Sunday , November 18 2018

टोमेटो सॉस का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start tomato sauce business Plan in hindi

टोमेटो सॉस (टमाटर केचप )का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start tomato sauce or ketchup business plan in hindi

भारत में काफी अलग अलग तरह की संस्कृति के लोग निवास करते है. जिसकी वजह से यहाँ पर तरह तरह की खाने की चीज़ें भी प्राप्त होती है. भारत में चाइनीज डिश भी बहुत अधिक बिकती है. ऐसे में यहाँ पर टोमेटो सॉस की खपत काफ़ी बढ़ गयी है. यहाँ पर लगभग हर घर, रेस्तौरेंट, होटल आदि में टोमेटो सॉस तरह तरह से प्रयोग में लाया जाता है. इस वजह से भारत में कुछ कम्पनियां ऐसी हैं, जो केवल सॉस का व्यापार करती है. आप भी टोमेटो सॉस का व्यापार करके एक बेहतर व्यापार के मालिक बन सकते हैं.

टोमेटो सॉस के व्यापार को शुरू करने में कुल लागत (Tomato sauce business cost)

इस व्यापार में आपको 8 लाख तक का खर्च आने की सम्भावना है. हालांकि इस व्यापार को स्थापित करने में हमारी भारतीय सरकार की सहभागिता, धनराशी के जरिये प्राप्त होगी.

टोमेटो सॉस में लगने वाला कच्चा माल और कीमत : ( sauce raw materials and price)

  • इस व्यापार में जरुरी कच्चे मॉल के रूप में टमाटर उपयोग होता है, जिसे आप किसानों अथवा टमाटर होलसेलर से प्राप्त कर सकते हैं.
  • मीठा पदार्थ 12,000 रू प्रति किलोग्राम ,सिरका 60 रू / प्रति 700 ग्राम ,नमक 18 रू/ प्रति किलोग्राम, फ्लेवर 2000 रू प्रति लीटर बाजार में मिल जाता है. इसमें प्याज ,मसाले जैसे काली मिर्च, सरसों, अदरक आदि की भी आवश्यकता पड़ती है. इसी तरह आप कम लागत में घर में ही मसालों का व्यापार भी शुरु कर सकते हैं.

tomato sauce

टोमेटो सॉस के व्यापार के लिए मशीनरी और उसकी कीमत (tomato sauce making machine and it price)

सॉस बनाने के लिए एक विशेष तरह की मशीन खरीदने की आवश्यकता है. यह मशीन स्वचलित होने के साथ ही लगभग 35000 रू तक की मिल जाती है. इसको खरीदने के लिए आपको ऑनलाइन साइट्स का सहारा मिल जाता है –

कहाँ से ख़रीदें : (where to buy tomato sauce machine)

https://dir.indiamart.com/impcat/ketchup-machine.html

टोमेटो सॉस व्यापार के लिए स्थान का चयन: (place Rquired for Tomato Sauce business)

इस व्यापार के लिए स्थान का चयन आवश्यकताओं का ध्यान रखकर ही करे. आपको अधिक फैले स्थान की आवश्यकता होती है. यदि आप जगह भाड़े पर लेकर व्यापार करना आरम्भ कर दे और इसका भाडा स्थान के अनुसार बदलता है. आम तौर पर किसी भी औद्योगिक स्थान का किराया रू 10,000 से आरम्भ होता है. यह खर्च वर्किंग कैपिटल के अंतर्गत ही आ जाता है.

टोमेटो सॉस बनाने की विधि:  (tomato sauce recipe in hindi)  

  • प्रति 200 ग्रा सॉस के लिए आपको एक चौथाई कप ओलिव आयल, लगभग एक चम्मच काली मिर्च, और इसमें आधे कप से ज्यादा कटा हुआ प्याज मिला ले। फिर दो चम्मच गार्लिक और स्वादानुसार स्वीटनर दो चम्मच विनेगर जैसी सामग्रियों की आवश्यक्ता होती है.
  • पहले आपको बाज़ार से स्वस्थ टमाटर लाने की आवश्यकता होती है. इसके बाद सभी टमाटर को शुद्ध जल से साफ कर लें और उसे फ़ूड प्रोसेसर की सहायता से छोटा छोटा काटकर रख लें.
  • इसके बाद प्याज को महीन काटकर थोड़ा सा तेल लेकर प्याज को हलके से तलने की आवश्यकता होती हैं. इसके उपरान्त इसी समय इसमें काली मिर्च, सरसों आदि मसाला डालने की आवश्यकता होती है.
  • इसी बर्तन में आपको आपके द्वारा चुने गये टमाटर को क्रश करने की जरुरत होती है. इसके बाद कुछ समय के लिए टमाटर को धीमे आंच में छोड़ देना पड़ता है.
  • इस समय आप इसमें विनेगर, स्वीटनर, स्वादानुसार नमक और आवश्यक फ्लेवर मिलाने की आवश्यकता होती है.
  • इसके बाद इसको पकाने के लिए 20 मिनट तक कम आंच मे छोड़ देना चाहिए. 20 मिनट के बाद आपका सॉस बन कर पैकेजिंग करने लायक हो जाता है.

टोमेटो सॉस की पैकिंग कैसे करे: ( packing)

इस व्यापार में आप सॉस पैकिंग करने के लिए प्लास्टिक अथवा कांच की बोतल प्रयोग कर सकते हैं. आप चाहें तो इन बोतल पर अपने ब्रांड की स्टीकर का प्रयोग कर सकते हैं. इसके पैकिंग के समय आपको सॉस की मात्रा का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है.

टोमेटो सॉस व्यापार की मार्केटिंग:  (tomato sauce marketing)  

इस टोमेटो सॉस की मार्केटिंग करना भी सरल है. आप अपने द्वारा बनाए गये सॉस का व्यापार विभिन्न होटल, भोजनालय, किराना दुकान आदि स्थानों पर कर सकते है. आप चाहें तो अपने बनाए गये सॉस को विभिन्न बाजारों में होलसेलर के रूप में भी बेच सकते हैं.

टोमेटो सॉस व्यापार से लाभ: ( business profit)

इस व्यापार को नियमित रूप से करते रहने से एक वर्ष में कुल लागत 24.22 लाख रुपए की होती है.  इस व्यापार की वार्षिक बिक्री 28.80 लाख रुपए की हो तो. इस तरह इस व्यापार में कुल लाभ सालाना तौर पर लगभग 4.5 लाख का होता है. इसका अर्थ यह है की इस व्यापार से पूरे महीने 40 हज़ार रुपए तक का फायदा उठाया जा सकता है. व्यापार यदि बेहतर रूप से चलने लगता है, तो 2 वर्ष के भीतर ही व्यापार की पूरी लागत निकल आती है.

टोमेटो सॉस व्यापार का लाइसेंस कहाँ से कराये: ( business license)

इस खाद्य पदार्थ टोमेटो सॉस के व्यापार में भी अन्य व्यापारों की तरह लाइसेंस प्राप्त करने की जरूरत है. इस व्यापार में चूँकि सरकार की तरफ से सहायता प्राप्त हो रही है, अतः व्यापार के लिए आपको लाइसेंस जरूरी है. आप अपने उद्योग का पंजीकरण एमएसएमई मंत्रालय में ही करना सही रहता है.

टोमेटो सॉस व्यापार के लिए सरकार द्वारा ऋण (loan for tomato sauce business by government)

  • सरकार से इस व्यापार के लिए पैसा वर्किंग कैपिटल के रूप में प्राप्त होगा. सरकार की तरफ से यह राशि कच्चा माल, सामग्री, श्रमिकों का वेतन, पैकिंग आदि के खर्च में शामिल होगी. इस टोमेटो सॉस व्यापार के लिए आपको सरकार 6 लाख तक की धनराशि देगी,
  • सरकार व्यक्ति को टर्म लोन के रूप में 5 लाख रूपए का ऋण प्रदान करेगी और इसके बाद सरकार वर्किंग कैपिटल के रूप में 4.36 लाख रूपए प्राप्त हो सकेगा. लेकिन आपकी पूंजी भी कम से कम 2 लाख की होने की जरुरत है.
  • सरकार अपने ख़ास स्कीम के तहत इस व्यापार के लिए लगभग 75% तक की फंडिंग कर देगी. सरकार तात्कालिक समय में कई छोटे और मध्यम व्यापार को बढ़ाने की कोशिश में लगी हुई है.

सरकारी लोन के लिए कैसे आवेदन दें: (how to apply for government loan)

  • भारतीय सरकार के द्वारा यह धन ऋण प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से ही मिल पाता है. इस लोन की प्राप्ति के लिए आप किसी भी सरकार के अंतर्गत आने वाली बैंक में आवेदन जमा कर सकते है.
  • इस लोन को प्राप्त करने के लिए आवेदक को आवेदन फॉर्म में आवेदक का नाम, पता, व्यापार का पता, शिक्षा, तात्कालिक आय, ऋण राशि आदि भरने पड़ते हैं. आवेदक के पास डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, बैंकिंग डिटेल आदि जरुरत पड़ती है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *