टेंट हाउस व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Tent House or Stage Business in Hindi

टेंट हाउस व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start marriage Tent House, party Stage Business idea, rent, profit in India in Hindi)

दोस्तों आज के समय में हर दूसरे दिन किसी न किसी के यहाँ किसी अवसर को मनाया जाता है फिर चाहे वह कोई त्यौहार हो या शादी / पार्टी हो या किसी का जन्मदिन हो, यहाँ तक कि किसी व्यक्ति की तेरहवीं ही क्यों न हो. इन सभी अवसरों को मनाने के लिए लोग अपने करीबी रिश्तेदार एवं आस पड़ोस के लोगों को आमंत्रित करते हैं. ऐसे में मेहमानों की अच्छी व्यवस्था के लिए कुछ समान जैसे कुर्सी, दरी, लाइट, टेंट, पंखे आदि इसी तरह की कुछ चीजों की जरुरत होती है, जिसे लोग 1 – 2 दिन के लिए किराये पर लेते हैं. यह टेंट हाउस का समान होता हैं. यदि आप रोजगार की तलाश में हैं और आप कुछ निवेश करने में सक्षम हैं, तो आप शादी / पार्टी जैसे अवसरों के ऑर्डर लेकर टेंट हाउस का व्यापार शुरू कर सकते हैं. इस व्यापार के लिए क्या – क्या जरुरी चीजों की आवश्यकता होगी एवं इस व्यापार को कैसे शुरू किया जा सकता है ये सभी जानकारी आपको हम यहाँ दे रहे हैं.

Tent House Business

टेंट हाउस व्यापार की बाजार में मांग एवं स्कोप (Tent House Business Market Potential and Scope)

टेंट हाउस का व्यापार ऐसा व्यापार हैं, जिसकी मांग हमेशा रहती है, क्योंकि भारत एक ऐसा देश हैं, जहाँ आय दिन लोग अपनी खुशियाँ बांटने के लिए विभिन्न अवसर ढूंढते रहते हैं, और फिर उसे मनाते हैं. ऐसे में उन्हें टेंट हाउस से जुड़े समानों की आवश्यकता होती ही हैं. इसलिए यह व्यापार आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है. भविष्य की बात करें, तो भारत में कम से कम 65 % जनसंख्या युवा पीढ़ी हैं इसलिए देश में हर साल लाखों लोग शादी कर रहे हैं. तो ऐसे में टेंट हाउस की मांग बहुत अधिक होगी. यहाँ तक कि अब तो केवल शहर में ही नहीं बल्कि आजकल गांवों में भी लोग विभिन्न अवसरों पर टेंट हाउस का समान किराये पर लेने लगे हैं. जोकि पहले के समय ऐसा बिलकुल नहीं था. वे ये काम मिलजुल कर किया करते थे. किन्तु अब गांव में भी टेंट का समान किराये पर लेकर कार्यक्रम आयोजित किये जाने लगे हैं.

 

इस तरह से इस व्यापार की मांग एवं स्कोप दोनों ही बहुत अधिक हैं एवं यह हमेशा बरकरार रहेगी, तो आपको इस व्यापार को शुरू करने में काफी सारा फायदा होने की उम्मीद है.

टेंट हाउस व्यापार के लिए आवश्यक सामग्री (Tent House Business Required Equipments and Utensile)

टेंट हाउस का व्यापार शुरू करने के लिए आपको टेंट से संबंधित कई समानों की आवश्यकता होगी, जैसे –

  • सबसे पहले तो आपको विभिन्न डिज़ाइन के टेंट की आवश्यकता होगी और इसे लगाने के लिए लकड़ी के डंडे या बांस या फिर लोहे के पाइप की आवश्यकता होगी.
  • टेंट लग जाने के बाद अब मेहमानों की बेहतर बैठक उनके रुकने की व्यवस्था के लिए कुर्सी या दरी, लाइट, पंखे, गद्दे, सिरहाने एवं चादर आदि की भी आवश्यकता होगी, जिसे आपको अधिक मात्रा में खरीदना होगा.
  • मेहमानों के खाने – पीने की व्यवस्था के लिए खाने बनाने एवं परोसने के लिए सभी तरह के बर्तनों की आवश्यकता होगी. साथ में खाना बनाने के लिए बड़ा गैस चूल्हा होना भी जरुरी है. इसके साथ ही पानी पीने एवं अन्य कामों में उपयोग के लिए बड़े ड्रम भी होना चाहिए.
  • शादी या पार्टियों में अक्सर देखा जाता है कि विभिन्न डेकोरेशन किये जाते हैं, तो आपको डेकोरेशन से संबंधित समान जैसे कारपेट, विभिन्न तरह की लाइट, म्यूजिक सिस्टम, अलग – अलग तरह के फूल आदि और भी चीजें खरीदना भी आवश्यक है.

इसके अलावा कुछ और भी छोटी – मोटी सामग्री चाहिए हो सकती है, जोकि आप आवश्यकता के अनुसार खरीद सकते हैं.

टेंट हाउस का सामना कहाँ से खरीदें (Where to Buy Equipments of Tent House ?)

आपने ये तो निश्चय कर लिया कि आपको किस – किस चीज की आवश्यकता पड़ेगी, लेकिन आप ये सब चीजें कहाँ से खरीदेंगे, यह जानना भी आवश्यक हैं. तो आपको बता दें, कि आप सबसे पहले टेंट का सामना अपनी योजना के अनुसार बनवा सकते हैं. इसके अलावा जो सामान हैं, उसे आप किसी अच्छे थोक विक्रेता से खरीदें, क्योंकि इससे आपको किफायती दाम में सामान उपलब्ध हो जायेगा. यह थोक विक्रेता कौन हो सकते हैं, यह जानकारी आप अपने आस – पास के अन्य प्रतिस्पर्धियों से प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही आप उनसे इस व्यापार से जुड़ी कुछ टिप्स भी ले सकते हैं कि वे अपना व्यवसाय किस तरह से कर रहे हैं और समान के लिए सबसे अच्छी दुकानें कौन सी है आदि.

टेंट हाउस व्यापार में निवेश (Tent House Business Investment)

टेंट हाउस का व्यापार ऐसा व्यापार हैं, जिसमें आपने एक बार निवेश कर दिया, इसके बाद आपको 5 से 10 साल तक कोई विशेष निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी. इसमें आपको केवल टेंट से सम्बंधित समान लेने जोकि, अधिक संख्या में लेना होगा, उसे ऑर्डर कर्ता तक पहुँचाने के लिए ट्रांस्पोटेशन एवं समान ढुलाई के लिए कर्मचारी का वेतन आदि के लिए निवेश करना होगा. इस तरह से यदि आप नया व्यापार शुरू कर रहे हैं, तो आपको कुल मिलाकर 1.5 से 2 लाख रूपये खर्च करने होंगे, और यदि इसे बड़े स्तर पर शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और आप अधिक निवेश करने में सक्षम हैं, तो आपको इसके लिए 5 से 6 लाख रूपये की आवश्यकता पड़ सकती है.

टेंट हाउस व्यापार में निवेश के लिए लोन सुविधा (Loan Facility for Investment in Tent House Business)

टेंट हाउस का व्यापार शुरू करने के लिए आपको निवेश करने में यदि कोई वित्तीय समस्या आ रही है, तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं हैं. क्योंकि अब सरकार ने नये युवा पीढ़ियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने एवं रोजगार में उनकी मदद करने के लिए सुविधा प्रदान करने की योजना बनाई है, जोकि लोन सुविधा है. सरकार ने बैंक को यह ऑर्डर दिया है कि रोजगार के लिए बैंक से लोन लेने वालों को यह सुविधा प्रदान की जाये, ताकि वे अपने रोजगार के माध्यम से खुद का एवं अपने परिवार वालों का पालन पोषण कर सकें. अतः यदि आप टेंट हाउस का व्यापार शुरू करते हैं और आपको निवेश के लिये पैसों की आवश्यकता हैं, तो आप बैंक में जाकर अपनी इस परेशानी को ख़त्म कर सकते हैं.

टेंट हाउस व्यापार की मार्केटिंग (Tent House Business Marketing)

आपने अपने टेंट हाउस व्यापार को शुरू तो कर लिया, लेकिन यदि आपके व्यापार के बारे में लोगों तक जानकारी नहीं पहुंची हैं, तो फिर लोग आप तक कैसे पहुंचेंगे. और इससे आपको मुनाफा भी नहीं होगा. इसलिए जरुरी हैं कि आप अपने इस व्यापार का प्रचार करें, लोगों तक इसके बारे में जानकारी पहुंचाएं. यह आप पेम्पप्लेट या होल्डिंग के माध्यम के कर सकते हैं. इसके अलावा आप स्थानीय रेडियो चैनल आदि के द्वारा भी अपने व्यापार के बारे में जानकारी लोगों तक पहुँचा सकते हैं. ये अपने व्यापार का प्रचार करने के अच्छे तरीके हैं.

टेंट हाउस व्यापार से लाभ (Tent House Business Benefits)

टेंट हाउस के व्यापार में कितना लाभ होगा इसके लिए यह जरुरी हैं कि आपका व्यापार कहाँ तक पहुंचा हैं, यानि कितने लोग आपके इस व्यापार के बारे में जानते हैं. क्योंकि जितने ज्यादा लोग आपके व्यापार के बारे में जानेंगे आपको उतना ही अधिक फायदा होगा. हालांकि इससे आप प्रतिमाह 25 से 30 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. लेकिन आपको यह बता दें, कि अधिकतर शादी पार्टियों के सीजन के समय लोग पहले टेंट का ही ऑर्डर देते हैं, ऐसे में टेंट का समान बहुत जल्दी बुक हो जाता है, और इसकी मांग अधिक होती है. तो सीजन के समय आपको 1 लाख रूपये प्रतिमाह तक की बिक्री भी हो सकती है. एक बार आपका यह व्यवसाय अच्छी तरह से व्यवस्थित हो जाएँ फिर आब बाद में इसे बढ़ा भी सकते हैं. ताकि इस व्यापार से आपको और अधिक लाभ प्राप्त हो सकें.

अतः यह व्यापार एक बार निवेश करके के बाद काफी सारा लाभ कमाने वाला व्यापार है. और आप इस व्यापार को शुरू कर यह लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!