ट्रेवलिंग सेफ्टी किट बिज़नेस शुरू करें | Travelling Safety Kit Business in Hindi

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट बिज़नेस शुरू कैसे करें, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, प्लान, आईडिया, सामग्री, लागत, लाभ, जोखिम, मार्केटिंग [Travelling Safety Kit Business Plan in Hindi] (Ideas, Raw Material, Cost, Investment, Profit, Risk, Marketing License)

आज हर कोई बिज़नेस करना चाहता है, बहुत से लोग कोशिश भी करते हैं लेकिन या तो उनका बिज़नेस आईडिया सही नहीं होता है या फिर वो अपने बिज़नेस को सही से हैंडल नहीं कर पाते हैं. बहुत से लोग बिज़नेस करने के लिए करोड़ों रूपए इन्वेस्ट करते हैं तो कुछ लोग मात्र 10 हजार रूपए में भी बिज़नेस करके सफलता पा लेते हैं. ऐसा ही किया है दिल्ली की रहने वाली सिमरन ने 9वीं कक्षा की छात्रा ने एक बिज़नेस आईडिया निकाला और अपने माता-पिता के साथ से उस आईडिया को बिज़नेस का रूप दिया. सिमरन ट्रेवलिंग किट बनाने का काम शुरू किया और उन्होंने तीन महीनो में ही एक लाख रूपए से ज्यादा के आर्डर प्राप्त कर लिए है.

इस आर्टिकल में हम ट्रेवलिंग किट बिज़नेस की पूरी जानकारी देने वाले हैं. अगर आप भी किसी नये बिज़नेस की तलाश में है तो यह आर्टिकल आपकी काफी मदद करेगा. इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें.

travelling safety kit business in hindi

Table of Contents

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट बिज़नेस शुरू कैसे करें

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्सबिज़नेस करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है. आप बहुत कम पैसों से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं. इस बिज़नेस को आप घर बैठे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीको से कर सकते हैं. इस बिज़नेस के लिए आपको किसी भी तरह की शॉप रेंट पर लेने की आवश्यकता नहीं है. अगर आप सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है तो आपके पास वो लोग जो घूमना-फिरना पसंद करते हैं अपने आप आ जायेंगे. क्योंकि ट्रेवलिंग किट आज घुमने-फिरने वाले लोगों की पहली पसंद बनी हुई है.

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स क्या है

यदि आप ट्रेवलिंग किट के बारें में नहीं जानते है तो मैं आपको बता दूँ की एक ऐसा बॉक्स,बैग, पैकेट या ट्रोली जो आप ट्रेवलिंग के लिए उपयोग करते है. उसे ही ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स कहते है. जब कोई कहीं घुमने या बाहर जाता है तो वह अपने साथ लेजाने वाली अनेक चीजों की लिस्ट बनाता है, फिर उस सामान को बाजार से अलग-अलग दुकानों से खरीदते है. ऐसे में उन्हें यह काफी महंगा भी पड़ता है और उनका बहुत ज्यादा समय सिर्फ शोपिंग में ही लग जाता है. लेकिन ट्रेवलिंग किट उन लोगों का समय बचाने का काम करती है. यह एक ऐसी किट होती है जिसमे घुमने जाने से जुड़ी सभी चीजें मौजूद होती है.

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स बिज़नेस Market Research

हमने उपर पहले ही बताया है की आपको इसके लिए बहुत ज्यादा मार्किट रिसर्च करने की आवश्यकता नहीं है. आपको उन लोगों को खोजना है जिन्हें ज्यादातर अपनी जॉब के लिए घूमना पड़ता है या फिर जो लोग बहुत ज्यादा घुमने के शौक़ीन है. आपके आस-पास ही ऐसे अनेक लोग मिल जायेंगे.

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स में मौजूद सामग्री (Raw Material)

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले हमें यह सुनिश्चित करना होगा की हम यह सेफ्टी किट्स किनके लिए बना रहे हैं. चूँकि बच्चों के लिए, महिलाओं के लिए, व्यक्ति के लिए और वृद्ध के लिए अलग-अलग सामग्रियां हमें इन किट्स में शामिल करनी होगी.

बच्चों के लिए ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स में सामग्री

यदि आप बच्चों के लिए किट्स का निर्माण कर रहे है तो आप इस किट्स में बच्चों के मनोरंजन की चीजे शामिल कर सकते हैं. जैसे – पेपर रोल, डिजाइनर पैन, पेंसिल, पजल गेम्स, नमकीन, लोलीपोप, टॉयलेट पेपर, रुमाल, ड्राइंग किट, ओडोमास, मास्क, सेनटाईजर इत्यादि.

महिलाओं के लिए ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स में सामग्री

वैसे तो आज के दौर में महिलाएं पुरुषों की बराबरी कर रही है लेकिन कभी-कभी महिलाओं को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है की उनके पास जरूरी चीजें हो. आप महिलाओं की किट्स में यह सामन ऐड कर सकते है जैसे – पेन किलर, इनो, मेहँदी डिजाइन, फेशवाश, सनक्रीम, लोशन, पैड्स, पेपर स्प्रे, सेफ्टी स्प्रे, टॉयलेट पेपर, इमरजेंसी अंडरगारमेंट्स, ओडोमास, मास्क, सेनटाईजर इत्यादि.

पुरुषों के लिए सेफ्टी किट्स में सामग्री

यदि आप पुरुषों के लिए ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स बनाने का विचार कर रहे है तो आप इन किट्स में यह चीजें शामिल कर सकते है जैसे –जेल, रेजर (ट्रिमर), फैशवाश, फेशक्रीम, ओडोमास, एक्स्ट्रा अंडरगारमेंट्स, टॉयलेट पेपर, माउथ फ्रेशनर, परफ्यूम, पैनकिलर, मास्क, सेनटाईजर  इत्यादि चीजें है जो पुरुषों के लिए जरूरी होती है.

वृद्ध लोगों के लिए ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स

अक्सर इन किट्स का निर्माण कस्टम होता है ऐसे में अगर आपके पास वृद्ध लोगों से जुड़ा कोई आर्डर आता है तो आप डॉक्टर की सलाह से उनके अनुसार दवाइयां शामिल जरुर करें. इसके अलावा आप यह चीजें ऐड कर सकते है जैसे –किताबें, टॉयलेट पेपर, ओक्सामीटर, मास्क, सेनटाईजर, रुमाल और टोवल इत्यादि चीजें किट्स में शामिल कर सकते हैं.

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स किस तरह बनाये

अगर आप यह बिज़नेस कर रहे है तो यह आप पर डिपेंड है की आप यह किट्स कैसी बनानी चाहते है. आप कपड़े, बॉक्स या प्लास्टिक भी यह किट्स बना सकते है. ज्यादातर यह बॉक्सनुमा होता है. आप चाहे तो कपड़े का बैग भी बना सकते है. बैग में आप पोकेट्स किट्स में रखे जाने वाले सामान के अनुसार बना सकते हैं. ताकि इधर-उधर लेजाने में भी किसी को परेशानी ना हो. आप इसे सामग्री के अनुसार साइज़ दे सकते है. जैसे बच्चों के लिए आप बहुत छोटी साइज़ की कपड़े की किट्स बना सकते है या फिर बॉक्स बना सकते है. वहीँ अगर कोई महिला है तो उसके लिए पर्सनुमा बैग बना सकते है. पुरुषों के लिए आप इसे बैग या फिर बॉक्स के रूप में बना सकते है.

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स की सामग्री पर लागत (Cost)

एक नार्मल बच्चे की किट पर आप मानकर चलिए सभी सामग्रियों के साथ एक किट 300-1000 रूपए में तैयार हो जायेगी. वहीँ महिलाओं के लिए यह किट लगभग 1000 -1500 रूपए में तैयार हो जायेगी. पुरुषों के लिए किट 800-1000 रूपए के बिच में तैयार हो जायेगी. इसपर लगने वाली लागत सामग्री पर डिपेंड करती है आप कौन-कौनसी सामग्री और कितनी महंगी सामग्री उपयोग में लेते है उतनी ही किट पर लागत होगी.

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट बिज़नेस लागत (Investment)

आप इस बिज़नेस को मात्र 10000 रूपए में शुरू कर सकते है. जैसे-जैसे आपको ग्राहक मिलते आप उसके हिसाब से अपना बजट बढ़ा सकते हैं.

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट बिज़नेस लाभ (Profit)

इस बिज़नेस शुरू करके आप प्रतिमाह 40 से 50 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने बिज़नेस को सेट करना होगा.

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट बिज़नेस लाइसेंस

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आपको लाइसेंस की आवश्यकता होगी. क्योकि यह बिज़नेस सेफ्टी से संबंधित बिज़नेस है. इस बिज़नेस के लिए यदि आप किसी कंपनी की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको कंपनी को रजिस्टर करवाना होगा. इसके अलावा आपको प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से भी लाइसेंस लेना पड़ सकता है. अतः सारी कानूनी कार्यवाही पूरी करने के बाद ही आपको यह बिज़नेस शुरू करने की अनुमति मिलेगी.

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट बिज़नेस जोखिम (Risk)

अगर इस बिज़नेस में रिस्क की बात करें तो मैं कहूँगा की एक प्रतिशत भी रिस्क नहीं है. आप इन किट्स में वही सामान ऐड करेंगे जो आप नार्मल घर में उपयोग करते है. ऐसे में अगर किसी आपका बिज़नेस नहीं चलता है तो आप उन सामग्रियों का उपयोग घर में कर सकते है या फिर जहाँ से खरीदकर लाये है उन्हें वापस कर सकते हैं.

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स बिज़नेस मार्केटिंग

वैसे तो ऑनलाइन आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट या whatsapp की मदद से मार्केटिंग कर सकते है. इसके अलावा अमेज़न, फ्लिप्कार्ट और अनेक शोपिंग वेबसाइट पर भी अपना प्रोडक्ट लिस्ट करवा सकते है. अगर इन वेबसाइट पर आपका प्रोडक्ट लिस्ट होता है तो आपको अच्छा मुनाफा होगा.

ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स बिज़नेस पॉइंट्स

इस बिज़नेस में ध्यान रखने वाली बातें इस तरह हैं-

  • ज्यादा मुनाफे के चक्कर में सस्ती चीजो का उपयोग ना करें.
  • किट को ऐसा डिजाइन दे जो आसानी से ट्रेवलिंग में कैरी किया जा सके.
  • उन लोगों को किट बेचने का प्रयास ना करें जो घूमना पसंद नहीं करते या ज्यादातर घर पर ही रहते हैं.
  • किट का मेटेरियल जैसे कपड़ा, बॉक्स या प्लास्टिक अच्छी क्वालिटी का उपयोग करें.

इस आर्टिकल में हमने ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स का बिज़नेस कैसे करें की सम्पूर्ण जानकारी दी है. अगर आपको हमारा यह बिज़नेस आईडिया अच्छा लगा है तो हमारे इस आर्टिकल को शेयर करें. अगर आपका इस बिज़नेस से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें, हम आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देंगे.

FAQ

Q : क्या ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स बिज़नेस के लिए कोई रजिस्ट्रेशन चाहिए ?

Ans :नहीं, यह आप बिना किसी रजिस्ट्रेशन के भी कर सकते हैं.

Q : ऐसा क्या करें की कस्टमर हमारे प्रोडक्ट को शेयर करे ?

Ans :आप अपने प्रोडक्ट को अच्छा और बेहतर बनाये, इसके साथ आप किट पर अपनी कंपनी का लोगो लगायें.

Q : क्या ट्रेवलिंग सेफ्टी किट्स को बेचने के लिए ट्रेवलिंग एजेंट से संपर्क कर सकते है ?

Ans :हाँ यह बहुत सही तरीका है अपने इस बिज़नेस को आगे बढाने का आप ऐसा कर सकते हैं.

Q : क्या किसी ने यह बिज़नेस किया है और वह सफल हुआ है ?

Ans :यह आईडिया दिल्ली में 9वीं क्लास में पढने वाली सिमरन का है, उन्होंने मात्र तीन महीने में एक लाख रुपयों से भी ज्यादा के ऑर्डर पाए हैं.

Q : हम इस बिज़नेस से महीने में कितना कमा सकते हैं ?

Ans :अगर आप मार्केटिंग के अच्छे तरीके अपनाते है तो हर महीने आपके पास लगभग 10 से 12 ऑर्डर तो आसानी से आ ही जायेंगे.

अन्य पढ़ें

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here