Swiggy के साथ बिज़नेस करें (Swiggy Business in Hindi)

0

Swiggy के साथ बिज़नेस करें, बिज़नेस एप्प, लागत, कमाई, लाइसेंस, डाउनलोड करें, रजिस्टर, मार्केटिंग, कमीशन, मुनाफा (Swiggy Business in Hindi) (Business App, Investment, Profit, License, Download, Register, Marketing, Commission, Restaurant, Delivery Boy)

अगर आप अपना बिजनेस आगे बढ़ाना चाहते हैं या फिर आप बेरोजगार हैं, नौकरी की तलाश कर रहे हैं‌, तो Swiggy आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है। क्योंकि स्विगी के साथ जुड़कर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। Swiggy के साथ आप अपना बिजनेस कैसे शुरू करेंगे इस बारे में हमने इस लेख में डिटेल में बताया है, जिसे पढ़ने के बाद आपको स्विगी के साथ जुड़ने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। इसीलिए इस लेख को पूरा पढ़ें और जाने कि आप कौन कौन से तरीके से Swiggy के साथ काम कर सकते है।

Swiggy business ideas in hindi

Table of Contents

Swiggy के साथ बिज़नेस शुरू करें (Swiggy Business Idea)

swiggy के साथ यदि आप बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी के साथ ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. यहाँ आपको इसमें कितनी लागत लगेगी और कितना मुनाफा होगा यह सब कुछ आप यहाँ जान सकते हैं.

Swiggy की शुरुआत

Swiggy नामक इस ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग सेवा प्रदाता ने इस पोर्टल की शुरुआत साल 2014 में की थी। खड़कपुर आईआईटी से अपनी पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद राहुल जैमिनी ने अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर Swiggy की शुरुआत की थी। शुरुआती समय में राहुल ने Swiggy को सिर्फ 6 डिलीवरी बॉय और सिर्फ 25 रेस्टोरेंट के साथ ही शुरू किया था। लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया। वैसे वैसे लोगों को इनका काम बहुत पसंद आने लगा और देखते ही देखते Swiggy बहुत बड़ी कंपनी बन गई। वर्तमान समय में अब Swiggy इतनी बड़ी कंपनी बन चुकी है कि अब यह कंपनी लाखों लोगों को रोजगार का अवसर दे रही हैं। इतना ही नहीं Swiggy के कारण बहुत से restaurant जिनके बारे में लोग पहले जानते भी नहीं थे, वहां अब लोग आने लगे हैं। Swiggy एक ऐसी कंपनी बन गई है, जिसने खुद आगे बढ़ने के साथ-साथ अपने साथ ढेर सारे लोगों को भी आगे बढ़ाया है। स्विगी ने अब तक 175 शहरों तक अपनी सेवा पहुंचाई है, और एक लाख से ज्यादा रेस्टोरेंट को अपना पार्टनर बनाया है।

Swiggy के साथ बिज़नेस का स्कोप (Swiggy Business Scope)

स्विगी ने शुरुआत से ही अपने ग्राहकों को बहुत अच्छी सेवा दी है उन्होंने जल्द से जल्द ग्राहकों तक भोजन पहुंचाया है! जिसकी वजह से यह फूड कंपनी बहुत ही तेजी से बड़ी बनी है! वर्तमान में Swiggy 175 शहरों के 1.4 लाख रेस्टारेंट को अपने अंदर शामिल कर चुकी हैं। इतना ही नहीं स्विगी ने 2 लाख से ज्यादा लोगों को delivery boy की नौकरी दी हैं। आने वाले समय में लोग swiggy से और जुड़ेंगे। अगर आप भी swiggy से जुड़ने के बारे में सोच रहे है तो अब आपको यह जानना चाहिए।

Swiggy के साथ बिज़नेस करने का तरीका (Swiggy Business Types)

Swiggy के साथ आप दो तरह से बिजनेस कर सकते हैं –

1.    Swiggy पार्टनर बनने का बिज़नेस

2.    Swiggy के डिलीवरी बॉय बन कर 

Swiggy पार्टनर बनने का बिज़नेस (Swiggy Partner Business)

अगर आपका कोई छोटा सा फूड सेंटर है या फिर कोई छोटा सा रेस्टोरेंट है, लेकिन आपके रेस्टोरेंट में ज्यादा लोग नहीं आ रहे हैं, तो ऐसे में स्विगी से जुड़ना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता हैं। आप लाखों लोगों की तरह Swiggy के माध्यम से अपने रेस्टोरेंट पर ग्राहकों की संख्या बढ़ा सकते है। इसके लिए आपको अपने रेस्टोरेंट या फूड सेंटर को swiggy के साथ रजिस्टर करना होगा. आप निम्न तरीके से यह कर सकते हैं –

Swiggy पार्टनर बनने के लिए योग्यता (Swiggy Partner Eligibility)

अगर आप Swiggy की पार्टनर बनने की इच्छा रखते हैं तो आपको इस बारे में जानना जरूरी है कि Swiggy पार्टनर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए। Swiggy का पार्टनर बनने के लिए जिन चीज़ों की आवश्यकता होती है उसके बारे में नीचे बताया गया है –

  • Swiggy का पार्टनर बनने के लिए आपके पास अपना खुद का कोई फूड बिजनेस, रेस्टोरेंट, कैफे होना जरूरी है। अगर आपके पास खुद का कोई रेस्टोरेंट नहीं है तो ऐसे में आप अपने इलाके के किसी भी रेस्टोरेंट के साथ tie up कर सकते हैं।
  • Swiggy का पार्टनर बनने के लिए यह जरूरी है कि आपका बिजनेस गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अंतर्गत रजिस्टर हो।
  • Swiggy पार्टनर बनने के लिए यह भी जरूरी है कि आपके पास अपना खुद का एक बैंक का अकाउंट हो।
  • Swiggy का पार्टनर बनने के लिए आपके पास फूड लाइसेंस होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अगर आपने अब तक अपना फूड लाइसेंस नहीं बनाया है तो जितनी जल्दी हो उतनी जल्दी बनवा लीजिए। 
  • इसके अलावा स्विगी से जुड़कर पार्टनर बनने के लिए आपके पास एक कैंसिल चेक होना भी जरूरी है।
Swiggy का पार्टनर कैसे बनें (How to be a Swiggy Partner)

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि  Swiggy का पार्टनर बनना बहुत ही आसान है! आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Swiggy का पार्टनर बन सकते हैं –

1.    Swiggy का पार्टनर बनने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारिक लिंक पर क्लिक करके SWIGGY के partner with us के सेक्शन में जाना होगा।

2.    जैसे ही आप इस सेक्शन में जाएंगे तो वहां आपको एक फॉर्म दिखाई देगा, इस फॉर्म में आपको अपना शहर चुनना है. शहर चुनने के बाद आपको फॉर्म में अपने रेस्टोरेंट का नाम, रेस्टोरेंट्स एड्रेस और अपना कांटेक्ट नंबर जैसी जानकारी देनी होगी।

3.    अगर आपको फॉर्म भरने में परेशानी हो रही हो तो आप partnersupport@swiggy.in ईमेल पर “I want to partner my restaurant with Swiggy” मेल करके भी अप्लाई कर सकते हैं।

4.    जब आप अपनी सभी आवश्यक जानकारी को भर देंगे, तो उसके बाद आपको स्विगी के तरफ से एक कंफर्मेशन कॉल किया जाएगा।

5.    स्विगी में अपने रेस्टोरेंट को रजिस्टर्ड करने के लिए अप्लाई करने के बाद आपको दो हफ्तों तक वेट करना होगा।

6.    इसके बाद आपको स्विगी के सेल्स एग्जीक्यूटिव टीम के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करना होगा! कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से पहले आप उसे पढ़ लीजिए।

इस तरह आप आसानी से अपने रेस्टोरेंट को स्विगी के साथ रजिस्टर कर सकते हैं।

स्विगी पार्टनर बनने पर कमीशन एवं लागत (Swiggy Partner Commission and Investment)

स्विगी के साथ पार्टनरशिप कर लेने के बाद आपके रेस्टोरेंट के खाने और उसकी पापुलैरिटी के अनुसार आपको कमीशन देना होता है। Swiggy का पार्टनर बन कर आप 15% से 25% तक कमीशन swiggy को देते हैं, लेकिन जब आपके पास दिन के 50 ऑर्डर आने लगते हैं, तो आपको swiggy को कोई भी कमीशन देने की आवश्यकता नहीं होती है।

Swiggy पार्टनर बिजनेस में लाभ (Swiggy Partner Business Profit)

अगर आप स्विग्गी का पार्टनर बन जाते हैं तो आपके food outlet का खाना लोगों के घर-घर तक पहुंचेगा, जिससे आपके बिजनेस की ग्रोथ होगी इतना ही नहीं जब आपका बिजनेस बढ़ेगा तब आपकी इनकम भी पहले के मुकाबले ज्यादा होगी। आपको बस अपने ऑर्डर्स पर 15 से 20% कमिशन स्विगी को देना है, और बाकी का सारा प्रॉफिट आप खुद रख सकते हैं। इस तरह आप अपने बिजनेस को ज्यादा effort किए बिना काफी दूर तक पहुंचा सकते हैं और ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

Swiggy डिलीवरी बॉय बनकर बिज़नेस (Swiggy Delivery Boy Business)

अगर आप बेरोजगार है या फिर आप काम की तलाश में है लेकिन आपको कोई काम नहीं मिल रहा है। तो ऐसे समय में Swiggy डिलीवरी बॉय बनकर आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप अपना डिलीवरी बॉय का काम 2 तरह से पूरा कर सकते हैं अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप इस काम को पार्ट टाइम भी कर सकते हैं और आप चाहे तो इसे अपना फुल टाइम काम बना सकते हैं। Swiggy तीन शिफ्ट में आपको काम करने का मौका देती है – morning, evening, night. Swiggy डिलीवरी बॉय बनने के लिए कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना होगा उसके बारे में हमने नीचे विस्तार में बताया है!

Swiggy डिलीवरी बॉय बनने के लिए योग्यता (Swiggy Delivery Boy Eligibility)

Swiggy डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपके पास ये योग्यताएं होनी आवश्यक है –

1.    केवल वही लोग डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं जिन्होंने दसवीं की परीक्षा पास की है।

2.    डिलीवरी बॉय का काम पाने के लिए आपके पास मोटरसाइकिल या साइकिल होना आवश्यक है।

3.    इतना ही नहीं अगर आप डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं, तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस, अपने वाहन से संबंधित सभी डाक्यूमेंट्स अवश्य होने चाहिए।

4.    अपनी आईडेंटिटी प्रूफ करने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड भी होना चाहिए।

5.    साथ ही साथ आपके पास अपना खुद का एक बैंक अकाउंट होना भी जरूरी है।

6.    सबसे ज्यादा जरूरी डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना ही चाहिए।

तो अगर आपके पास यह सभी चीजें हैं और आप स्विगी द्वारा जारी की गई योग्यता में फिट बैठते हैं तो आप डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं।

डिलीवरी बॉय के तौर पर Swiggy से जुड़े (How to Apply for Swiggy Delivery Boy)

अगर आप स्विगी के डिलीवरी बॉय का काम करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए तरीके को फॉलो करना होगा –

1.    सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए।

2.    वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ride with us  के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

3.    अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, अपने वाहन का प्रकार, शहर, इलाके का नाम जैसे जानकारी को डालना होगा। 

4.    जैसे ही आप सही सही जानकारी भरकर आगे प्रोसीड करेंगे तो आपको कुछ ही समय में Swiggy कंपनी की तरफ से एक कंफर्मेशन कॉल आएगा.

5.    जिसके बाद आपको अपने शहर के नजदीकी स्विगी सेंटर में जाकर अपना डॉक्यूमेंट वेरीफाई करना होगा।

6.    डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो जाने के बाद आपको स्विगी की टीशर्ट और बैग दे दी जाएगी। उसके बाद आप अपना काम शुरू कर सकते हैं।

Swiggy डिलीवरी बॉय बनने के लिए लागत (Swiggy Delivery Boy Investment)

आपकी जानकारी के लिए बता दें की Swiggy डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपको 1200 से 1500 रूपये joining fees के तौर पर जमा करना पड़ता है।

Swiggy डिलीवरी बॉय की सैलरी (Swiggy Delivery Boy Salary)

अगर आप Swiggy डिलीवरी बॉय का काम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप इस काम को पार्ट टाइम करना चाहते हैं, तो आप आसानी से 10 से 12 हजार कमा सकते हैं, लेकिन वही अगर आप फुल टाइम डिलीवरी बॉय का काम करेंगे तो आप महीने के ₹25,000 तो आराम से कमा लेंगे।

Swiggy डिलीवरी बॉय को कमीशन (Swiggy Delivery Boy Commission)

डिलीवरी बॉय बनने पर अगर आप अच्छे से काम करते हैं और कस्टमर आपके व्यवहार और सेवा से खुश होता है तो वह आपको पॉइंट्स देता है और उस पॉइंट्स की वजह से कंपनी आपको कमीशन देती है। इस कमीशन की दर निश्चित नहीं है यह अलग-अलग फैक्टर्स पर डिपेंड करती हैं।

Swiggy ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website)

अगर आप स्विगी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो आपको गूगल पर swiggy लिखकर सर्च करना होगा! इसके बाद आपको रिजल्ट में सबसे ऊपर स्विगी की ऑफिशियल वेबसाइट दिखाई दे देगी। आप चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करके भी स्विगी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Swiggy मोबाइल एप्प (Mobile App)

अगर आपको वेबसाइट यूज़ नहीं करना है तो आप प्ले स्टोर पर जाकर Swiggy एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए हम आपको स्विगी एप्लीकेशन डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक भी दे दिया है तो आप वहां से भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

स्विगी के साथ बिज़नेस में कमाई (Swiggy Business Earning) 

Swiggy के साथ जब आप अपने रेस्टोरेंट को रजिस्टर करते हैं तो आपका रेस्टोरेंट swiggy के साथ जुड़ जाता है. और swiggy एप्प या वेबसाइट में आपका रेस्टोरेंट शो होने लगता है. फिर जब लोग swiggy के माध्यम से आपके रेस्टोरेंट से कोई चीज ऑर्डर करते हैं, तो इसी से आपकी कमाई होती है. Swiggy आज के समय में सबसे ज्यादा चलने वाला फूड डिलीवरी एप्प है. जितने ज्यादा लोग आपके रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर करेंगे उतना ही अधिक आपको फायदा होगा. और साथ ही जहाँ आपके रेस्टोरेंट की पहुँच ग्राहकों तक नहीं थी इसके माध्यम से दूर दूर के ग्राहक भी आपके साथ जुड़ जायेंगे. इससे न सिर्फ आपको फायदा होता है बल्कि swiggy कंपनी को भी फायदा होता है. और swiggy कंपनी भी अपने ग्राहकों को ऑफर देती है तो इससे ग्राहकों को भी फायदा होता है.

Swiggy के साथ बिज़नेस लाइसेंस (Swiggy Business License) 

अगर आप अपने रेस्टोरेंट को स्विगी के अंदर रजिस्टर करना चाहते हैं तो आपको अपने रेस्टोरेंट को रजिस्टर करने के पहले से ही आपको अपना FSSAI, GST और KYC के सभी डॉक्यूमेंट तैयार करके रखना होगा। इसके बिना आप अपने रेस्टोरेंट को रजिस्टर नहीं कर सकते हैं.

Swiggy के साथ बिज़नेस मार्केटिंग (Swiggy Business Marketing) 

आपको इसके लिए मार्केटिंग करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योकि लोग खुद ब खुद ही swiggy एप्प या वेबसाइट में आपके रेस्टोरेंट के रिव्यु देखकर खाना ऑर्डर करेंगे. लेकिन आपको इस बाद का ख्याल रखना होगा कि आप अपने खाने की बेहतरीन फोटो उस एप्प में डाले ताकि लोग इससे आकर्षित होकर आपके रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर कर सकें. 

Swiggy के साथ बिज़नेस जोखिम (Swiggy Business Risk)

जहां स्विगी से जुड़ने के बहुत सारे फायदे हैं वहीं स्विगी से जुड़ने के कुछ नुकसान भी हैं। अगर आप Swiggy से अपना बिजनेस जोड़ लेते हैं, लेकिन लोग आपके रेस्टोरेंट्स से खाना ऑर्डर नहीं करते है तो भी आपको Swiggy को कमीशन देनी पड़ती है। कोरोनावायरस की समस्या होने पर स्विगी का बिजनेस बहुत हद तक ठप हो जाता है जिसकी वजह से ना सिर्फ रेस्टोरेंट को बल्कि डिलीवरी बॉय को भी बहुत नुकसान झेलना पड़ा। किन्तु अब के समय में यह काफी अधिक चल रहा है क्योकि लोग अब खाना घर पर बुलाना ज्यादा पसंद करते हैं. इसलिए इसमें अब जोखिम बहुत कम हो गया है.

FAQ

Q : Swiggy में आप कितने शिफ्ट में काम कर सकते हैं ?

Ans : Swiggy में आप तीन शिफ्ट में काम कर सकते हैं।

Q : Swiggy में आप किस तरह से पैसे कमा सकते हैं ?

Ans : Swiggy में आप पार्टनर और डिलीवरी बॉय बन कर पैसे कमा सकते हैं।

Q : Swiggy में डिलीवरी बॉय की फुल टाइम सैलरी कितनी होती है ?

Ans : करीब ₹25,000 के आसपास!

Q : स्विगी में खुद को रजिस्टर करने के लिए कितना रुपया खर्च करना पड़ता है ?

Ans : 1200 से 1500 रुपए!

अन्य पढ़ें –

  1. Zomato के साथ बिज़नेस करें
  2. मोबाइल एप्प बनाकर पैसे कमायें
  3. पैथोलॉजी लैब शुरू करें
  4. मार्केटिंग कैसे करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here