पैकेजिंग (पैकिंग) का बिज़नेस आइडियाज | Best Packaging Business in Hindi

पैकेजिंग (पैकिंग) का बिज़नेस आइडियाज, क्या हैं, व्यवसाय, सामग्री, लाइसेंस (Best Packaging Business Ideas in Hindi), (Plan, Items, Raw Material)

पैकेजिंग एक ऐसा उद्योग है जो बहुत तेजी के साथ विकसित होता जा रहा है और इसीलिए पिछले कुछ सालों में इस उद्योग में बहुत ही उल्लेखनीय प्रगति भी हुई है. इसलिए अगर कोई व्यक्ति पैकेजिंग व्यवसाय करना चाहता है तो उसे निश्चित ही इस कारोबार से काफी अधिक फायदा होगा क्योंकि पैकेजिंग की आवश्यकता आज हर व्यवसाय में होती है.‌ पैकेज्ड सामानों की मांग में वृद्धि होने का कारण ई-कॉमर्स व्यवसाय है. ऐसे में यदि आप भी पैकेजिंग व्यवसाय करना चाहते हैं, तो बता दें कि इसके लिए बहुत सारे विकल्प हैं और अगर आपको उनके बारे में जानकारी नहीं है तो हमारे आज के इस लेख को पूरा पढ़ें.

packaging business ideas in hindi

फ़ूड पैकेजिंग बिज़नेस करके आप करोड़ों की कमाई कर सकते हैं, जानिए कैसे.

पैकेजिंग (पैकिंग) का बिज़नेस आइडियाज (Best Packaging Business Ideas)

कार्डबोर्ड बॉक्स (Cardboard box) 

कार्डबोर्ड बॉक्स विभिन्न प्रकार के सामान की पैकेजिंग के लिए प्रयोग किया जाते हैं. बता दें कि इनका उपयोग किसी बड़े प्रोडक्ट को पैक करने के अलावा छोटे उत्पाद को भी पैक करने के लिए किया जाता है. इसके साथ-साथ कार्डबोर्ड पैकेजिंग का उपयोग भंडारण और पैकिंग के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है. यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि इसका इस्तेमाल अधिकतर कपड़ों, इलेक्ट्रॉनिक्स,कांच के बने पदार्थ, गैजेट्स, गिफ्ट आइटम्स आदि की पैकेजिंग और भंडारण के लिए करते हैं. अगर आप कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने का व्यापार करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है जो कि कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है .

नालीदार बक्से (Corrugated boxes)

जानकारी दे दें कि नालीदार बक्सो का प्रयोग थोक सामान की पैकेजिंग के लिए किया जाता है क्योंकि यह मजबूत और स्थायित्व होते हैं. यह बॉक्स हल्के होते हैं और देखने में यह बिल्कुल कार्डबोर्ड बॉक्स के जैसे लगते हैं. लेकिन कार्डबोर्ड बॉक्स से इन्हें जो चीज अलग करती है वह इसमें जिग जैग बोर्ड पेपर की परत है. यहां बता दें कि इस व्यवसाय को भी आप सरलता के साथ कम निवेश में आरंभ कर सकते हैं.

गत्ते के डिब्बे बनाने का व्यापार करके प्रतिमाह कमा सकते हैं 10 से 15 लाख रूपये जानिए कैसे. 

एयर बबल शीट (Air bubble sheet)

एयर बबल शीट भी पैकेजिंग व्यवसाय करने के लिए बहुत ही उपयुक्त है. यहां जानकारी के लिए बता दें कि इनका उपयोग किसी भी उत्पाद के चारों और लपेटने के लिए करते हैं ताकि उसको सुरक्षा प्रदान की जा सके. इस प्रकार इस तरह उस प्रोडक्ट को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है और यह व्यवसाय भी बहुत ज्यादा डिमांड में है जिसको आप बिना किसी कठिनाई के शुरू करके काफी प्रॉफिट कमा सकते हैं.

एल्यूमीनियम पन्नी (Aluminium foil)

यहां आपको जानकारी दे दें कि एलुमिनियम फॉयल भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिजनेस आइडिया हो सकता है क्योंकि इसका प्रयोग अधिकतर खाद्य पदार्थों की पैकिंग के लिए किया जाता है जैसे कि तैयार भोजन, मछली, जमे हुए मांस, इत्यादि. इतना ही नहीं इनका उपयोग चाय, कॉफी, फार्मास्यूटिकल टेबलेट, शराब, तेल, दूध की बोतल की पैकिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसीलिए एल्युमिनियम फॉयल निर्माण और उत्पादन का बिजनेस करके आप एक बहुत ही कामयाब कारोबार कर सकते हैं.

टिफिन सर्विस सेण्टर खोलकर आप 40 % तक का मुनाफा कमा सकते हैं, ऐसे करें शुरुआत

एल्युमीनियम डिब्बे (Aluminium cans)

यहां आपको बता दें कि एलमुनियम डिब्बे पैकेजिंग उद्योग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं. विशेषकर कार्बोनेटेड पेय तरल पेय के स्टोरेज में इनकी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है. अगर आप इस व्यवसाय को करना चाहते हैं तो आप इसको छोटे लेवल पर या फिर बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं.

जूट के बैग (Jute bags)

जूट के थैलों का इस्तेमाल अब पहले की अपेक्षा बहुत ज्यादा होने लगा है. यहां जानकारी के लिए बता दें कि इनका प्रयोग खाद्यान्न, पशुधन चारा, और बीज आदि की थोक पैकिंग के लिए प्रयोग किया जाता है. बता दें कि मौजूदा समय में जूट बैग्स का प्रयोग इसलिए बड़ा है क्योंकि अब लोग प्लास्टिक के थैलों का इस्तेमाल करने से बचते हैं. तो ऐसे में यदि आप जूट के बैग बनाने का कारोबार करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी अधिक लाभदायक हो सकता है.

महिलाएं घर बैठे ड्राई फ्रूट्स का काम करके हजारों रूपये की कमाई कर सकती हैं, जानिए कैसे.

पेपर बैग (Paper bags)

पेपर बैग भी पैकेजिंग उद्योग में काफी अधिक महत्व रखते हैं क्योंकि इनका प्रयोग लोग काफी बड़ी मात्रा में करते हैं. पिछले कुछ सालों में पेपर बैग की मांग में काफी अधिक बढ़ोतरी हुई है जिसका कारण है कि अब अधिकतर लोग प्लास्टिक के बने हुए बैग्स का प्रयोग नहीं करना चाहते क्योंकि प्लास्टिक उद्योग की वजह से पर्यावरण में प्रदूषण फैलता है. यहां आपको बता दें कि पेपर बैग विभिन्न आकार और डिजाइन के बनाए जाते हैं इसलिए अगर ऐसे में आप इस बिज़नेस में निवेश करते हैं तो आपको निसंदेह बहुत फायदा होगा.

ब्लड बैग (Blood bags)

यहां आपको बता दें कि ब्लड बैग का उपयोग रक्त के भंडारण और उसको संग्रहित करने के लिए करते हैं. अगर कोई व्यक्ति इस प्रकार के बैग बनाने का उद्योग शुरू करना चाहता है तो उसके लिए उसे कुछ प्रासंगिक ज्ञान होना चाहिए जिससे कि उसे यह पता चल सके कि रक्त बैग को किस प्रकार से डिजाइन किया जाता है जो कि रक्त को जमने से रोक सकें. यहां आपको हम बता दें कि ब्लड बैग पीवीसी और चादरों से बनाए जाते हैं. यदि आप ब्लड बैग बनाने का काम शुरू करना चाहते हैं तो हमारी यही राय है कि इस काम को आप छोटे स्तर से ही शुरू करें. 

दोना पत्तल का बिज़नेस आप कम निवेश में शुरू कर सकते हैं, ये है आसान प्रक्रिया.

बोतल कैप उत्पादन (Bottle cap production)

सामान्यतः बोतल के ढक्कन का प्रयोग उद्घाटन को सील करने के लिए किया जाता है. परंतु इसके अलावा इनका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के कार्डबोर्ड डिब्बों में भी करते हैं. यहां बता दें कि इनको पीवीसी से बनाया जाता है और बोतल कैप का सबसे अधिक प्रयोग तरल पैकेजिंग उद्योग में किया जाता है. इस बिजनेस को आप छोटे स्तर पर बिना किसी परेशानी के आरंभ कर सकते हैं.

प्लास्टिक बैग (Plastic bags)

हमारे देश में प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग बहुत ही ज्यादा मात्रा में किया जाता है और हमारे देश में प्लास्टिक पैकेजिंग इंडस्ट्री काफी बड़ी है. प्लास्टिक की बनी हुई थैलियां बहुत मजबूत होती है और इसीलिए इनका प्रयोग विभिन्न प्रकार की पैकिंग में किया जा सकता है. अगर आप प्लास्टिक बैग बनाने का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको केवल थोड़ा सा ही निवेश करने की आवश्यकता होगी.

प्लास्टिक के ये उत्पाद बनाकर आप 3 से 4 लाख रूपये के निवेश में 1.5 लाख प्रतिमाह कमा सकते हैं, जानिए कैसे.

इसमें कोई संदेह नहीं है कि पैकेजिंग व्यवसाय को शुरू करके आप इसमें काफी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसकी मार्केट में काफी अधिक डिमांड है. ऊपर हमने जितने भी पैकेजिंग व्यवसाय बताए हैं उनसे आप हर महीने अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं.

FAQ

Q : यह कैसे पता लगाया जाता है कि किस प्रकार की पैकेजिंग व्यवसाय में निवेश करना चाहिए ?

Ans : इसके लिए पहले मार्केट रिसर्च करें और जिस पैकेजिंग की मांग ज्यादा हो उसी का व्यवसाय करें.

Q : क्या पैकेजिंग का व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत अधिक पैसा लगाने की आवश्यकता होती है ?

Ans : जी नहीं. इसे आप कम पूँजी में भी शुरू कर सकते हैं.

Q : क्या पैकेजिंग निर्माण बिजनेस के लिए मशीनों की आवश्यकता होती है ?

Ans : जी हां. यह निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की पैकेजिंग का निर्माण कर रहे हैं.

Q : किसी भी नए पैकेजिंग व्यवसाय की मार्केटिंग कैसे करनी चाहिए ?

Ans : ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे भी कर सकते हैं.

Q : क्या पैकेजिंग बिजनेस को घर से शुरू किया जा सकता है ?

Ans : जी हां बिलकुल.

अन्य पढ़ें –

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here