Small Business : ये छोटा सा प्रोडक्ट बनाने का व्यवसाय आपको दे सकता है प्रतिमाह हजारों कमाने का मौका, जानिए क्या है ये प्रोडक्ट

दोस्तों आप जानते होंगे कि आज के समय में लोग अच्छे-अच्छे कपड़े पहनना बेहद पसंद करते हैं. हर रोज नए नए फैशन के कपड़े बाजार में बिकते हैं और बिना धागे के किसी भी प्रकार के कपड़ों का निर्माण करना तो असंभव है. इसीलिए कपड़ों के निर्माण में धागा अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इस दृष्टिकोण से आप धागे का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं. धागे का इस्तेमाल तो लोग अपने घरों में भी कपड़ों की सिलाई करने के लिए करते हैं और यदि आप इस व्यवसाय को करते हैं, तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है. आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को धागे का व्यवसाय कैसे शुरू करें, इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान कर रहे हैं. यदि आप भी कम निवेश में कोई छोटा व्यवसाय करना चाहते हैं, तो आज के हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें.

thread reel making business in hindi

धागे की रील बनाने के व्यवसाय में बाजार में मांग

दोस्तों यह एक ऐसा व्यापार है, जिसकी मांग रोज बढ़ती ही जा रही है. आज वस्त्र निर्माण के जगत में काफी ज्यादा विकास हुआ है और इसके वजह से ही धागा बनाने के व्यवसाय में भी लोग काफी ज्यादा आगे आ रहे हैं. बाजार में धागे की रील की मांग तो बहुत है और इस दृष्टिकोण से आप इस व्यवसाय को आसानी से कर सकते हैं.

Small Business Ideas : गांव क्षेत्र में आटा चक्की का व्यवसाय दे सकता है हजारों रूपये, ऐसे शुरू करें बिज़नेस.

धागे की रील बनाने में लगने वाला कच्चा माल

आज बाजार में बिकने के लिए अनेकों प्रकार के खाद्य उपलब्ध है जिसमें आपको जरी धागा, रेशम का धागा, प्लास्टिक धागा, सुती धागा आदि आसानी से मिल जाता है. धागे के अलग-अलग प्रकार होने की वजह से आपको इसमें इसके अनुसार कच्चा माल लगाना पड़ सकता है. अब यह आपको चुनना है, कि आप कौन से धागे को बनाने का व्यवसाय शुरू करने वाले हैं. फिर भी आगे जानते हैं, कि आपको किन किन प्रकार के कच्चा माल की आवश्यकता पड़ सकती है.

  • आपको प्लास्टिक स्टैटलर फाइबर की आवश्यकता पड़ेगी.
  • सूत या फिर रेशम की जरूरत होगी.
  • आपको सिंथेटिक फाइबर की भी आवश्यकता पड़ेगी.

धागे की रील बनाने में इस्तेमाल होने वाली मशीनरी

आपको धागे की रील बनाने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए मुख्यतः दो मशीनरी की बेहद आवश्यकता पड़ेगी.

  • पहली थ्रेड मेकिंग मशीन
  • दूसरी थ्रेड बिल्डिंग मशीन

कीमत :- आपको बाजार में थ्रेड बिल्डिंग मशीन अनेकों प्रकार की मिल जाती है और उसकी कीमत इसकी क्वालिटी के अनुसार ही सुनिश्चित की जाती है. आपको बाजार में हाई थ्रेड बिल्डिंग मशीन की कीमत 2 लाख रुपए तक की मिलेगी और यहीं पर यदि आप ऑटोमेटिक थ्रेड मशीन को खरीदते हैं, तो इसकी कीमत 5 लाख रुपए तक की हो सकती है. वहीं पर थ्रेड मेकिंग मशीन की कीमत 45 हजार रुपए से शुरू होती है.

गिफ्ट स्टोर बिज़नेस : इस बिज़नेस से होती है प्रतिमाह हजारों की कमाई, ऐसे शुरु करना होगा बिज़नेस.

धागे की रील बनाने की प्रक्रिया

धागे की रील बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार से विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं पड़ती है. इस व्यवसाय में तो आपके घर वाले ही आपका सहयोग बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं. धागे से रील बनाने की प्रक्रिया इस प्रकार से है.

  • सबसे पहले आपको इस व्यवसाय में इस्तेमाल होने वाली मशीन में सूत को अच्छी तरह से फिट करना होगा.
  • इसके बाद आप अपने मशीन को ऑन कर दे और ध्यान पूर्वक देखते रहे कि मशीन आपका धागा किस प्रकार से बना रही है.
  • अब आपको अपनी दूसरी मशीन की सहायता से धागे की रील को तैयार करना है. और आप अपने धागे की रील के अनुसार इस मशीन को सेट कर दे. जिसे आसानी से मशीन की सहायता से रील बनता रहे.
  • इतनी प्रक्रिया के बाद आप अपने रील की पैकिंग करें और इसे बाजार में बेचने के लिए भेजें.

धागे की रील बनाने के व्यवसाय के लिए लोकेशन

इस व्यवसाय को आप अपनी सुविधा अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 200 वर्ग मीटर की जगह चाहिए होगी. इसमें आप अपने परिवार के सदस्यों का भी सहारा ले सकते हैं, क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार का कोई कठिन कार्य या आवश्यक योग्यता की तो जरूरत नहीं पड़ती. यही कारण है, कि आप अपने परिवार के सहयोग से भी अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.

आलू और प्याज के थोक बिज़नेस से अप 50 हजार रूपये महिना कमा सकते हैं.

धागे की रील बनाने के व्यवसाय में लागत एवं पूंजी की व्यवस्था

यदि इस व्यवसाय को शुरू करने में कुल लागत की बात की जाए, तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है. यदि आप ऑटोमेटेड मशीन को लेते हैं, तो इसमें आपको 5 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ेगा. इसके अतिरिक्त भी आपको कुछ और निवेश करने पड़ सकते हैं जैसे कि आपके बिजनेस को चलाने वाले स्टाफ का खर्चा, बिजनेस में इस्तेमाल होने वाले कच्चा माल को खरीदने में खर्चा, मशीन के बिजली का खर्चा और मार्केटिंग एवं इसके अतिरिक्त अन्य खर्चों को मिलाकर, करीब आपको कुल मिलाकर 8 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है.

धागे की रील बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

किसी भी व्यवसाय को कानूनी रूप में करने के लिए आपको लाइसेंस एवं पंजीकरण की आवश्यकता पड़ती है. आपको अपने नजदीकी क्षेत्र के उद्योग विभाग में अपने व्यापार को शुरू करने के लिए पंजीकृत करवाना होगा, और इसके अतिरिक्त आपको अपने व्यवसाय के नाम से एक करंट खाता भी बैंक में खुलवाना होगा. इतना करने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर मोहर प्राप्त करने के लिए बीआईएस से मोहर लगवानी होगी और इससे आपको आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी के लिए लाइसेंस भी प्राप्त होगा.

जीएसटी सुविधा केंद्र में जाकर आप अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन आसानी से करा सकते हैं.

धागे की रील के व्यवसाय से लाभ

यदि हम इस व्यवसाय को शुरू करते हैं, तो आपको अच्छे निवेश के बाद कम से कम 65 हजार रुपए से लेकर 80 हजार रुपए के बीच प्रतिमाह की इनकम हो सकती है. जैसे-जैसे आपके व्यापार में बढ़ोतरी होती जाएगी, वैसे वैसे आपके इनकम में भी धीरे-धीरे इजाफा होता रहेगा.

धागे की रील के व्यवसाय में जोखिम

वैसे इस व्यवसाय में आपको सबसे ज्यादा मांग मिलने वाली है और यह दृष्टिकोण से इसमें जोखिम के बहुत ही कम चांस होते हैं. यदि आप अपने इस व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए नए – नए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसमें जल्दी ग्रो करेंगे और जोखिम भी आपको नहीं झेलना पड़ेगा.

खिलौने बनाने का व्यवसाय शुरू करने की मोदी जी ने की हैं अपील, करोड़ों कमाने का है मौका.

इस तरह से आप इस छोटे से व्यवसाय को शुरू करके अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं. और इस बिज़नेस की मांग बाजार में ज्यादा होने से आपका व्यवसाय लंबे समय तक चलता रहेगा.

FAQ

Q : धागा बनाने के व्यवसाय में हमें न्यूनतम कितना निवेश करना पड़ सकता है ?

Ans : 8 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का.

Q : धागे के व्यवसाय में हमें कितना मुनाफा हो सकता है ?

Ans : लगभग 60 से 80 हजार रूपये.

Q : धागे के व्यवसाय को शुरू करने के लिए कहां से लाइसेंस प्राप्त करें ?

Ans : इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको अपने नजदीकी उद्योग विभाग में संपर्क करना होगा.

Q : धागे की रील बनाने के व्यवसाय को हम कहां पर शुरू कर सकते हैं ?

Ans : आप इस व्यवसाय को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं.

Q : धागे बनाने वाली मशीन कितने में मिलेगी ?

Ans : ऑटोमेटिक मशीन की कीमत 5 लाख रूपये है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *