ट्रैवल एजेंसी बिज़नेस कैसे करें | Travel Agency Business Plan in Hindi

ट्रैवल एजेंसी बिज़नेस प्लान, क्या है, टूरिज्म सर्विस, इंडस्ट्री, मैनेजमेंट, कैसे करें, कार्य (Travel Agency Business Plan in Hindi), Profit, Model, Card

हमारे देश में पर्यटन के लिए इतनी सारी जगहें हैं, कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था काफी कुछ पर्यटन पर ही निर्भर कर रही हैं. यहां न सिर्फ भारत के ही लोग एक स्थान से दुसरे स्थान में घूमने के लिए जाते हैं, बल्कि विदेशों के लाखों लोग भी यहाँ घूमने के लिए आते हैं. ऐसे में आप समझ ही गए होंगे कि ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस कितनी कमाई करता होगा, और इससे उसे कितना मुनाफा मिलता होगा. इस बिज़नेस को आप अपने ही क्षेत्र में शुरू करके लोगों को टूरिज्म की सेवा उपलब्ध करा सकते हैं. इस बिज़नेस को करने वाले लोगों को इससे कितना मुनाफा होता हैं एवं इसे आप कैसे शुरू कर सकते हैं इसकी जानकारी हम यहाँ आपको देने जा रहे हैं.

travel agency business in hindi

रिक्रूटमेंट एजेंसी लेने से होती हैं लाखों कि कमाई, जैसे कैसे खोला जा सकता हैं इसे.

ट्रेवल एजेंसी क्या है

जब किसी व्यक्ति को पर्यटन के लिए एक स्थान से दुसरे स्थान या फिर विदेशों में पर्यटन के लिए जाना होता है तो वे सबसे फले ट्रेवल एजेंसी के पास जाते हैं. लेकिन अब सोच रहे होंगे कि ट्रेवल एजेंसी क्या होती हैं, तो आपको बता दें कि ट्रेवल एजेंसी वह होती है जहां पर लोगों को विभिन्न पर्यटन स्थल में भ्रमण करने के लिए सेवाएं प्रदान की जाती हैं, जिसे टूरिज्म सेवा भी कह सकते हैं.

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस क्या है  

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस में यह होता हैं कि जब आप किसी व्यक्ति को पर्यटन के लिए कहीं जाना होता है, तो उन्हें आप टूरिज्म सेवा प्रदान करते हैं, और इसके बदले में उनसे आप चार्ज लेते हैं. इससे आपको लाखों की कमाई हो जाती है.

फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट शुरू कर आप भी कमा सकते हैं अच्छे खासे पैसे, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन.  

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस की मांग

हमारे देश में टूर और ट्रेवल की बहुत बड़ी इंडस्ट्री है. जहां लाखों लोग काम करते हैं. और जैसे – जैसे हमारा देश विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है, वैसे – वैसे टूर और ट्रेवल क्षेत्र में भी वृद्धि हो रही है. लाखों लोग हर साल यहाँ – वहां घूमने जाते रहते हैं. ऐसे में इस बिज़नेस की मांग हर साल बढ़ती जाती है. और कहा जा रहा है कि आने वाले समय में ट्रेवल एजेंसी की मांग बहुत ज्यादा हो जाएगी. इस बिज़नेस की मांग वैसे गर्मियों एवं ठंडियों की छुट्टियों में बहुत अधिक बढ़ जाती हैं जिस समय अधिकतर लोग घूमने जाने का प्लान करते हैं.

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस का भारत में स्कोप

यूनाइटेड नेशन द्वारा जारी किये गये एक आंकड़ों के अनुसार आपको बता दें कि विश्व पर्यटन संगठन द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसके अनुसार भारत में जितने भी लोग नौकरी करते हैं उनमें से कम से कम 7 – 8 % का हिस्सा पर्यटन क्षेत्र में नौकरी करने वालों का है. और यह आने वाले समय में और भी बढ़ सकता है. इसमें लगभग 8% तक कि बढ़ोत्तरी हो सकती हैं. क्योंकि अब मोदी सरकार ने अपने देश में इसका एक हब बनाने का प्लान बनाया है. आपको बता दें कि जीडीपी के योगदान के अनुसार कुल 184 देशों में से भारत का स्थान टूर एवं ट्रेवल इंडस्ट्री में 12 वें स्थान पर है. इसलिए ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस में नये उद्यमियों के लिए बेहतरीन स्कोप है.

इंटीरियर डेकोरेटर लोगों के घरों को करें डिज़ाइन और कमायें लाखों रूपये.

ट्रेवल एजेंसी कैसे शुरू करें

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को चरणबद्ध तरीके से फॉलो करने की आवश्यकता है –

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस में वित्त का प्रबंधन

खुद की ट्रेवल एजेंसी खेलने के लिए आपको सबसे पहले पैसों की व्यवस्था करनी होगी. इस बिज़नेस में आपको कम से कम 10 लाख रुपये तक निवेश करना होता है. इसमें आप चाहे तो कुछ अन्य कंपनियों के साथ हाथ मिला सकते हैं. इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास एक ऑफिस होना आवश्यक हैं जहां पर आप अपने ग्राहकों से मिल सकते हैं. लेकिन इस बिज़नेस कि खास बात यह भी है कि यदि आप इस बिज़नेस को घर से शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो वह भी किया जा सकता है. इसमें आपको 50 से 60 हजार रूपये का केवल निवेश करना होगा.

ट्रेवल एजेंसी की फ्रैंचाइज़ी

आज भारत में कई ऐसी ट्रेवल एजेंसी कंपनियां हैं जो अपनी फ्रैंचाइज़ी भी देती हैं, यदि आप चाहते हैं कि ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस कि शुरुआत करें तो आप किसी अच्छी कंपनी कि फ्रैंचाइज़ी भी ले सकते हैं. यह काफी लाभकारी हो सकता है. फ्रैंचाइज़ी लेना इसलिए लाभकारी हो सकता है, क्योंकि इसमें कंपनी का नाम पहले से ही बहुत प्रसिद्ध होता है. ऐसे में यदि आप इसके साथ जुड़ेंगे तो आपको इसकी मार्केटिंग करने की ज्यादा आवश्यकता नहीं होगी. इससे आपके इस बिज़नेस का बढियां विकास भी हो जाता है.

अमूल पार्लर की फ्रैंचाइज़ी के लिये ऐसे करें आवेदन, होगी बेहतरीन कमाई.

ट्रेवल एजेंसी द्वारा किया जाने वाला काम

यदि आप एक सफल ट्रेवल एजेंट बनाना चाहते हैं, तो वहां पर आपको निम्न कार्य करने होंगे –

  • अपने ग्राहकों के लिए होटल की बुकिंग करना.
  • ट्रांसपोर्टेशन ट्रेवल कि बेहतर तरीके प्लानिंग करना आदि.

इसके अलावा और भी काम होते है जिसके बारे में आपको थोड़ी सी रिसर्च करनी होगी. जो आपकी इस बिज़नेस को करने में मदद हो सकें. यदि आप चाहते हैं कि आपका ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस अच्छे से बढ़े तो इसके लिए आपको एक बिज़नेस प्लान बनाने की आवश्यकता होगी. इसके लिए आपको यह देखना होगा कि किन लोगों को आपको टारगेट करना हैं, होटल्स के साथ कैसे कनेक्ट करना है, अलग – अलग ट्रेवल एजेंट्स से कैसे टाई अप करना है, ताकि ट्रांसपोर्टेशन की कोई परेशानी न आयें आदि.

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस से मिलने वाला प्रॉफिट

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस में आपको इनकम गर्मियों एवं सर्दियों की छुट्टी के समय में अच्छी होती है. क्योंकि उस समय काफी लोग घूमने जाते हैं. यदि आप ये बिज़नेस आने वाली ठण्ड की छुट्टियों से कुछ महीने पहले इस बिज़नेस कीशुरुआत करते हैं तो उस दौरान आपको इस बिज़नेस से लाखों रूपये की कमाई हो सकती हैं.

High Earning Business : ज्यादा कमाई करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये आइडियाज अपनाएं.

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस की मार्केटिंग

दरअसल ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस ऐसा बिज़नेस हैं जिसके बारे में लोगों को यदि पता नहीं हैं तो वे आपके पास कैसे पहुंचेंगे. ऐसे में आप बड़ी से बड़ी स्कीम भी क्यों ना निकाल लें, जब तक आप लोगों को अपने बिज़नेस से अवगत नहीं करायेंगे तब तक आपकी कोई कमाई नहीं हो सकती हैं. इसके लिए जरूरी हैं कि आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करें. लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचाएं. इसके लिए आप न्यूज़ पेपर, सोशल मीडिया एवं इसी तरह के अन्य साधन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस तरह से आप ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. और इस बिज़नेस की मांग ज्यादा होने के कारण इसके आगे बढने के चांसेस ज्यादा हैं, यह आपको आगे जाकर और भी बड़ा फायदा पहुंचाने सहायक हो सकता है.  

FAQ

Q : क्या ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस मुनाफे वाला बिज़नेस है ?

Ans : जी हां बिलकुल, इसकी मार्केट में बहुत मांग होती है.

Q : ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस कैसे कर सकते हैं ?

Ans : खुद की कंपनी शुरू करके या फिर किसी पॉपुलर कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर.

Q : ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं ?

Ans : मार्केट रिसर्च करके एवं अन्य ट्रेवल एजेंसी के साथ टाईअप करके जानकारी हासिल करने के बाद कर सकते हैं.

Q : ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस में शुरुआत में कितनी कमाई होती है ?

Ans : कम से कम 1 लाख रूपये प्रतिमाह.

Q : भारत में ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस करने वाली कौन कौन सी कंपनियां प्रसिद्ध हैं ?

Ans : यात्रा, मेक मायट्रिप, थॉमस कुक, केसरी टूर्स, क्लब महिंद्रा होलीडे, एक्स्पेडिया, ट्रेवलगुरु आदि.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *