टूथ ब्रश बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे | How to start Tooth Brush Making Business in hindi

टूथ ब्रश बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे (How to start Tooth Brush Making Business cost, profit in hindi)

टूथ ब्रश हमारे दातों की सफाई के लिए महत्वपूर्ण है, इसी की मदत से हमारे दातों की सही सफाई और सुरक्षा संभव है. आज के समय में बहुत कम या विरले ही लोग ऐसे होंगे जो बिना ब्रश के दातों की सफाई करते होंगे, तो ऐसे में हम कह सकते है कि अगर आप टूथ ब्रश का व्यापार शुरू करने का सोच रहें है, तो यह आपके लिए एक फायदे का सौदा है. इस व्यापार के द्वारा आप अच्छी कमाई कर सकते है और अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते है. इस व्यापार के बारे में संपूर्ण जानकारी हम अपने आर्टिक्ल के द्वारा देने की कोशिश कर रहें है, आशा करते है कि यह आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

Tooth Brush Making Business

विभिन्न प्रकार के टूथ ब्रश (Style Of Brush) –

साल 1990 से लेकर आज तक कई कंपनीयां कई प्रकार के टूथ ब्रश बाजार में लेकर आई है, जिन्होने ग्राहको की जरूरत को पूरा करने की कोशिश की है. ग्राहक विभिन्न प्रकार के रंगों और ब्रश के दांतों के साइज़ और उनकी कठोरता और मुलायम होने के आधार पर अपने टूथ ब्रश का चयन करते आए है. फिर समय के साथ इसमे और बदलाव आता गया और इसमे सुविधा और क्वालिटी और बेहतर होती चली गई. आज मार्केट में कई शेप और सुविधा वाले ब्रश उपलब्ध है, जिनका उपयोग करके ग्राहक अपने दातों को स्वच्छ रख सकता है.

इस व्यापार में उपयोग होने वाला कच्चा माल (Raw Material )–

इस व्यापार के लिए आपको कच्चे माल के रूप में हैंडल बनाने के लिए प्लास्टिक, ब्रिस्टल बनाने के लिए नायलोन के वायर और पैकिंग के लिए कार्डबोर्ड और प्लास्टिक कवर आदि की जरूरत होगी.

इसके अलावा आपको इस व्यापार को चलाने के लिए मशीन, बिजली पानी और मशीनों के सेटअप के लिए जगह का भी प्रबंधन करना होगा.

टूथ ब्रश बनाने की प्रक्रिया (Tooth Brush Manufacturing Process )–

अगर आप भी यह बिज़नस शुरू करने का विचार कर रहें है, तो आपकी सुविधा के लिए यहां हम आपको टूथ ब्रश बनाने की प्रक्रिया कुछ आसान स्टेप्स में बता रहें है, जिससे आपको इसके बारे में थोड़ा आइडिया हो जाएगा.

  1. हैंडल मोल्डिंग – ब्रश बनाने की प्रक्रिया में सर्वप्रथम प्लास्टिक को गर्म करके उसे तरल रूप में परिवर्तित किया जाता है, और फिर इसे सांचों में डालकर ठंडा किया जाता है और उचित शेप दिया जाता है. यह पूरी प्रक्रिया मशीन द्वारा संपन्न होती है. इसलिए इसे ठंडा होने के लिए भी ज्यादा इंतजार नहीं करना पढ़ता. इसके बाद इस हैंडल पर रबर का कवर चढ़ाने का काम भी इसके जस्ट बाद मशीन द्वारा ही किया जाता है, जिससे ब्रश की पकड़ अच्छी बनने लगती है.
  2. फिलिंग मशीन – पहली प्रक्रिया में ब्रश के हैंडल पूर्ण रूप से तैयार होने के बाद अब उसमे ब्रश के दांत (ब्रिस्टल) जिससे कि दातों की सफाई की जाती है उसे लगाने का कार्य किया जाता है. ब्रश में लगाए जाने वाले यह ब्रिस्टल मुख्यतः नयलोन के बने होते है, जिन्हे पूर्ण रूप से मशीनों के द्वारा ऑटोमेटिक तरीके ब्रश के हैंडल पर लगाया जाता है. मशीन द्वारा ब्रश पर ब्रिस्टल सेट करने की यह प्रक्रिया किसी इंसान द्वारा किए गए कार्य से बहुत तेजी से की जाती है.
  3. ट्रिमिंग – अब इसकी तीसरी प्रक्रिया में इन ब्रिस्टल की उचित शेप और साइज़ में कटिंग की जाती है. इसी प्रक्रिया के द्वारा अलग-अलग तरीके से सफाई करने के लिए अलग-अलग ब्रश तैयार किए जाते है.
  4. टूथ ब्रश की पैकिंग – बाजार में वही माल बिकता है, जो अच्छा दिखता है, इसलिए इन टूथ ब्रश कि पैकिंग भी बहुत जरूरी होती है. इस प्रक्रिया में टूथ ब्रश को कार्डबोर्ड और प्लास्टिक के पारदर्शी बॉक्स में पैक किया जाता है और अब यह ब्रश मार्केट में भेजने के लिए पूर्ण रूप से तैयार होते है.

आवश्यक रजिस्ट्रेशन (Registration Process for Tooth Brush Business) –

  • भारत में किसी भी प्रकार के बिज़नस जिसका सालाना टर्नओवर 20 लाख से उपर हो और कुछ स्पेशल प्रदेश में 10 लाख से उपर होने पर उस बिज़नस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है. इसके अलावा अगर आप अपना सामान अपने स्टेट से बाहर निर्यात कर रहे है तब भी आपके लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन आवश्यक होगा.
  • इसके अलावा सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग के आधार पर आपको अपने व्यापार का उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवाना भी आवश्यक है. इस रजिस्ट्रेशन के माध्यम से आप भारत में चल रही विभिन्न लघु उद्योग सब्सिडि योजनाओ का लाभ भी ले सकते है.
  • इसके अलावा आपको अपने यहां की लोकल अथॉरिटी में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, स्वास्थ्य सेवा प्रणाली और जगह संबंधित लायसेंस प्राप्त करने होंगे.

मशीन कहाँ से खरीदे और मशीन की कीमत (Where to Buy Machine and Machine Price) –

अगर आप यह बिज़नस स्टार्ट करने का सोच रहे है, तो आपको इसके लिए ऑटोमेटिक मशीन खरीदनी पड़ेगी, तब ही आप बाजार में मौजूद अन्य कंपनीयों को टक्कर दे पाएंगे. अगर आप यह मशीन खरीदते है, तो इसकी न्यूनतम कीमत 7 लाख से चालू होकर इसके परफॉर्मेंस के हिसाब से बढ़ती जाती है.

आप चाहें तो इन मशीन के संबंध में ऑनलाइन निम्न साइटस पर जाकर संपूर्ण जानकारी ले सकते है और इन्हे यही से खरीद भी सकते है.

  1. https://www.alibaba.com/premium/toothbrush_machine.html?src=sem_ggl&cmpgn=896717461&adgrp=45698963915&fditm=&tgt=aud-345134855925:kwd-320440084314&locintrst=&locphyscl=1007796&mtchtyp=b&ntwrk=g&device=c&dvcmdl=&creative=210962102326&plcmnt=&plcmntcat=&p1=&p2=&aceid=&position=1t2&gclid=CjwKCAjw6-_eBRBXEiwA-5zHaVuF0eo3VKczoGx98cv6amprFekfS4J8jdEHdkDCoEnemOxmDiTU2RoCOfQQAvD_BwE
  2. https://www.indiamart.com/proddetail/automatic-toothbrush-making-machine-html
  3. https://www.alibaba.com/showroom/toothbrush-tufting-machine.html

लोकेशन (Location) –

आप अपने इस उद्योग के लिए जगह का चयन अपने हिसाब से कर सकते है. क्योंकि आपका यह बिज़नस एक मेनुफेक्चरिंग यूनिट है, इसलिए आपको इसके लिए किसी ऐसे स्थान का चयन करना होगा, जहां आसपास के लोगों को आपकी मशीनों और अन्य सेटअप से कोई तकलीफ ना हो.

टूथ ब्रश बनाने वाली मशीन की कीमत (Pricing Tooth Brush Making Machine)–

आपके ब्रश की कीमत लगभग 10 रूपय से 20 रूपय के मध्य में होनी चाहिए, ताकि लोग इसे आसानी से खरीद पाये. परंतु आपको यह ध्यान रखना होगा, कि आपके प्रॉडक्ट की क्वालिटी अन्य प्रतिद्वंदीयों की तुलना में अच्छी होनी चाहिए, ताकि लोग इस रेंज में अन्य प्रॉडक्ट को छोड़ आपके प्रॉडक्ट का चयन करे.

वैसे तो आजकल बाजार में कई ऊची रेंज में और बेहतर क्वालिटी के ब्रश उपलब्ध है, अगर आपके प्रॉडक्ट में भी कुछ ऐसी अनोखी क्वालिटी है, जिसके चलते लोग आपका ही प्रॉडक्ट खरीदेंगे, तो आप अपने प्रॉडक्ट का दाम बढ़ाकर भी रख सकते है.

टूथ ब्रश बनाने के व्यापार पर निवेश (Investment for Tooth Brush Making Business) –

अगर आप अपने बिज़नस के लिए 7 लाख की मशीनरी खरीदते है तो इसके अतिरिक्त 1 लाख का वर्किंग कैपिटल और 1 लाख के जगह बिजली, पानी संबंधित अन्य खर्चो सहित, इस बिज़नस को शुरू करने  के लिए आपको लगभग 9 से 10 लाख रुपयों की आवश्यकता होगी.

टूथ ब्रश व्यापार में लाभ (Profit of Brush Making Business) –

अगर आप प्रतिदिन लगभग 2000 ब्रश का निर्माण करते है, और इसे मार्केट में दुगुनी कीमत पर बेचते है तो अपने अन्य खर्चो को काटने के बाद आप महीने में न्यूनतम 1 से 2 लाख का प्रॉफिट कमा सकते है. इस तरह से हम कह सकते है कि यह बिज़नस आपके लिए एक फायदे का सौदा है.

इस तरह से यह बिज़नस आपके लिए एक फायदे का सौदा साबित हो सकता है. समान्यतः एक व्यक्ति लगभग 3 से 4 महीनों में अपना टूथ ब्रश बदलता है, इस तरह से इसकी मांग भी लगातार बनी रहने वाली है. परंतु आपको बाजार में टीके रहने के लिए अपने प्रॉडक्ट में समय के हिसाब से बदलाव लाना आवश्यक है, जैसे अगर आने वाले समय में ग्राहक की पसंद में कोई बदलाव आते है या ग्राहक किसी चीज की मांग करते है तो अगर आप वह उन्हे उपलब्ध करवाने में सक्षम होगे तभी आप मार्केट में टिके रह पाओगे. आशा करते है कि हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपतक इस उद्योग के बारे में संपूर्ण जानकारी पंहुचाने में सक्षम हुये होंगे. अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताए और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल है तो आप वह भी हमसे कमेंट बॉक्स में पुछ  सकते है.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *