वनिला (वैनिला) की खेती कैसे करें | Vanilla Farming in India in Hindi

वनिला (वैनिला) की खेती कैसे करें, कब और कैसे होती है, करने के तरीका, जानकारी, लागत, मुनाफा, लाइसेंस [Vanilla Farming in India in Hindi] (Profit per acre, Climate, Project, License, Location, Investment)

गर्मी का मौसम आते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में आइसक्रीम का नाम आता है. तरह – तरह की आइसक्रीम खाने के बारे में हम सोचते है पर क्या आप इस बात के बारे मे जानते है की वनिला के नाम से पहचानी जाने की आइसक्रीम मे उपयोग होने वाले वनिला की भी खेती की जाती है. इस चीज से तो आइसक्रीम और भी लाजवाब बनती है. अगर आप भी एक कृषक है तो आप वनिला की खेती करें इससे आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा. इसका सबसे बड़ा कारण यह है की इस वनिला को आइसक्रीम बनाने के लिए भी उपयोग में लिया जाता है. आइये जानते हैं इसकी खेती कैसे होती हैं एवं इससे होने वाले मुनाफे के बारे में.

vanilla kheti in hindi

वनिला क्या होता है (What is Vanilla)

वनिला एक प्रकार का फल होता है जो की खेती करके लगाया जाता है. एक रिपोर्ट की मानें तो दुनिया में जितनी भी आइसक्रीम बनती है उसमें से 40 प्रतिशत आइसक्रीम में वनीला फ्लेवर होता है. इस फल की खेती के लिए किसी विशेष स्थान की आवश्यकता नहीं होती है, आप इसे अपने खेत में भी उगा सकते है. आइसक्रीम के अलावा दुनिया में बनने वाली कोल्ड ड्रिंक और इसके अलावा और भी कई खाने के प्रोडक्ट में लगभग इसी प्रकार के फ्लेवर का उपयोग किया जाता है. यह “ वनीला आर्किंड”  फैमिली का एक सदस्य माना जाता है. 

वनिला की खेती कैसे करें (Vanilla Farming)

विश्व की सबसे महंगी फसलों में शुमार इस वनिला की खेती अगर आप करना चाहे तो इस प्रकार कर सकते है. 

तापमान

वनीला फसल के लिए 25 से 35 डिग्री के तापमान वाले क्षेत्र की आवश्यकता होती है. तापमान के साथ – साथ इस फसल को ह्युमिडी, छाया और मध्यम तापमान की आवश्यकता भी होती है. वैसे तो इस प्रकार की फसल के लिए अनुकूलित तापमान हर क्षेत्र में नही मिलता है परन्तु अगर आप चाहे तो थोडी सी मेहनत करके इस तरह का तापमान बना सकते है. 

मौसम

इस प्रकार की फसलों को उगाने में जिस तापमान की आपवश्यता होती है, उस प्रकार के मौसम केवल गर्मी में ही मिलते है. इस वनीला फसल को गर्मी के मौसम में ही लगाया जाता है. वनीला की फसल के लिए संतुलित तापमान की आवश्यकता होती है जो केवल गर्मियों में ही मिलते है. 

समय –

इस फसल को उगाने में तकरीबन 8 से 10 माह तक लग सकते है, जिसके बाद यह फसल 3 साल बाद आपको फल देने लगती है. 

जरुरी स्थान –

वनीला की फसल को उगाने से पहले एक बात का जरूर ख्याल रखें कि आप जहां इस फसल को उगा रहे है उसके आसपास पेड़ – पौधे हो और कुछ हद तक छाव भी हो. 

आवश्यक मिट्टी –

इस प्रकार की खेती को करने के लिए भूरी मिट्टी जैविक पदार्थों से भरपूर होनी चाहिए. 

वनीला के बीज कहां पर मिलते है (Vanilla Seeds)

Orkid family का एक सदस्य माना जाने वाला वनीला एक प्रकार का बेल पौधा है. इस पेड़ का तना बेलनाकार होता है, साथ ही इस पेड़ के फल व फुल दोनो की काफी सुगंधित होते है. वनीला की तहनीया कैप्सूल ही तरह दिखाई देती है. इस पेड़ के फल से आप इस पैड के ढेरों बीज प्राप्त कर सकते है. यह वनीला पैड़ मुख्य रूप से दक्षिण पूर्वी मेक्सिको, ग्वाटेमाला और मध्य अमेरिका देशों के कुछ हिस्सों में पाया जाता है. इन देशों के अलावा जावा, मेडागास्कर, ताहिती, जंजीबार, युगांडा, टांगो, जमैका और वेस्टइंडीज आदी राष्ट्र और द्वीपों मे इसकी खेती काफी ज्यादा की जाती है. 

वनीला फसल का बाजार (Market Research)

किसी भी व्यवसाय को करने से पहले उसकी बाजार की स्ट्रेंथ के बारे में पता करना काफी आवश्यक है. वनीला की फसल के बारे में आपको बताएं तो आपको पता होगा की बाजार में ज्यादातर मिलने वाली आइसक्रीम वनीला फ्लेवर की ही होती है. इस प्रकार की खेती करने के आपको नुकसान हो नहीं होता है, इस बात की गारंटी तो हर कोई ले सकता है. अगर आप सीजन के अनुसार व्यवसाय करते है तो उस स्थिति में आपको नुकसान नहीं होता है. 

वनीला खेती के लिए मशीनरी (Machinery) 

वनीला की फसल के लिए किस प्रकार की मशीनों की आवश्यकता होती है. जब भी आप वनीला की फसल की कटाई करते है तो उस समय मानवीय मशीनरी की आवश्यकता हो सकती है. 

वनीला खेती आवश्यक लाइसेंस (License)

भारत में फसल करने के लिए किसी भी प्रकार के प्रमाण पत्र या किसी भी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है. 

वनीला खेती के लिए श्रमिकों की आवश्यकता (Staff)

वनीला की फसल एक ऐसी फसल को पैदा होने में काफी ज्यादा समय लेती है और इसके हर एक स्टेज पर अलग – अलग प्रकार के कर्मचारियों की आवश्यकता होती है. अगर आप यह खेती छोटे स्तर पर कर रहे है तो उस स्थिति में आपको ज्यादा व्यक्तियों की आवश्यकता नहीं होती है, और अगर आप यह खेती बड़े स्तर पर करते है तो उस स्थिति में आपको ज्यादा व्यक्तियों की आवश्यकता होती है. 

वनीला खेती में लागत (Investment)

वनिला की खेती करने में आपको बहुत ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं होती है. क्योकि इसे आप अपने खेत में ही लगा सकते हैं. वनिला की खेती करने के लिए आपको केवल उसके बीज खरीदने एवं स्टाफ अआदी के लिए खर्च करना होगा. जोकि लगभग 50 हजार रूपये तक में हो जायेगा.

वनीला खेती में मुनाफा (Profit)

वनीला की फसल को उगाने से लेकर उसकी कटाई करने में ज्यादा समय लगता है. वो कहते है ना की मेहनत और इंतजार का फल सबसे ज्यादा मीठा होता है. उसी प्रकार इस फसल की मांग भी बाजार में काफी तेजी बढ़ती है और इसी तरह यह फसल काफी महंगी भी बिकती है तकरीबन 30,000 से 40,000 रुपये किलो बिकती है. अगर आप इस फसल का व्यवसाय बडे स्तर पर करते है तो उस स्थिति में आपको इस फसल में काफी ज्यादा मुनाफा हो सकता है और यह व्यवसाय आपको मालामाल कर सकता है. 

वनीला की फसल के बारे में आपको इस लेख में पूरी तरीके से बताया गया है की किस तरह से आप फसल को उगा कर इससे व्यवसाय कर सकते है.

FAQ

Q : वनीला के फसल को तैयार होने मे कितना समय लगता है?

Ans : तकरीबन 3 साल का समय लग सकता है. 

Q : क्या वनीला एक फल है ?

Ans : वनीना का फल Orchid परिवार का एकमात्र खाद्य फल है.

Q : क्या वनीला का फल खाने में हैल्थी है ?

Ans : वनीला परिवार के कुछ ही पौधे खाने योग्य है और स्वास्थ्य के लिए सही है जिसमें से एक का उपयोग दुनिया में कई तरह की आइसक्रीम बनाने में किया जाता है. 

अन्य पढ़ें –

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here