Sunday , November 18 2018

भारत की टॉप 40 फ्रेंचाइजी कंपनियों के नाम | Top 40 Franchise Business opportunity In India in hindi

भारत की टॉप 40 फ्रेंचाइजी कंपनियों के नाम की जानकारी (Top 40 Franchise company Name, Business opportunity In India in hindi)

भारत में कपड़ों, कारों की सर्विस, खेलों और इत्यादि चीजों से जुड़ी हुई कई ऐसी कंपनियां हैं, जो कि अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए अपनी फ्रेंचाइजी दिया करती हैं. और आप चाहें तो इन कंपनियों की फ्रेंचाइजी अपने स्टेट या फिर सिटी में लेकर व्यापार स्टार्ट कर सकते हैं.  

फ्रेंचाइजी कई प्रकार की होती है. हर कंपनी की अपनी फ्रेंचाइजी देने के अलग-अलग टर्म्स एंड कंडीशंस हुआ करते हैं. कई फर्म 1 वर्ष के लिए फ्रेंचाइजी दिया करती हैं, तो कुछ फर्म 5 साल तक के लिए अपनी कंपनी की फ्रेंचाइजी दिया करती हैं. इसी तरह से किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको अच्छे खासे पैसों की भी जरूरत पड़ती हैं. इसलिए किसी भी कंपनी के साथ हाथ मिलाने से पहले आपको उस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी हर इनफार्मेशन का पता होना चाहिए.

Franchise Business opportunity

शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनियां  (Education Franchise Opportunities In India)

शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी हुई कई ऐसी कंपनियां और संस्थान हैं, जो कि अपनी फ्रेंचाइजी दिया करती हैं. इसलिए अगर आपकी रुचि शिक्षा क्षेत्र में है, तो आप इन संस्थानों की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं,

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना फ्रेंचाइजी (पीएमवीवी फ्रेंचाइजी) Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Franchise (Pmkvy Franchise)
  1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमवीवी), मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप (Entrepreneurship) की एक प्रमुख योजना है. जिसे साल 2016 में शुरू किया गया था और इस योजना की अवधि साल 2020 तक की है. इस योजना का मकसद देश के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करना है ताकि भारतीय युवाओं को आसानी से नौकरियां मिल सके.
  2. आप चाहें तो पीएमकेवीवाई की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने शहर में पीएमकेवीवाई के तहत प्रशिक्षण केंद्र खोल सकते हैं.
  3. आपके पास पहले से ही अगर कोई प्रशिक्षण केंद्र है या फिर अगर आप कोई नया प्रशिक्षण केंद्र खोलना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले मान्यता (accreditation) प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा. 

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के साथ देश के काफी युवा जुड़ रहे हैं और आप भी इस स्कीम का भाग बनकर अपना कंट्रीब्यूशन हमारे देश को दे सकते हैं.

1फ्रेंचाइजी फीस27,000 रुपए
2एरिया कम से कम 1500 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइटhttp://scsmallindia.com/pmkvy-franchise
4फ्रेंचाइज़ी आउटलेट्स
5फ्रेंचाइजी की अवधि
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  •  शिक्षा जूनियर (Shiksha Junior)

शिक्षा जूनियर बच्चों का एक प्री- स्कूल है और इस स्कूल की कई फ्रेंचाइजी भारत में मौजूद हैं. अगर आप चाहें तो शिक्षा जूनियर की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और अपने राज्य या फिर शहर में बच्चों का ये प्री स्कूल खोल सकते हैं. अपने दूसरे आर्टिकल में हम आपको स्कूल खोलने की जानकारीस्कूल यूनिफार्म का व्यापार खोलने के बारे में विस्तार से बता चुके हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

शिक्षा जूनियर नाम के इस प्री- स्कूल का संचालन साल 2014 में  शुरू हुआ था और साल 2016 से शिक्षा जूनियर ने अपनी फ्रेंचाइजी देना स्टार्ट किया है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा5 लाख से लेकर 10 लाख तक
2एरिया 1800 वर्ग फुट से 2000 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइटhttp://www.shikshajuniors.com/

 

4फ्रेंचाइज़ी आउटलेट्स10 से कम
5फ्रेंचाइजी की अवधिचार साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनफ्रेंचाइजी लोकेशन
  •  स्पीक इंग्लिश जिम (Speak English Gym)
  1. भारत में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें इंग्लिश नहीं आती है और वो ये लैंग्वेज सीखना चाहते हैं. इसलिए आप चाहें तो स्पीकिंग इंग्लिश का अपना खुद का सेंटर खोल सकते हैं या फिर ‘स्पीक इंग्लिश जिम’ की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.
  2. स्पीक इंग्लिश जिम इंस्टीटूशन में आईईएलटीएस / पीटीई / जीआरई / एसएटी, सिविल सेवा परीक्षा, बैंक परीक्षाएं आदि से जुड़ी हुई इंग्लिशन सिखाई जाती है और ये एक फेमस इंस्टीटूशन है. इसलिए स्पीक इंग्लिश जिम फ्रेंचाइजी लेने से आपको केवल फायदा ही होगा.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

‘स्पीक इंग्लिश जिम’ का संचालन साल 2006 से शुरू हुआ है, जबकि इस कंपनी ने अपनी फ्रेंचाइजी साल 2015 से देना शुरू किया है

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा2 लाख से लेकर 5 लाख तक
2एरिया कम से कम 750 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइटhttps://speakenglishgym.com/index.html

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट की संख्या10 से कम
5फ्रेंचाइजी की अवधिपांच साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनऑन साइट
  •  कूमों (Kumon)

कूमों  भी एक एजुकेशन से जुड़ी हुई संस्थान है जिसके आउटलेट दुनिया भर के 50 देशों में फैले हुए हैं और इस इंस्टिटूइट में बच्चों को गणित के साथ साथ इंग्लिश भाषा सिखाई जाती है. इस संस्थान के साथ चाहें, तो आप भी जुड़ सकते हैं और कूमों की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

कूमों एजुकेशन संस्थान का संचालन सन् 1958 से हुआ था और इस संस्थान ने साल 2005 से अपनी फ्रेंचाइजी वितरण करना का काम स्टार्ट कि है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा5 लाख से लेकर 10 लाख तक
2एरिया
3अधिकारिक वेबसाइटhttps://www.kumon.com/home

 

4आउटलेट की संख्या100 से अधिक
5फ्रेंचाइजी की अवधिलाइफ टाइम ईयर
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनदिल्ली, बैंगलोर, मुंबई और  कोलकाता
  • दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (Delhi Paramedical & Management Institute)

दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के जरिए 10 वीं, 12 वीं, स्नातक और स्नातकोत्तर के बच्चों को पैरामेडिकल, आतिथ्य (Hospitality) और होटल प्रबंधन की शिक्षा प्रदान की जाती है. इस टाइम इसके 20 से अधिक आउटलेट भारत में मौजूद हैं और आप चाहें तो इस इंस्टीट्यूट की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट का संचालन साल 1996 में हुआ था और इस इंस्टीट्यू ने साल 2014 से अपनी फ्रेंचाइजी देना शुरू किया है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा10 लाख से लेकर 20 लाख तक
2एरिया 2000 से लेकर  3500 वर्ग फुट तक
3अधिकारिक वेबसाइटhttp://dpmipartner.com/ 
4आउटलेट की संख्या20 से लेकर 30 तक
5फ्रेंचाइजी की अवधितीन साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनदिल्ली
  •  मेधा लैंग्वेज थिएटर (Medha Language Theatre)

मेधा लैंग्वेज थिएटर लोगों को थियेटर के जरिए इंग्लिश सिखाने का काम करता है और इसी के साथ ये भारत का पहला ऐसा थियेटर है जिसके जरिए इंग्लिश सिखाई जाती है. साल 2016 में ही इस थिएटर ने अपनी फ्रेंचाइजी देने का कार्य शुरू किया है. ये थिएटर तीन साल के लिए अपनी फ्रेंचाइजी देता है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

साल 1994 में मेधा लैंग्वेज थिएटर का संचालन शुरू हुआ था और इस समय ये काफी प्रसिद्ध थिएटर बन गया है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा10 लाख से लेकर 20 लाख तक
2एरिया 12000 से लेकर  1400 वर्ग फुट तक
3अधिकारिक वेबसाइटhttp://www.medhaspokenenglish.com/

 

4आउटलेट की संख्या10 के करीब
5फ्रेंचाइजी की अवधितीन साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनहैदराबाद

कार की सर्विस से जुड़ी कंपनियों के नाम (Automotive Franchise Opportunities In India)

गाड़ियों के रखरखाव से जुड़ी कई प्रसिद्ध कंपनियां भारत में मौजूद हैं और ये कंपनियां अपनी फ्रेंचाइजी के जरिए अपने बिजनेस को और बढ़ाने में लगी हुई हैं.

  • एक्सपप्रेस कार वॉश (Exppress Car Wash)
  1. एक्सप्रेस कार वॉश कारों को धोने और उनके रखरखाव के जुड़े कार्यों को देखती है और इस कंपनी का वादा है कि ये 20 मिनट के अंदर अपने ग्राहकों की गाड़ी को साफ कर देती हैं. जिसके चलते इस कंपनी पर लोगों का विश्वास काफी अधिक है.
  2. कारों को धोने से जुड़ी इस कंपनी की कई सारे दुकानें इस वक्त हमारे देश में पहले से मौजूद है और अगर आप चाहें तो एक्सपप्रेस कार वॉश कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं और इस कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते है.

फ्रेंचाइजी से जुड़ी जानकारी-

1987 से शुरू हुई एक्सपप्रेस कार वॉश कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी इस प्रकार है-

1इन्वेस्टमेंट रेंज 10 से लेकर 20 लाख तक
2एरिया कम से कम 1000 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइटhttp://www.exppresscarwash.com

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट50-100
5फ्रेंचाइजी की अवधिएक साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनफ्रेंचाइजी लोकेशन पर

 अगर आप कार से सम्बंधित और कोई व्यापार करना चाहते है, तो कार को किराये पर देने का कार्य शुरू कर सकते है.

  • स्पीड कार वॉश (Speed car wash)

एक्सप्रेस कार वॉश कंपनी की तरह ही स्पीड कार वॉश कंपनी भी अपनी फ्रेंचाइजी देने का कार्य करती है और आप इस कंपनी की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं. स्पीड कार वॉश कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 15 से लेकर 20 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी. जबकि कम से कम आपके पास 1000 वर्ग फुट का एरिया होना चाहिए.

फ्रेंचाइजी से जुड़ी जानकारी-

स्पीड कार वॉश कंपनी की शुरुआत साल 2008 में की गई थी और इस कंपनी ने साल 2010 से अपनी कंपनी की फ्रेंचाइजी देना स्टार्ट किया है.-

1इन्वेस्टमेंट रेंज

 

10 से लेकर 20 लाख तक
2एरिया 1000 – 1500 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट 

http://www.speedcarwash.com/

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट50-100
5फ्रेंचाइजी की अवधितीन साल
6.फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनऑनसाइट
  •  3 एम कार केयर (3M Car Care)
  1. 3 एम कार केयर नामक ये कंपनी कार केयर सेगमेंट में काफी प्रसिद्ध है और इस टाइम 3 एम कार केयर के पूरे भारत में 80 से अधिक स्टोर हैं जो कि 25 से अधिक शहरों में फैले हुए हैं.
  2. 3 एम कार केयर के तीन प्रकार के स्टोर हैं जिनमें से पहला 3 एम कार केयर स्टैंडअलोन स्टोर है, दूसरा 3 एम कार केयर मोबाइल विवरण इकाइ और आखिरी, 3 एम कार केयर ईंधन स्टेशन आउटलेट है.

फ्रेंचाइजी से जुड़ी जानकारी-

3 एम कार केयर कंपनी को साल 1950 में स्टार्ट किया गया था और इस कंपनी ने साल 2017 से अपनी फ्रेंचाइजी का वितरण शुरू किया है.

1इन्वेस्टमेंट रेंज

 

50 लाख से एक करोड़ तक
2एरिया 1500 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइटhttp://carcarestores.3mindia.co.in/

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट100-200
5फ्रेंचाइजी की अवधि
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • डिटेलिंग डेविल्स पीटीई लिमिटेड (Detailing Devils PTE Ltd)

डिटेलिंग डेविल्स पीटीई लिमिटेड  भी कारों के क्षेत्र से जुडी हुई कंपनी हैं और ये कंपनी भी अपनी फ्रेंचाइजी दिया करती है. डिटेलिंग डेविल्स पीटीई लिमिटेड  की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको  एक ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करना होगा. जिसके बाद आपको डिटेलिंग डेविल्स पीटीई लिमिटेड से फोन आ जाएगा.

फ्रेंचाइजी से जुड़ी जानकारी-

डिटेलिंग डेविल्स पटे लिमिटेड ने कुछ सालों पहले ही अपनी फ्रेंचाइजी देना स्टार्ट किया है और धीरे-धीरे ये कंपनी अपने नए आउटलेट खोलने में लगी हुई है.

1इन्वेस्टमेंट रेंज 30 लाख से 50 लाख तक
2एरिया
3अधिकारिक वेबसाइटhttp://www.detailingdevils.com/

 

4फ्रेंचाइज़ी आउटलेट्स10 से कम
5फ्रेंचाइजी की अवधि5 साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनइन हाउस
  • महिंद्रा फर्स्ट चॉइस व्हील्स लिमिटेड (Mahindra First Choice Wheels Ltd)

महिंद्रा ब्रांड भारत का सबसे प्रसिद्ध ब्रांड है, महिंद्रा फर्स्ट चॉइस व्हील्स लिमिटेड की फ्रेंचाइजी लेने से आपको मुनाफा तो होगा, साथ ही आपको इतने प्रसिद्ध ब्रांड के साथ कार्य करने का मौका भी मिलेगा.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस व्हील्स लिमिटेड ने सन् 1999 में संचालन शुरू किया था और साल 2003 से इस कंपनी ने फ्रेंचाइजी देना शुरू किया है

1इन्वेस्टमेंट रेंज 30 लाख से 50 लाख तक
2एरिया 1000 से लकेर 1500 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइटhttps://www.mahindrafirstchoiceservices.com
4फ्रेंचाइज़ी आउटलेट्स1000 – 10,000
5फ्रेंचाइजी की अवधिपांच साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन

कपड़ों से जुड़ी फ्रेंचाइजी के नाम (Fashion Franchise Opportunities In India)

फैशन से जुड़ी चीजों जैसे कपड़ों और गहनों की डिमांड हर वक्त रहती है और कई ऐसे फैशन के ब्रांड हैं जो कि अपनी फ्रेंचाइजी दिया करते हैं. अगर आपको फैशन के बिजनेस में दिलस्चपी है तो आप भी इन फैशन के ब्रांड के साथ जुड़कर कार्य कर सकते हैं.

  • हंसिनी (Hansini)

हंसिनी ब्रांड भी एक फैशन से जुड़ा हुआ ब्रांड है जो कि अपने डाइमंड के गहनों के लिए काफी प्रसिद्ध है. हंसिनी कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी देकर अपने बिज़नेस  को बढ़ाने में लगी हुई है और आप भी हंसिनी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

हंसिनी  कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए करोड़ रुपए की जरूरत पड़ती है इसलिए अगर आप ज्यादा निवेश कर सकते हैं तो ही इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लें.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा5 करोड़ से लेकर 10 करोड़ तक
2एरिया 500 वर्ग फुट से लेकर 1000 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइटhttps://www.hansini.net/ 
4आउटलेट की संख्या
5फ्रेंचाइजी की अवधि
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • यू टर्न (U-Turn)

यू-टर्न एक प्रीमियम धूप के चश्मों का ब्रांड है, जो कई तरह के सनग्लासेस, फ्रेम, कांटेक्ट, लेंस, जैसी चीजों को बेचने का कार्य करता है. इस कंपनी की शुरुआत सन् 1982 में हुई थी.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

यू-टर्न  कंपनी ने अपनी कंपनी की फ्रेंचाइजी देने का काम हाल ही के सालों में शुरू किया है और इस वक्त इस कंपनी के ज्यादा आउटलेट भारत में मौजूद नहीं हैं.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा50 लाख से लेकर 1 करोड़ तक
2एरिया 200 वर्ग फुट से लेकर 4000 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइटhttp://www.uturninternational.com/ 
4आउटलेट की संख्या10 के करीब
5फ्रेंचाइजी की अवधितीन साल तक के लिए
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनगुजरात
  • ट्रू ब्लू (True Blue)

ट्रू ब्लू नामक ये ब्रांड कपड़ों से जुड़ा हुआ ब्रांड है और ये ब्रांड केवल पुरुषों के कपड़ों को बेचने का कार्य करता है. इस कंपनी को क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर द्वारा स्टार्ट किया गया है. इस कंपनी के ब्रांड के साथ जुड़कर आप भी अपनी फ्रेंचाइजी खोलकर पुरुषों के कपड़ों को बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

इस कंपनी को अभी हाल ही में यानी साल 2015 में शुरू किया गया था और साल 2015 से ही ये कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी देने का कार्य भी कर रही है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा50 लाख से लेकर 1 करोड़ तक
2एरिया 1000 वर्ग फुट से लेकर 1500 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट 

http://arvind.com/content/true-blue

 

4आउटलेट की संख्या10 के करीब
5फ्रेंचाइजी की अवधिपांच साल तक के लिए
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनबैंगलोर
  • हंटर जींस (Hunter Jeans)

हंटर जींस कपड़ों से जुड़ा हुए एक ब्रांड है और ये एक यूएसए देश की कंपनी है. इस समय ये ब्रांड भारत में भी काफी प्रसिद्ध हो रहा है. ऐसे में अगर आप हंटर जींस की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको केवल लाभ ही होगा.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

इस ब्रांड की शुरुआत साल 2012 में की गई थी और कंपनी ने साल 2014 से ही अपनी फ्रेंचाइजी देने का कार्य शुरू किया है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा10 लाख से लेकर 20 लाख तक
2एरिया400 वर्ग फुट से लेकर 600 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट 

Http://www.hunterjeansusa.com

 

4आउटलेट की संख्या20-50 तक
5फ्रेंचाइजी की अवधिदो साल तक के लिए
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनहैदराबाद
  • हम्प्टी डम्प्टी (Humpty Dumpty)

हम्प्टी डम्प्टी का नामक ये ब्रांड बच्चों के कपड़ों को बनाने के लिए काफी प्रसिद्ध है और इस कंपनी द्वार 0 लेकर 6 साल तक के बच्चों के लिए कपड़े बनाए जाते हैं. इस समय भारत में इस ब्रांड की पांच फ्रेंचाइजी मौजूद हैं और इस कंपनी के साल 2018 में  40 से लेकर 50 स्टोर खुलने की उम्मीद है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

साल 2014 में इस ब्रांड को स्टार्ट किया गया था और इस कंपनी ने साल 2016 में अपी फ्रेंचाइजी देना स्टार्ट किया था.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा20 लाख से लेकर 30 लाख तक
2एरिया500 वर्ग फुट से लेकर 1200 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट 

http://humptydumptyonline.com/

 

4आउटलेट की संख्या10 के करीब
5फ्रेंचाइजी की अवधिपांच साल तक के लिए
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • मसकली (Masakali)

मसकली भी एक कपड़ों के ब्रांड का नाम है जो ट्रेडिशनल कपड़ों को बेचने का कार्य करता है. हमारे देश में ट्रेडिशनल कपड़ों की मांग हमेशा बनी रहती है इसलिए इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना फायदमेंद ही साबित होगा.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

इस ब्रांड को साल 2013 को स्टार्ट किया गया था,जबकि इस कंपनी ने अपनी फ्रेंचाइजी देने का काम साल 2015 में स्टार्ट किया है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा10 लाख से लेकर 20 लाख तक
2एरिया कम से कम 300 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट
4आउटलेट की संख्या
5फ्रेंचाइजी की अवधितीन साल तक के लिए
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनमुंबई
  • सियाराम सिल्क मिल्स लिमिटेड (Siyaram Silk Mills Ltd)

सियाराम सिल्क मिल्स लिमिटेड कंपनी भी कपड़ों के बिजनेस से जुड़ी हुई कंपनी है और ये भारत की सबसे प्रसिद्ध कंपनियों में से एक है. इस कंपनी को स्टार्ट किए गए लगभग 30 साल हो चुके हैं और इस कंपनी ने अपनी फ्रेंचाइजी देना का काम साल 2006 में शुरू किया था.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

सियाराम सिल्क मिल्स लिमिटेड की शुरुआत साल 1978 में की गई थी और इस समय सियाराम सिल्क मिल्स लिमिटेड कंपनी के कई आउटलेट हर राज्य में हैं.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा20 लाख से लेकर 30 लाख तक
2एरिया 500 वर्ग फुट से लेकर 1500  वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट
4आउटलेट की संख्या200 से लेकर 500 तक
5फ्रेंचाइजी की अवधिपांच साल तक के लिए
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन

खेलों से जुड़ी फ्रेंचाइजी (Sports Franchise Opportunities In India)

ऐसी कई खेलों से जुड़ी हुई एकेडमी हैं जो कि अपनी एकेडमी की फ्रेंचाइजी भी दिया करती हैं. इसलिए अगर आपका इंटरेस्ट खेलों में हैं तो आप खेलों से जुड़ी एकेडमी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

  • ग्लोबल एकेडमी ऑफ बैडमिंटन

ज्वाला गुट्टा ने ग्लोबल एकेडमी ऑफ बैडमिंटन की शुरुआत साल 2013 में की थी और इस एकेडमी के जरिए लोगों बैडमिंटन खेलने की ट्रेंनिंग दी जाती है. साल 2016 में ही ग्लोबल एकेडमी ऑफ बैडमिंटन ने अपनी फ्रेंचाइजी देना शुरू किया है और आप भी इस एकडेमी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-             

कुछ सालों पहले ही शुरू हुई ग्लोबल एकेडमी ऑफ बैडमिंटन से इस वक्त कई लोग जुड़े हुए हैं और इस एकेडमी की फ्रेंचाइजी कोई भी अपने शहर में खोल सकता है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा10 लाख से लेकर 20 लाख तक
2एरिया
3अधिकारिक वेबसाइट
4फ्रेंचाइजी आउटलेट दस से कम
5फ्रेंचाइजी की अवधि3 साल तक के लिए
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनहैदराबाद
  • जीमखाना (Gymkhana)

जीमखाना क्लब सर्विसेज (1866) लिमिटेड का नाम आपने जरूर सुना होगा. ये एक काफी प्रसिद्ध क्लब है जो की दुनिया के 28 देशों में फैला हुआ है. ये क्लब भी अपनी फ्रेंचाइजी के जरिए अपना बिजनेस और बढ़ाने में लगा हुआ है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

जीमखाना क्लब दिल्ली स्थित कई शहरों में मौजूद है और अगर आपके शहर में ये क्लब नहीं है तो आप इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा5 करोड़ से अधिक
2एरिया 5 से लेकर 10 एकड़ तक
3अधिकारिक वेबसाइट
4फ्रेंचाइजी आउटलेट 600
5फ्रेंचाइजी की अवधिएक साल तक के लिए
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • दांजोफिट (Danzofit)

ये भारत का पहला नृत्य स्वास्थ्य ब्रांड है जिसको नृत्य चिकित्सक और फिजियोथेरेपिस्ट डॉ निकिता मित्तल द्वारा स्थापित किया गया है. इस वक्त दांजोफिट की कई शाखों भारत के कई शहरों में मौजूद हैं और आप भी इसकी फ्रेंचाइजी लेकर इसकी शाखा खोल सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

दांजोफि ने साल 2017 में ही अपनी फ्रेंचाइजी देना स्टार्ट किया है जबकि इस कंपनी की शुरुआत साल 2013 में की गई थी.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा30 लाख से लेकर 50 लाख तक
2एरिया
3अधिकारिक वेबसाइट
4फ्रेंचाइजी आउटलेट 10 से कम
5फ्रेंचाइजी की अवधिपांच साल तक के लिए
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • हॉटफुट (Hotfut)

हॉटफुट भी खेलों से संबंधित क्षेत्र की कंपनी है जो कि कई खेलों  और उन खेलों से जुड़ी हुई सुविधा प्रदान करती है और इस कंपनी की शुरुआत पुणे शहर से हुई थी. इस टाइम हॉटफुट अपनी फ्रेंचाइजी देकर अपने ब्रांड को और प्रसिद्ध करने में लगी हुई है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

हॉटफुट का संचालन साल 1950 में शुरू हुआ था और इसने साल 2015 में  अपनी फ्रेंचाइजी देने का काम स्टार्ट किया है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा1 करोड़ से लेकर 2 करोड़ तक
2एरिया 6000 से लेकर 50000 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट
4फ्रेंचाइजी आउटलेट 10 से कम
5फ्रेंचाइजी की अवधिपांच साल तक के लिए
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनपुणे

खाद्य और पेय फ्रेंचाइजी के अवसर (Food & Beverage Franchise Opportunities In India)

  1. इस वक्त भारत में कई ऐसी विदेशी कंपनियां हैं जो कि खानों के क्षेत्र में काफी फेमस हैं और फ्रेंचाइजी के जरिए हमारे देश के हर राज्य में व्यापार कर रही हैं.
  2. इन विदेशी कंपनियों के साथ- साथ हमारे देश की स्वदेशी कंपनियां भी अब काफी फेमस होने लगी हैं और वो भी फ्रेंचाइजी के सहारे देश के हर कोने में पहुंचने में लगी हुई हैं. इसलिए आप विदेशी या फिर स्वदेशी कंपनियों में से किसी के साथ भी मिलकर फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं.
  • पतंजलि (Patanjali)

योग गुरु बाबा रामदेव ने इस कंपनी को वर्ष 2006 में शुरू किया गया था और ये कंपनी भारत में पहले से मौजूद कंपनियों को इस वक्त कम्पटीशन दे रही है. ये कंपनी अपने हर्बल और आयुर्वेदिक वस्तुओं के लिए प्रसिद्ध है और इस वक्त पतंजलि की फ्रेंचाइजी देश के हर कोने में खोली गई हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

