Home Blog ट्रैवल एजेंसी बिज़नेस कैसे करें | Travel Agency Business Plan in Hindi

ट्रैवल एजेंसी बिज़नेस कैसे करें | Travel Agency Business Plan in Hindi

ट्रैवल एजेंसी बिज़नेस प्लान, क्या है, टूरिज्म सर्विस, इंडस्ट्री, मैनेजमेंट, कैसे करें, कार्य (Travel Agency Business Plan in Hindi), Profit, Model, Card

हमारे देश में पर्यटन के लिए इतनी सारी जगहें हैं, कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था काफी कुछ पर्यटन पर ही निर्भर कर रही हैं. यहां न सिर्फ भारत के ही लोग एक स्थान से दुसरे स्थान में घूमने के लिए जाते हैं, बल्कि विदेशों के लाखों लोग भी यहाँ घूमने के लिए आते हैं. ऐसे में आप समझ ही गए होंगे कि ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस कितनी कमाई करता होगा, और इससे उसे कितना मुनाफा मिलता होगा. इस बिज़नेस को आप अपने ही क्षेत्र में शुरू करके लोगों को टूरिज्म की सेवा उपलब्ध करा सकते हैं. इस बिज़नेस को करने वाले लोगों को इससे कितना मुनाफा होता हैं एवं इसे आप कैसे शुरू कर सकते हैं इसकी जानकारी हम यहाँ आपको देने जा रहे हैं.

travel agency business in hindi

रिक्रूटमेंट एजेंसी लेने से होती हैं लाखों कि कमाई, जैसे कैसे खोला जा सकता हैं इसे.

ट्रेवल एजेंसी क्या है

जब किसी व्यक्ति को पर्यटन के लिए एक स्थान से दुसरे स्थान या फिर विदेशों में पर्यटन के लिए जाना होता है तो वे सबसे फले ट्रेवल एजेंसी के पास जाते हैं. लेकिन अब सोच रहे होंगे कि ट्रेवल एजेंसी क्या होती हैं, तो आपको बता दें कि ट्रेवल एजेंसी वह होती है जहां पर लोगों को विभिन्न पर्यटन स्थल में भ्रमण करने के लिए सेवाएं प्रदान की जाती हैं, जिसे टूरिज्म सेवा भी कह सकते हैं.

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस क्या है  

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस में यह होता हैं कि जब आप किसी व्यक्ति को पर्यटन के लिए कहीं जाना होता है, तो उन्हें आप टूरिज्म सेवा प्रदान करते हैं, और इसके बदले में उनसे आप चार्ज लेते हैं. इससे आपको लाखों की कमाई हो जाती है.

फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट शुरू कर आप भी कमा सकते हैं अच्छे खासे पैसे, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन.  

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस की मांग

हमारे देश में टूर और ट्रेवल की बहुत बड़ी इंडस्ट्री है. जहां लाखों लोग काम करते हैं. और जैसे – जैसे हमारा देश विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है, वैसे – वैसे टूर और ट्रेवल क्षेत्र में भी वृद्धि हो रही है. लाखों लोग हर साल यहाँ – वहां घूमने जाते रहते हैं. ऐसे में इस बिज़नेस की मांग हर साल बढ़ती जाती है. और कहा जा रहा है कि आने वाले समय में ट्रेवल एजेंसी की मांग बहुत ज्यादा हो जाएगी. इस बिज़नेस की मांग वैसे गर्मियों एवं ठंडियों की छुट्टियों में बहुत अधिक बढ़ जाती हैं जिस समय अधिकतर लोग घूमने जाने का प्लान करते हैं.

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस का भारत में स्कोप

यूनाइटेड नेशन द्वारा जारी किये गये एक आंकड़ों के अनुसार आपको बता दें कि विश्व पर्यटन संगठन द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसके अनुसार भारत में जितने भी लोग नौकरी करते हैं उनमें से कम से कम 7 – 8 % का हिस्सा पर्यटन क्षेत्र में नौकरी करने वालों का है. और यह आने वाले समय में और भी बढ़ सकता है. इसमें लगभग 8% तक कि बढ़ोत्तरी हो सकती हैं. क्योंकि अब मोदी सरकार ने अपने देश में इसका एक हब बनाने का प्लान बनाया है. आपको बता दें कि जीडीपी के योगदान के अनुसार कुल 184 देशों में से भारत का स्थान टूर एवं ट्रेवल इंडस्ट्री में 12 वें स्थान पर है. इसलिए ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस में नये उद्यमियों के लिए बेहतरीन स्कोप है.

इंटीरियर डेकोरेटर लोगों के घरों को करें डिज़ाइन और कमायें लाखों रूपये.

ट्रेवल एजेंसी कैसे शुरू करें

ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को चरणबद्ध तरीके से फॉलो करने की आवश्यकता है –

Back

5. ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस में वित्त का प्रबंधन

खुद की ट्रेवल एजेंसी खेलने के लिए आपको सबसे पहले पैसों की व्यवस्था करनी होगी. इस बिज़नेस में आपको कम से कम 10 लाख रुपये तक निवेश करना होता है. इसमें आप चाहे तो कुछ अन्य कंपनियों के साथ हाथ मिला सकते हैं. इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास एक ऑफिस होना आवश्यक हैं जहां पर आप अपने ग्राहकों से मिल सकते हैं. लेकिन इस बिज़नेस कि खास बात यह भी है कि यदि आप इस बिज़नेस को घर से शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो वह भी किया जा सकता है. इसमें आपको 50 से 60 हजार रूपये का केवल निवेश करना होगा.

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें |...

0
अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, विधि, निवेश, लाभ, लाइसेंस (Ginger Garlic Paste...