टीचर्स के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज | Side Business Ideas for Teachers in Hindi

साइड बिज़नेस आइडियाज, टीचर्स, लेडीज, इंडिया (Teachers Side Business, Music, Yoga, in Hindi)

टीचर का जॉब एक सम्माननीय जॉब होता है और हमेशा टीचरों को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है. टीचर ही दुनिया में एक ऐसा व्यक्ति है, जो अज्ञानी व्यक्ति को अपने ज्ञान के प्रकाश से उसके अंदर ज्ञान का विस्तार करता है. टीचर बनने के लिए लोगों को बहुत सारे परीक्षाओं को पास करना पड़ता है और तब जाकर आप एक बेहतर शिक्षक के रूप में उभरते हैं. यदि आप भी शिक्षक हैं और आप शिक्षक के रूप में कार्य करते करते एक पार्ट टाइम बिजनेस भी करने के लिए इच्छुक हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है. आज हम इस लेख के माध्यम से शिक्षकों के लिए ऐसा साइड बिजनेस लेकर आए हैं, जो आप आसानी से कर सकते हैं और एक बेहतर इनकम सोर्स बना सकते हैं.

side business for teachers

टीचर्स के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज (Side Business Ideas for Teachers)

छात्रों को दें ट्यूशन क्लास :-

आप चाहे तो दो या फिर 4 घंटे समय निकालकर कोचिंग क्लास शुरू कर सकते हैं या फिर आप बच्चों को होम ट्यूशन देने का भी काम शुरू कर सकते हैं. आप जिस विषय में बेहतर हैं उसी विषय पर आप अपने छात्रों को कोचिंग या ट्यूशन क्लास देने का कार्य शुरू कर सकते हैं और इस प्रकार आपका एक साइड बिजनेस तैयार हो जाएगा, जो आपको एक्स्ट्रा इनकम भी दे सकता है.

ऑनलाइन कोचिंग क्लास का बिज़नेस दे रहा हैं इन दिनों काफी लाभ आप भी कर सकते हैं इससे अच्छी कमाई.

स्कूल या कॉलेज की परीक्षा कॉपियां जांचने का कार्य :-

आजकल सरकारी हो या फिर गैर सरकारी सभी क्षेत्रों में बड़े-बड़े क्लासों की कॉपियां जांचने के लिए एक अच्छे शिक्षक की जरूरत पड़ती है और इसके लिए उन्हें कॉपी जांचने हेतु अच्छा पैसा भी एक्स्ट्रा इनकम के रूप में प्रदान किया जाता है. यदि आप एक अच्छे शिक्षक हैं और आपको ज्यादा ज्ञान है, तो आप बड़े-बड़े क्लासों की परीक्षाओं की कॉपियों को जांचने का काम प्राप्त कर सकते हैं. बोर्ड की परीक्षाओं की कॉपी जांचने पर आपको अच्छा पैसा एक्स्ट्रा इनकम के रूप में प्राप्त हो सकता है.

समर कैंप का योजन करने का कार्य :-

आज के समय में लोग अपने-अपने स्कूलों में बच्चों को समर कैंप आयोजन करने का कार्य करते हैं. समर कैंप का आयोजन शिक्षक अपने जिम्मेदारी पर करता है और यह करीब गर्मियों में 2 महीनों तक अलग-अलग स्कूलों में किया जाता है. यदि आप फ्री हैं तो आप गर्मियों में 2 महीने तक अलग-अलग स्कूलों में जाकर समर कैंप आयोजन करने का कार्य पार्ट टाइम के रूप में कर सकते हैं. इससे आपकी एक्स्ट्रा इनकम भी हो जाएगी.

ड्राइविंग स्कूल शुरू करके आप कर सकते हैं बेहतर कमाई.

सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग देने का कार्य :-

आज के समय में शिक्षा के साथ-साथ हर व्यक्ति के अंदर सॉफ्ट स्किल होनी चाहिए आपके व्यक्तित्व का निखार होता है. सॉफ्ट स्किल आपके पर्सनैलिटी, बातचीत एवं सही ढंग से प्रश्नों का उत्तर देने आदि के तरीकों के बारे में सिखाता है. यदि आप इस प्रकार का कार्य भी कर सकते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा और सरल हो सकता है.

एक्स्ट्रा स्किल प्रदान करने का कार्य :-

यदि आप एक शिक्षक हैं और आपको एक्स्ट्रा स्किल के अंतर्गत स्पोर्ट्स, संगीत, गायन, वादन आदि की भी जानकारी है, तो आप बच्चों को अलग से इसकी क्लास देकर एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं.

यदि टीचर्स को कुकिंग का शौक हैं तो वे कुकिंग क्लास शुरू करके भी कमाई कर सकते हैं.

योगा क्लास बिज़नेस :-

आज दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है, जो योगा के बारे में ना जानता हो और योगा ही एक ऐसा जरिया है, जो अनेकों बीमारियों से हमें सुरक्षित रखने में सहायता करता है. आज बहुत से लोग हैं, जो योगा करना चाहते हैं, परंतु उन्हें योगा के सभी आसन के बारे में संपूर्ण रूप से ज्ञान नहीं होता है. ऐसे लोग एक प्रशिक्षित योगा टीचर की तलाश करते रहते हैं यदि आपको योगा के बारे में जानकारी है और आप सभी योगा आसन जानते हैं, तो आप प्रशिक्षण प्रदान करने वाले या फिर योगा क्लास लेने वाले शिक्षक भी बन सकते हैं. आज के समय में योगा शिक्षक के बहुत ही ज्यादा मांग है और इस दृष्टिकोण से आप आसानी से इस क्षेत्र में एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं.
यह कुछ ऐसे पार्ट टाइम बिजनेस है, जो सभी शिक्षक बड़ी ही आसानी से अपने खाली समय में कर सकते हैं और अपने इनकम को भी बढ़ा सकते हैं. यदि आप इस क्षेत्र के हैं और ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं आप भी ये काम एक्स्ट्रा इनकम प्राप्त करने के लिए शुरू कर सकते हैं.

FAQ’s

Q : एक टीचर के अच्छे साइड जॉब कौन से हैं ?

Ans : समर कैंप, ट्यूशन या योगा क्लास एवं कॉपी चेकिंग आदि.

Q : एक्स्ट्रा पैसे कमाने के लिए टीचर क्या करें ?

Ans : बच्चों को ट्यूशन क्लास दे सकते हैं.

Q : किस तरह के शिक्षक ज्यादा पैसे कमाने के लिए कार्य कर सकते हैं ?

Ans : सभी तरह के.

Q : कौन से टीचर्स की सबसे ज्यादा मांग होती है ?

Ans : गणित और विज्ञान

Q : कौन से विषय के टीचर बनने में ज्यादा अर्निंग होती है ?

Ans : यह निर्भर करता कि किस विषय को पढ़ने के लिए ज्यादा छात्र आपके पास आ रहे हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *