Swadeshi Business Ideas : देश और स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू करें ये 5 स्वदेशी बिज़नेस, होगा फायदा लाखों में

कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश में लगे लॉकडाउन के कारण देश को आत्मनिर्भर बनाने की नसीहत दी है. जिसके चलते बाजार में स्वदेशी बिज़नेस आइडियाज जोर पकड़ रहा है. लोग स्वदेशी उत्पादों को अपना रहे हैं जिसके चलते स्वदेशी उत्पादों की मांग भी बढ़ गई हैं. इसका मुख्य कारण हैं देश – विदेश में महामारी के चलते आयात – निर्यात में कमी होना. इससे देश – विदेश की अर्थव्यवस्था पर भी गहरा असर पड़ रहा है. स्वदेशी उत्पादों की मांग बढने से एवं खुद को आत्म निर्भर बनाने के लिए लोग स्वदेशी बिज़नेस शुरू करने की ओर कदम बढ़ा हैं. इसलिए आज हमारा यह लेख कुछ और स्वदेशी बिज़नेस आइडियाज आपके लिए लेकर आया हैं. ये बेहतर बिज़नेस आइडियाज अंत तक पढिये आपके काफी काम आ सकते हैं.

स्वदेशी बिज़नेस आइडियाज (Swadeshi Business Ideas)

मोदी जी के कहने पर लोग आत्मनिर्भर बनने की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं इसके लिए कुछ आइडियाज इस प्रकार हैं –

  • स्वदेशी स्नैक्स (Swadeshi Snacks) :-

हमारे देश के लोग खाने पीने के काफी शौकीन होते हैं. खासकर स्नैक्स वाली चीजें. विदेशों से कई तरह के व्यंजन का सेवन किया जाता हैं जिसका प्रचलन अब हमारे देश में भी काफी अधिक मात्रा में हो गया है. जैसे लेस, अंकल चिप्स, पेप्सी, फनमंच आदि इसी तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल लोग बहुत अधिक कर रहे हैं. ये प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी पेप्सिको एक विदेशी कंपनी है. हालांकि इसकी जगह पर भारत में भी कुछ स्नैक्स बनाने वाली कंपनी प्रचलित हो गई हैं, जैसे कि बिकानो नमकीन, हल्दीराम, बीकाजी, आइन आदि. यदि आप बेहतर नमकीन एवं स्नैक्स बनाना जानते हैं तो आप भी विभिन्न स्वादिष्ट स्नैक्स बनाकर अपनी खुद की कंपनी शुरू कर सकते हैं.

पफ एक तरह का स्नैक हैं जिसे काफी लोग खाना पसंद करते हैं, इसे बनाने का व्यवसाय शुरू करके आप कमा सकते हैं 1 से 1.5 लाख रूपये प्रतिमाह, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • स्वदेशी टॉनिक (Swadeshi Tonic) :-

भारत में लोग विदेशी कंपनियों के कुछ टॉनिक का सेवन अपनी शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए करते हैं. इनमें मुख्य रूप से बूस्ट, पॉल्सन, बॉर्नविटा, हॉर्लिक्स, शिकायत, स्पर्ट, प्रोटीन आदि मुख्य रूप से उपयोग किये जाते हैं. लेकिन भारत की आयुर्वेद कंपनी पतंजलि भी काफी तरह के टॉनिक्स का निर्माण करती हैं जोकि काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं जिनमें बादाम पाक, च्वनप्राश, अमृत रसायन, आंवला एवं एलोवेरा जूस आदि शामिल हैं. यदि आप भी विभिन्न आयुर्वेदिक या अन्य तरीके के ऐसे टॉनिक बना सकते हैं जोकि स्वादिष्ट एवं रसायन मुख्य होते हैं और शरीर के लिए लाभकारी हैं. तो आपके लिए यह एक बेहतर स्वदेशी बिज़नेस शुरू करने का आईडिया है.

  • स्वदेशी कंप्यूटर और टैबलेट (Swadeshi Computer / Tablet) :-

यदि आप एक हार्डवेयर इंजिनियर हैं, और आप में इतना नॉलेज हैं कि आप स्वयं कंप्यूटर और लैपटॉप  का निर्माण अपने देश में ही रह कर कर सकते हैं, तो आप स्वयं की ब्रांड नाम के साथ यह व्यवसाय शुरू करने के बारे में विचार कर सकते हैं. यह एक स्वदेशी बिज़नेस आइडियाज होगा. कई विदेशी कंपनियों के कंप्यूटर एवं लैपटॉप जैसे कि एचपी, कॉम्पैक, डैल, माइक्रोसॉफ्ट, आईपैड, सैमसंग, मोटोरोला, सोनी एवं एलजी आदि लोगों के घरों में अक्सर देखे जाते हैं. लेकिन एचसीएल, माइक्रोमैक्स, स्पाइस, रिलायंस, कार्बन, अमर पीसी एवं चिराग जैसी कुछ भारतीय कंपनियां भी हैं जोकि काफी लोकप्रिय हैं. आत्मनिर्भर बनने का यह बहुत ही अच्छा मौका हो सकता है.

खाली पड़ी जमीन पर मोबाइल टावर लगाकर करें 50 हजार महीने की कमाई, आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें .

  • स्वदेशी मोटरसाइकिल एवं स्कूटी (Swadeshi 2 – Tire Vehicle) :-

लोगों को कही जाना होता है तो लोग अक्सर 2 पहिया वाहन जैसे मोटरसाइकिल एवं स्कूटी का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे 2 पहिया वाहन बनाने वाली हौंडा एवं यामाहा जैसी कुछ विदेशी कंपनी हैं जिसके वाहन लोग काफी अधिक उपयोग करते हैं. लेकिन भारत में हीरो, बजाज, टीवीएस जैसी भी कुछ कंपनियां हैं जोकि विदेशी कंपनी के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही हैं. यदि आप भी यह काम करने के एक्सपर्ट हैं तो आप विदेशी कंपनी के साथ प्रतिस्पर्धा में अपनी खुद की एक ब्रांड को भी खड़ा कर सकते हैं. यह भी एक बहुत ही अच्छा स्वदेशी बिज़नेस प्लान हो सकता है. लेकिन इसके लिए आवश्यक हैं कि आपके पास इसका बेहतर नॉलेज होना चाहिए.

  • स्वदेशी जूते / चप्पल ब्रांड (Swadeshi Shoes / Sliper) :-

लोगों को कही बाहर जाना होता हैं या घर पर भी लोग अपने पैरों में जूते / चप्पल अवश्य पहनते हैं. खासकर खेल के दौरान. यदि आप आरामदायक एवं बेहतर जूते / चप्पल का निर्माण करने का व्यवसाय कर सकते हैं तो आपके लिए यह खुद की ब्रांड शुरू करने का बेहतर अवसर हो सकता हैं. क्योकि इन दिनों स्वदेशी एवं मेक इन इंडिया को बहुत अधिक बढ़ावा दिया जा रहा हैं. इसलिए लोग स्वदेशी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी अधिक कर रहे हैं. जूतों में नाइक, रीबोक, एडीडास एवं कैनवास जैसी विदेशी कंपनियों के जूते लोग बहुत अधिक उपयोग करते हैं. लेकिन भारत में कुछ स्वदेशी कंपनियां जैसे पैरागन, लखानी, चावड़ा, खादिम, विकेसी प्राइड एवं लूनार फुटवेयर भी हैं जोकि इसका निर्माण करती हैं और काफी अधिक प्रसिद्ध भी हैं. आप इन कंपनियों का सहारा लेते हुए या खुद से ही अपने ब्रांड की चप्पल एवं जूते का निर्माण कर सकते हैं. और स्वदेशी बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

शहद प्रोसेसिंग यूनिट शुरू करके शहद बनाकर आप अपना ब्रांड का नाम दे सकते हैं, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

इस तरह से यदि आप भी आत्मनिर्भर अभियान का हिस्सा बनना चाहते हैं. तो ऊपर दिए हुए ये कुछ स्वदेशी बिज़नेस आपकी मदद कर सकते हैं. आप अपने अनुसार इनमें से किसी भी बिज़नेस की शुरुआत करके पैसे भी कमा सकते हैं और अपने साथ – साथ देश को भी आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *