स्विच प्लग बनाने का व्यवसाय | Switch Plug Making Business in Hindi, Price, Profit

0

स्विच प्लग बनाने का व्यवसाय, स्पार्क प्लग, मशीनरी, कैसे शुरू करें, लाइसेंस, लागत, लाभ (Switch Plug Making Business in Hindi) (Electrical Switch, Socket, Manufacturing, Process, Machinery, Price, Investment, Profit, License and Registration)

बिजली आज हर इंसान की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसके बिना जीवन की कामना नहीं की जा सकती. ऐसे में अगर कोई स्विच प्लग बनाने का व्यापार शुरू करना चाहता है तो यह एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है क्योंकि इसमें कमाई के बहुत अधिक मौके हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि इस व्यापार को शुरू करने में अधिक निवेश की भी आवश्यकता नहीं है. अगर आप कोई ऐसा बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं जिसको शुरू करने के बाद आप काफी अधिक मुनाफा कमा सकें तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी.

switch plug making business in hindi

सरकार की मदद से शुरू करें एलईडी लाइट का व्यापार, लाखों की कमाई होगी प्रतिमाह.

स्विच प्लग बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start)

यहां आपको बता दें कि अगर आप स्विच प्लग बनाने का बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले यह जान लेना होगा कि आप इस व्यापार को अगर शुरू करेंगे तो आपको इसमें कितना प्रॉफिट होगा. इसके साथ-साथ आपको यह भी जान लेना होगा कि अगर आप इस व्यापार को शुरू करते हैं तो इसमें आपको किसी भी प्रकार का कोई रिस्क है या नहीं. उसके बाद आप यह देखें कि आप इस व्यापार में कितना निवेश कर सकते हैं क्योंकि किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए उसमें निवेश के अलावा दूसरी कई महत्वपूर्ण बातें होती हैं जिनको आपके लिए जान लेना बहुत जरूरी होता है और उसके बाद ही आप अपना व्यवसाय शुरू करें. इसके साथ साथ आपको यह निर्णय भी लेना होगा कि आप इस व्यापार में अपना खुद का ब्रांड बनाएंगे या नहीं.‌

स्विच प्लग बिजनेस मार्केट रिसर्च (Market Research)

अगर आप यह चाहते हैं कि आपका स्विच प्लग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पहले मार्केट रिसर्च करनी होगी क्योंकि किसी भी कामयाब बिजनेस को शुरू करने के लिए यह सबसे पहली सीढी होती है. मार्केट रिसर्च करने से आपको यह फायदा होगा कि आप जिस क्षेत्र में अपना स्विच प्लग बनाने का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं वहां पर आपको कितने स्विच प्लग का निर्माण करना होगा जिससे कि मार्केट में इनकी डिमांड पूरी हो सकें और इसके साथ-साथ आपको यह भी देखना होगा कि कौन से ऐसे दूसरे अन्य व्यापारी हैं जो पहले से ही इस काम को कर रहे हैं. इस प्रकार आपको यह आइडिया हो जाएगा कि जिस क्षेत्र में आप स्विच प्लग बनाने का व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं वहां पर आपको कितनी सफलता मिल सकती है.

घर बैठे शुरू करें मोबाइल चार्जर बनाने का बिज़नेस, होगी 1 लाख तक की कमाई.

स्विच प्लग बिजनेस कच्चा सामान (Raw Material)

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको दो सबसे अधिक महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता होगी पहला बेक्लाइट पाउडर और दूसरा पीतल के हिस्से. यह दोनों ही आपको 5000 रुपए से लेकर 6000 रुपए तक में मिल जाएंगे. यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह सामान आपको बहुत ही आसानी के साथ आपके शहर की बड़ी मार्केट में मिल जाएगा. अगर आपको यह सामान आपके शहर में ना मिले तो आप फिर इसे ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं.

स्विच प्लग व्यापार मशीनरी (Machinery)

स्विच प्लग बनाने के लिए आपके पास बैकेलाइट मोल्डिंग प्रेस का होना अनिवार्य है. हम आपको यही सुझाव देंगे कि आप जब इस काम को शुरू करें तो उस समय आप मोल्ड बनाने के लिए 2.5/3 इंच के आकार के प्रेस को ही प्राथमिकता दें क्योंकि आप इसे अपने हाथ से बहुत आसानी के साथ संभाल सकते हैं. इसके अलावा आपको बता दें कि बैकलाइट पाउडर को भी गरम करने के लिए आपको एक हीटर भी खरीदना होगा. बता दें कि हीटर और मशीन खरीदने के लिए आपको लगभग 30 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

टायर का बिज़नेस शुरू करके आप हर दिन कमा सकते हैं 50 हजार रूपये, जानिए कैसे.

स्विच प्लग बनाने की प्रक्रिया (Process)

  • इसके लिए सबसे पहले बेकलाइट मोल्डिंग मशीन में डाई डालें.
  • अब इसके अंदर ब्रास भागो को ठीक से व्यवस्थित करते हुए डाल दें.
  • अब मशीन के ऊपर डाई रखें और बेकर पाउडर को फीडर में भर दें.
  • इस प्रकार पाउडर हीटर के संपर्क में आ जाएगा और पिघलने लगेगा.
  • डाई के संपीड़न की वजह से पाउडर को एक आकार मिल जाएगा.
  • इस तरह से आप बहुत आसानी के साथ स्विच प्लग बना सकते हैं. ‌

स्विच प्लग व्यापार जगह (Location)

स्विच प्लग व्यापार शुरू करने के लिए आपको मशीन लगाने के लिए और दूसरा बाकी सामान रखने के साथ-साथ बने हुए स्विच प्लग को रखने के लिए भी जगह की आवश्यकता होगी. इसलिए ऐसी जगह का चुनाव करें जहां पर आपको उचित बिजली की सुविधा के साथ-साथ दूसरी अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हो.

इस दिवाली शुरू करें इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स का बिज़नेस, होगी करोड़ों की कमाई, जानिए कैसे.   

स्विच प्लग बिजनेस लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन (License, Registration)

अगर आप यह चाहते हैं कि आपका बिजनेस लंबे समय तक चले और आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो तो आप अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन अवश्य कराएं इसके साथ-साथ आप अपने व्यवसाय के लिए लाइसेंस भी अवश्य बनवाएं जिससे कि आपको इस कारोबार को करते समय किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

स्विच प्लग बिजनेस स्टाफ (Staff)

किसी भी काम को शुरू करने के लिए उसमें हेल्पर रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि उन के माध्यम से काम आसान हो जाता है और जल्दी हो जाता है. इसलिए आप को स्विच प्लग व्यवसाय को सफलतापूर्वक चलाने के लिए कम से कम 2 लोगों का स्टाफ रखना जरूरी होगा. आप अकेले ही सारा काम नहीं कर सकेंगे इसलिए बेहतर यही होगा कि आप कोई ना कोई हेल्पर जरूर रखें.

अपने घर पर ATM मशीन लगवायें और हर महीने लाखों की कमाई ऐसे करें.

स्विच प्लग बिजनेस पैकेजिंग (Packaging)

जब आपके स्विच प्लग बन जाए तो आप उनकी पैकेजिंग भी करें. बता दें कि इनकी पैकेजिंग के लिए आपको गत्ते के डिब्बों की आवश्यकता होगी. इन गत्तो के डिब्बों पर आप अपनी कंपनी का नाम, पता इत्यादि भी अवश्य प्रिंट करवा लें.

स्विच प्लग बिजनेस लागत (Investment)

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि स्विच प्लग बनाने के व्यवसाय में आप की कितनी लागत लग सकती है तो यहां आपको बता दें कि इस व्यवसाय को अगर आप शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम ‌40 हजार रुपए तक का खर्च आ सकता है.

बिना निवेश वाले बिज़नेस करके आप लाखों की कमाई करने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं, जानिए क्या हैं वे बिज़नेस.

स्विच प्लग बिजनेस मुनाफा (Profit)

सबसे पहले तो आपको हम बता दें कि स्विच प्लग बनाने के कारोबार में आपका मुनाफा इस बात के ऊपर निर्भर करता है कि आपने बड़े लेवल पर यह काम शुरू किया है या फिर छोटे लेवल पर. अगर आपका काम बड़े पैमाने पर है तो आपको फायदा भी अधिक होगा. फिर भी हम आपको बता दें कि शुरुआत में कम निवेश के साथ आप इस व्यवसाय से 15000 रुपए से लेकर 25000 रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं.

स्विच प्लग बिजनेस मार्केटिंग (Marketing)

जब आप स्विच प्लग बनाने का व्यवसाय शुरू करें तो इस बात को ध्यान रखें कि मार्केटिंग आपके व्यापार को कामयाब बनाने के लिए सबसे अधिक जरूरी है क्योंकि अकसर ऐसे बहुत सारे व्यापारी होते हैं जो किसी बिजनेस को शुरू करते हैं लेकिन उसकी मार्केटिंग को अधिक महत्व नहीं देते जिसके कारण उनका व्यवसाय विफल हो जाता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप एक कामयाब बिजनेस करें तो अपने व्यवसाय की ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से ही मार्केटिंग जरूर करें.

डिजिटल मार्केटिंग देता हैं आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का बेहतरीन अवसर, जानिए कैसे होती है कमाई.

स्विच प्लग व्यापार रिस्क (Risk)

अब यहां आपको बता दें कि अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि स्विच प्लग व्यापार में आपको क्या रिस्क हो सकता है तो जानकारी दे दें कि इस व्यापार में किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं है क्योंकि किसी भी व्यापार में रिस्क तभी होता है जब उसे बिना योजना के शुरू किया जाता है. अगर आप पूरी योजना के तहत अपना व्यवसाय शुरू करेंगे और मार्केटिंग भी ठीक तरीके से करेंगे तो आपको इस व्यवसाय में कामयाबी जरूर मिलेगी.

स्विच प्लग व्यापार शुरू करने के लिए आपको पूरी समझदारी और योजना बनाकर काम लेना होगा. इस काम को शुरू करते समय आप बहुत ज्यादा निवेश ना करें क्योंकि किसी भी बिजनेस में एकदम से बहुत ज्यादा पैसा लगा देना समझदारी नहीं होता है.

FAQ

Q : स्विच प्लग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कौन से कच्चे सामान की आवश्यकता होती है ?

Ans : बेकलाइट पाउडर.

Q : स्विच प्लग बनाने के बिजनेस में कितनी लागत लगती है ?

Ans : तकरीबन 40000 रुपए.

Q : क्या स्विच प्लग व्यापार को शुरू करने के लिए लाइसेंस लेना जरूरी है ?

Ans : जी हां.

Q : स्विच प्लग व्यवसाय की मार्केटिंग कैसे करनी चाहिए ?

Ans : ऑनलाइन और ऑफलाइन.

Q : स्विच प्लग बनाने के व्यापार में रिस्क क्या है ?

Ans : कोई रिस्क नहीं है.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here