेमाल करना कब शुरू करते हैं ?

Ans : डॉक्टर्स जब अपने मरीजों से मिलते हैं एवं ऑपरेशन थिएटर में ऑपरेशन के दौरान वे अपने हाथों में इसी तरह के ग्लव्स पहनते हैं.

Q : सर्जिकल ग्लव्स बनाने की मशीनरी की कीमत कितनी है ?

Ans : सर्जिकल ग्लव्स बनाने के लिए उपयोग में आने वाली सभी मशीनें आपको 5 से 7 लाख रूपये में प्राप्त हो जाएगी.

Q : सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय में कितना मुनाफा है ?

Ans : सर्जिकल ग्लव्स बनाने के व्यवसाय की डिमांड ज्यादा होने की वजह से लोगों को इससे प्रतिमाह लाखों की कमाई करने का मौका मिल सकता है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *