टिश्यू पेपर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Tissue Paper Manufacturing Business in Hindi

0

टिश्यू पेपर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें  How to Start a Tissue Paper Manufacturing Business in Hindi 

टिश्यू पेपर इस समय के उपयोगी वस्तुओं में एक है. रोजाना बदलते लाइफस्टाइल को मेन्टेन करने के लिए टिश्यू पेपर का इस्तेमाल बहुत अधिक किया जाने लगा है. दूसरी बात ये है कि इसके इस्तेमाल से पानी का खर्च कम हो जाता है. अतः लोग कई रूप में टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करते नज़र आते हैं. आम तौर पर एक टिश्यू पेपर का इस्तेमाल हाथ मुँह साफ़ करने के लिए किया जाता है. इसका प्रयोग इन दिनों लगभग हर जगह जैसे रेस्तौरेंट, होटल, ढाबा, ऑफिस, हॉस्पिटल आदि में किया जाता है. अतः इसका व्यापार करना एक अच्छा ख़ासा मुनाफा दे सकता है. टिश्यू पेपर बनाने के व्यापार की शुरुआत बहुत कम लोगों की मदद से शुरू की जा सकती है, अतः इसके लिए अधिक श्रमिक रखने की भी आवश्यकता नहीं है. यहाँ पर इस व्यापार से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारिया दी जा रही है, जिसकी सहायता से आप टिश्यू पेपर बनाने के व्यापार को स्थापित कर सकते हैं.

Tissue Paper

टिश्यू पेपर बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल (Tissue Paper Making Raw Material)

टिश्यू पेपर बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल मुख्य रूप से एक ही है. टिश्यू पेपर बनाने के लिए पेपर रोल की आवश्यकता पड़ती है.

टिश्यू पेपर बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल का मूल्य (Tissue Paper Making Raw Material Price) :

पेपर रोल का मूल्य प्रति किलोग्राम 55 रूपए का होता है.

कहाँ से ख़रीदें : प्लेन पेपर रोल को ऑनलाइन खरीदने के लिए इस लिंक पर विजिट करें.

टिश्यू पेपर बनाने की मशीन (Tissue Paper Making Machine)

टिश्यू पेपर मेकिंग मशीन पूर्णतया स्वचालित होती है. इस मशीन को एक बार प्लेन पेपर रोल से संलग्न कर देने के बाद टिश्यू पेपर बन के ही बाहर आता है. इस मशीन का मूल्य नीचे दिया जा रहा है.

इस मशीन का मूल्य इससे बनने वाले टिश्यू पेपर की साइज़ के साथ बदलता है. फिलहाल 30 बाई 30 का टिश्यू पेपर बाज़ार में बिकता है, जिसका मूल्य नीचे दिया जा रहा है.

मूल्य : इस मशीन का मूल्य 5 लाख रूपये हैं.

कहाँ से ख़रीदें : इस मशीन को ऑनलाइन खरीदने के लिए इस लिंक पर विजिट करें

टिश्यू पेपर बनाने के व्यापार के लिए आवश्यक स्थान (Tissue Paper Making Business Plan)

इस मशीन को स्थापित करने के लिए कम से कम 600 वर्ग फीट स्थान की आवश्यकता होती है. मशीन की स्थापना के अतिरिक्त पैकिंग वगैरह के लिए भी कम से कम 100 वर्ग फीट स्थान की आवश्यकता होती है.

टिश्यू पेपर बनाने का व्यापार स्थापित करने के लिए कुल खर्च (Tissue Paper Making Business Cost)

इस व्यापार को स्थापित करने के लिए कुल खर्च कम से कम 6.5-7 लाख रुपए का होता है. हालाँकि बड़े प्लांट की स्थापना के लिए आप और भी अधिक धन लगा कर इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं. इस पैसे में मशीन रॉ मटेरियल, मशीन के लिए वायरिंग एवं अन्य विद्युतीय संसाधनों की आवश्यकता की पूर्ति हो जाती है.

टिश्यू पेपर बनाने की प्रक्रिया (Tissue Paper Making Process)

टिश्यू पेपर बहुत आसान प्रक्रिया द्वारा बनाया जाता है. इसके लिए एक ही मशीन का प्रयोग होता है, जिसकी प्रक्रिया नीचे दी जा रही है.

  • सबसे पहले पेपर रोल को मशीन में दिए गये रोलिंग जगह पर सेट करें. यहाँ से पेपर रोल का एक हिस्सा मशीन में लगाया जायेगा.
  • यदि आपको रंगीन टिश्यू पेपर बनाना हो, तो आप मशीन में दिए गये कलरिंग स्थान पर मनपसंद रंग डाल कर इससे पेपर को जोड़ सकते हैं, पेपर को किसी तरह का टैग जैसे किसी होटल अथवा रेस्टोरेंट का नाम आदि देने के लिए इसी कलर पैनल में रबर का टैग लगा सकते हैं.
  • यहाँ से निकाल कर पेपर रोल का हिस्सा आगे एम्बोस्सिंग के लिए जाता है. एम्बोस्सिंग के लिए मशीन में एम्बोस्सिंग रोल लगा होता है. एम्बोस्सिंग रोल से गुज़रते हुए पेपर रोल एक तरह से पारदर्शी, जैसा की अक्सर टिश्यू पेपर्स होते हैं, हो जाता है.
  • यहाँ से एम्बोस्सिंग के बाद पेपर मशीन के फोल्डिंग सेक्शन में प्रवेश करता है. इस सेक्शन में पेपर टिश्यू पेपर की तरह फोल्ड हो कर कटने लगता है.
  • कटिंग के बाद टिश्यू पेपर पूरी तरह से बन कर तैयार हो जाता है.    

टिश्यू पेपर की पैकेजिंग (Tissue Paper Packaging)

टिश्यू पेपर बन जाने पर इसके पैकिंग पर विशेष ध्यान देना होता है. पैकिंग के लिए आप अपने पंजीकृत टैग अथवा ट्रेडमार्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने ट्रेड मार्क छपे प्लास्टिक्स से पैकेट तैयार करें और प्रत्येक पैकेट में 50 अथवा 100 टिश्यू पेपर डाल सकते हैं. इन बंडलों को एक बड़े पैकेट में आर्डर के अनुसार पैक करके भेज दें.  

टिश्यू पेपर बनाने के व्यापार के लिए आवश्यक लाइसेंस (Tissue Paper Making Business License)

इस व्यापार को स्थापित करने के लिए क़ानूनन नीचे दिए गये लाइसेंस की आवश्यकता होती है.

  1. व्यापार का पंजीकरण
  2. ट्रेड लाइसेंस
  3. पोल्यूशन कण्ट्रोल बोर्ड की तरफ से एनओसी सर्टिफिकेट.
  4. फैक्ट्री स्थापना के लिए लाइसेंस.
  5. उद्योग आधार एमएसएमई पंजीकरण.
  6. निर्यात के लिए आपको आईईसी संख्या निकलवाना होगा.

टिश्यू पेपर बनाने के व्यापार की मार्केटिंग (Tissue Paper Making Business Marketing)

बाज़ार में टिश्यू पेपर की मांग बहुत अधिक है. साफ़ सफाई को ध्यान में रखते हुए कई स्थानों पर इसका बहुत अधिक प्रयोग होता है. इसकी अच्छी बात ये है कि ये रिसाइकिलेबल और बायो डिग्रेडेबल वस्तु है, अतः वातावरण को किसी तरह की क्षति नहीं पहुंचती. प्रत्येक वर्ष टिश्यू पेपर की खपत देश भर में लगभग 12 प्रतिशत तक बढ़ रही है. इसी वजह से टिश्यू पेपर इंडस्ट्री धीरे धीरे एक बड़ा रूप ले रहा है और लोग इस व्यापार को एक स्थापित रूप में करके अच्छा ख़ासा लाभ कमा रहे हैं.

आप अपने बनाए टिश्यू पेपर बाज़ार में रिटेल अथवा होलसेल में बेच सकते हैं. रिटेल में बेचने के लिए आप सीधे सीधे बड़े होटल्स, रेस्तौरेंट आदि स्थानों के लिए टिश्यू पेपर बनाने का आर्डर प्राप्त कर सकते हैं. रिटेल में आपको कुछ अधिक मुनाफा प्राप्त हो सकता है. होलसेल में बेचने के लिए कई बड़े दुकानों से संपर्क किया जा सकता है.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here