पतंजलि कंपनी के द्वारा बनाई गई वस्तुओं की मांग काफी अधिक है इसलिए इस कपनी की फ्रेंचाइजी खोलने में केवल फायदा ही होगा.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा7 लाख से लेकर 15 लाख रुपये तक
2एरिया 300 से 2,000 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइटhttp://www.patanjaliayurved.org
4फ्रेंचाइजी आउटलेट 1000 से अधिक
5फ्रेंचाइजी की अवधि
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • फ्रंटियर बिस्किट (Frontier Biscuit)

फ्रंटियर बिस्किट बिना अंडे के बने हुए बिस्किट बेचने के लिए काफी प्रसिद्ध है और इस कंपनी के द्वारा बनाए गए बिस्किट की मांग काफी ज्यादा रहती है. इसलिए फ्रंटियर बिस्किट की फ्रेंचाइजी लेने के बारे में आप विचार कर सकते हैं. क्योंकि ऐसी कंपनी काफी कम हैं जो कि बिना अंडे के बिस्किट बेचने का व्यापार करती हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

फ्रंटियर बिस्किट कंपनी ने सन् 1950 से संचालन करना शुरू किया था और अपनी फ्रेंचाइजी देने का काम  इस कंपनी ने सन् 1995 से स्टार्ट किया है.

1           फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा5 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक
2एरिया 150 से 30 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट 

http://frontierbiscuit.com/

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट 20 से लेकर 50 तक
5फ्रेंचाइजी की अवधिनौ साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • द फ्रेंच लॉफ (The French Loaf)

द फ्रेंच लॉफ बेकरी के समानों जैसे केक, पेस्ट्री, ब्रेड, सैंडविच को बेचने के क्षेत्र से जुड़ी हुई कंपनी है जो कि भारत में काफी प्रसिद्ध है और ये कंपनी भी अपनी फ्रेंचाइजी देने के लिए कार्य करती है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

द फ्रेंच लॉफ साउथ इंडिय़ा में अपने नए स्टोर खोलना चाहती है इसलिए अगर आप साउथ इंडिय़ा में इसकी फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं तो अप्लाई कर सकते हैं.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा10 लाख से लेकर 20 लाख रुपये तक
2एरिया 150 से 250 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट 

https://thefrenchloaf.in/

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट 20 से लेकर 50 तक
5फ्रेंचाइजी की अवधिछह साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  •  चारकोल बिरयानी (Charcoal Biryani)

चारकोल बिरयानी कई तरह की वेजीटेरियन और नॉन वेजीटेरियन बिरयानी बेचने के लिए प्रसिद्ध है और ये ब्रांड बिरयानी के लिए खूब जाना जाता है. इस समय चारकोल बिरयानी अपने ब्रांड को और मशहूर करने में लगी हुई है और अपनी शाखा देश के अन्य हिस्सों में खोलने के लिए फ्रेंचाइजी की सहारा ले रही है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

चारकोल बिरयानी ने अपनी फ्रेंचाइजी का वितरण साल 2017 में शुरू किया था और आप इस कंपनी की फ्रेंचाइजी को अपने राज्य में भी खोल सकते हैं.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा20 लाख से लेकर 30 लाख रुपये तक
2एरिया 500 से लेकर 550 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट 

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट 10 से लेकर 20 तक
5फ्रेंचाइजी की अवधिपांच साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  •  पिज्जा द दाबा (PIZZA DA DHABA)

‘पिज्जा द दाबा’ में अलग तरह के पिज्जा बेचे जाते हैं जो कि युवाओं को काफी पसंद आते हैं. पिज्जा द दाबा में मिलने वाले पिज्जाओं की टॉपिंग एकदम अलग तरह की होती है और यही खासियत इनके द्वारा बनाए हुए पिज्जाओं को बाजार में बिकने वाले अन्य पिज्जाओं से अलग बनाती है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

पिज्जा द दाबा ने अपनी फ्रेंचाइजी देना साल 2016 में शुरु किया था, जबकि इसकी शुरुआत साल 2014 में हुई थी. इस समय पिज्जा द दाबा के कई आउटलेट कई राज्य में मौजूद है.

1     फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा5 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक
2एरिया कम से कम 300 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट 

http://pizzadadhaba.in/

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट 52
5फ्रेंचाइजी की अवधितीन साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनफ्रेंचाइजी साइट
  • चाइना वॉल (CHINA WALL)

चाइना वॉल अपने चाइनीज व्यंजनों के लिए काफी मशहूर है और इस समय चाइना वॉल के कई सारे आउटलेट भी हमारे देश में मौजूद हैं. चाइना वॉल पहले से ही इतना प्रसिद्ध है कि इसकी फ्रेंचाइजी खोलने के बाद आपको किसी भी प्रकार का प्रमोशन करने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

चाइना वॉल की शुरुआत साल 2009 में की गई थी और इस कंपनी ने अपनी फ्रेंचाइजी देना साल 2010 में शुरु किया था.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा20 लाख से लेकर 30 लाख रुपये तक
2एरिया 1000 वर्ग फुट से लेकर 3000 वर्ग फुट तक
3अधिकारिक वेबसाइट 

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट
5फ्रेंचाइजी की अवधिनौ साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनफ्रेंचाइजी साइट
  • केएफसी (KFC)

केएफसी के द्वारा बेचे जाने वाली नॉन वेजीटेरियन डिश काफी प्रसिद्ध हैं और भारत के साथ साथ केएफसी के दुनिया भर में कई आउटलेट हैं. भारत के कई स्टेट में इस वक्त केएफसी की फ्रेंचाइजी हैं और आप चाहें तो केएफसी की फ्रेंचाइजी लेने पर विचार कर सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

इस कंपनी को सन् 1939 में स्टार्ट किया गया था, जबकि केएफसी ने अपनी फ्रेंचाइजी देना सन् 1952 में स्टार्ट किया था.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चाकम से कम 2 करोड़
2एरिया कम से कम 1000 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट 

http://www.kfcfranchise.com/

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट 20 हजार से अधिक
5फ्रेंचाइजी की अवधि20 साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनफ्रेंचाइजी साइट
  • पिज्जा हट (Pizza Hut)

पिज्जा हट की शुरुआत साल 1958 में यूएस में की गई थी और इस समय पिज्जा हट दुनिया का एक जाना माना ब्रांड बन चुका है. दुनिया में पिज्जा हट सातवीं सबसे बड़ी फास्ट फूड रेस्तरां श्रृंखला है जबकि भारत में मौजूदा फास्ट फूड बिजनेस में इसका नाम टॉप टेन में आता है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

पिज्जा हट 59 सालों से पिज्जा बेचने में लगी हुई है और इस कंपनी के जुड़कर आपको काफी अच्छा अनुभव मिलेगा.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चाकम से कम 2 करोड़
2एरिया कम से कम 1000 वर्ग फुट
3अधिकारिक वेबसाइट 

https://www.pizzahut.com/

 

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट 170 से अधिक
5फ्रेंचाइजी की अवधि20 साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • अमूल पार्लर (Amul Parlour)

अमूल पार्लर ने अभी हाल ही में फ्रेंचाइजी देना स्टार्ट किया है और कोई भी इंसान अमूल  कंपनी की प्रेंचाइजी ले सकता है. अमूल कंपनी कई प्रकार के प्रोडक्ट को बेचा करती है और इस कंपनी के प्रोडक्ट को रोजाना लाखों लोग खरीदते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

अमूल फर्म को साल 1946 में बनाया गया था और इस कंपनी ने साल 2018 से ही अपनी फ्रेंचाइजी देने स्टार्ट किया है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चादो लाख रुपए से लेकर छह लाख रुपय तक
2एरिया 100 वर्ग फुट से अधिक
3अधिकारिक वेबसाइट 

http://www.amul.com/ 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट
5फ्रेंचाइजी की अवधि
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • मैकडॉनल्ड्स (McDonald’s)

मैकडॉनल्ड्स को यूएस में साल 1940 को स्टार्ट किया गया था और इस समय इसकी शाखाएं दुनिया के लगभग हर देश में मौजूद हैं. भारत में भी मैकडॉनल्ड्स के कई आउटलेट मौजूद हैं और मैकडॉनल्ड्स जिन खानों के उत्पादों को बेचता है, उन्हें बच्चों द्वारा काफी पसंद किया जाता हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

मैकडॉनल्ड्स को शुरू हुए लगभग 78 साल हो गए हैं और इस कंपनी ने दुनिया भर में अपनी एक गुडविल बना रखी है. अगर आप मैकडॉनल्ड्स के साथ कार्य करने की इच्छा रखते हैं तो आपको मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी खरीदनी होगी.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चाकम से कम 2 करोड़
2एरिया 100 वर्ग फुट से अधिक
3अधिकारिक वेबसाइटhttps://www.mcdonalds.com/us/en-us.html

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट 35,000 से अधिक (दुनिया भर में)
5फ्रेंचाइजी की अवधि20 साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • डोमिनोज़ पिज्जा (Domino’s Pizza)

डोमिनोज़ पिज्जा भारत में पिज्जा बेचने वाली काफी फेमस कंपनी है जिसके कई संख्या में आउटलेट भारत में मौजूद है. डोमिनोज़ पिज्जा भी अन्य कंपनी की तरह अपनी फ्रेंचाइजी देने का काम करती है और आप भी इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

डोमिनोज़ की शुरुआत साल 1963 में की गई थी और डोमिनोज़ ने अपनी फ्रेंचाइजी देने का कार्य साल 1967 से शुरू किया था. इस वक्त दुनिया भर में इसकी 14 हजार से अधिक शाखाएं हैं.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा65 लाख से लेकर 2 करोड़ तक
2एरिया 1000 वर्ग फुट से अधिक
3अधिकारिक वेबसाइट 

https://www.dominos.com/index.intl.html 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट 14,000 से अधिक (दुनिया भर में)
5फ्रेंचाइजी की अवधिकम से कम 5 साल और ज्यादा से ज्यादा 10 साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन

 होटल और पर्यटन से जुड़ी फ्रेंचाइजी ( Travel and Tours Franchise Opportunities In India)

ट्रेवल एंड टूरिज्म क्षेत्र से जुड़ी कई कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी भारत में दिया करती हैं. जिन लोगों को ट्रेवल एंड टूरिज्म के क्षेत्र में रुचि है वो लोग इस क्षेत्र से जुड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

  • ईजीगो (Ezeego One Travel & Tours Ltd.)

ईजीगो कंपनी एक टूरिज्म क्षेत्र से जुडी हुई कंपनी है और जिसकी पैरेंट आर्गेनाइजेशन कॉक्स & किंग्स कंपनी है. ईजीगो कंपनी द्वारा टूरिज्म क्षेत्र से जुड़ी हर तरह की सुविधा लोगों की दी जाती है जिसके चलते ये इस कंपनी का नाम टूरिज्म क्षेत्र में काफी तेजी से बढ़ रहा है. अगर आप टूरिज्म क्षेत्र की किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो ईजीगो कंपनी आपके लिए बेस्ट च्वाइस होगी.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

ईजीगो कंपनी की शुरुआत साल 2006 में की गई थी जबकि इस कंपनी ने अपनी फ्रेंचाइजी देने का कार्य साल 2012 में स्टार्ट किया था.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा5 लाख से लेकर 10 लाख तक
2एरिया
3अधिकारिक वेबसाइटhttp://www.ezeego1.co.in/

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट 20
5फ्रेंचाइजी की अवधि
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • ट्रेवल कैफे (Travel Cafe)

ट्रेवल कैफे कंपनी भी ट्रेवल एंड टूरिज्म क्षेत्र से जुड़ा हुआ कार्य देखती है और इस समय ये कंपनी हमारे देश में अपना व्यापार बढ़ाने के लिए फ्रेंचाइजी की मदद ले रही हैं. इसलिए आपको ट्रेवल कैफे कंपनी की फ्रेंचाइजी आसानी से मिल जाएगी.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

ट्रेवल कैफे को वर्ष 2000 में स्टार्ट किया गया था और इस कंपनी ने  कुछ सालों पहले ही यानी साल 2015 से अपनी फ्रेंचाइजी देने का काम शुरू किया है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा2 लाख से लेकर 5 लाख तक
2एरिया 150 से लेकर 300 वर्ग फीट
3अधिकारिक वेबसाइटhttps://www.franchiseindia.com/brands/TRAVEL-CAFE.22420 

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट 10 से कम
5फ्रेंचाइजी की अवधि5 साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशनजयपुर
  • प्राइम ट्रेवल्स (Prime Travels)

प्राइम ट्रेवल्स कंपनी टूर, एयर टिकट, होटल टिकट बुकिंग, किराए पर कार लेने जैसी सुविधा अपनी ग्राहकों को देती है और ये कंपनी भी भारत के कई राज्यों में अपनी फ्रेंचाइजी देने में लगी हुई है. इस कंपनी के भारत के अलावा यूके और यूएस में भी खुद के ऑफिस हैं.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

प्राइम ट्रेवल्स कंपनी काफी पुरानी कंपनी है जिसको साल 1992 में स्टार्ट किया गया था और प्राइम ट्रेवल्स कंपनी साल 2007 से अपनी फ्रेंचाइजी दे रही है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा50 हजार से लेकर 2 लाख तक
2एरिया
3अधिकारिक वेबसाइटhttps://www.primetravels.com/

 

4फ्रेंचाइजी आउटलेट 15 से कम
5फ्रेंचाइजी की अवधि2 साल
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • यात्रा हब (Yatra Hub)

यात्रा हब इंडिया कंपनी यात्रा से जुड़े हुए क्षेत्र में कार्य करती है और इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ती है. क्योंकि इस कंपनी की फ्रेंचाइजी काफी सस्ती है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

यात्रा हब कंपनी को साल 2010 में स्टार्ट किया गया था जबकि इस कंपनी ने साल 2011 से अपनी फ्रेंचाइजी देने का काम शुरू किया है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा10 हजार से लेकर 50 हजार तक
2एरिया
3अधिकारिक वेबसाइटhttp://yatrahub.in/ 
4फ्रेंचाइजी आउटलेट 17 के आस पास
5फ्रेंचाइजी की अवधिलाइफ टाइम ईयर
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन
  • एसओटीसी (SOTC)

एसओटीसी  कंपनी काफी फेमस कंपनी है और ट्रेवल एंड टूरिज्म के क्षेत्र में इस कंपनी को काफी अच्छा स्थान प्राप्त है. इस कंपनी ने भी हाल ही में अपनी फ्रेंचाइजी देने स्टार्ट किया है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी जानकारी-

एसओटीसी  कंपनी को साल 1949 में स्टार्ट किया गया था  और इस कंपनी का हैड ऑफिस मुंबई में है.

1फ्रेंचाइजी पर आने वाला खर्चा
2एरिया
3अधिकारिक वेबसाइटhttps://www.sotc.in/franchisee-enquiry
4फ्रेंचाइजी आउटलेट
5फ्रेंचाइजी की अवधि
6फ्रेंचाइजी ट्रेंनिंग लोकेशन

ऊपर बताई गई कंपनी के अलावा आप थॉमस कुक, कुओनी ट्रेवल्स, मेक माइ ट्रिप की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं.

निष्कर्ष

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते टाइम उस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी टर्म्स एंड कंडीशंस को अच्छे से पढ़ लें और केवल उसी क्षेत्र की कंपनी के साथ कार्य करें जिस क्षेत्र में आपको भी थोड़ा सा अनुभव हो. क्योकिं फ्रेंचाइजी खोलने के बाद आपको अगर कोई परेशानी आती है तो आप अपने अनुभव से उसे हल कर सकते हैं.

अन्य पढ़े: