Sunday , November 18 2018

शुद्ध पीने के पानी का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Water Purifier Plant Business in hindi

शुद्ध पीने के पानी का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Water Purifier Plant Business in hindi

पानी मानव जीवन में काफी अधिक महत्व रखता है. देश के कई क्षेत्रों में पेय जल की काफी समस्या होती है. कई स्थानों पर साफ पानी नहीं प्राप्त हो पाता हैं. यदि मानव शरीर को शुद्ध पानी पीने के लिए नहीं मिलता, तो कई तरह के रोगों की सम्भावना होने शंका हो जाती है. इस वजह से साफ पानी की आवश्यकता सबको पड़ती है. तात्कालिक समय में कई कम्पनियां प्युरिफाईड पानी बेच कर अच्छा खासा लाभ कमा रही है. आप भी पानी का व्यापार करके आप काफी फायदा उठाकर एक व्यापारी बन सकते है. यहाँ पर इस व्यापार से सम्बंधित समस्त जानकारियां दी जा रही हैं.

  1. वाटर प्लांट स्थापित करके (water plantation) :

किसी भी स्थान पर साफ पानी का व्यापार करने के लिए वाटर प्लांट लगाने की आवश्यकता होती है. साधारणतः सप्लाई वाला पानी साफ नहीं होता है. अतः शहर में लोग आर ओ ट्रीटमेंट का पानी पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं. अतः आप जिस भी शहर में चाहे इसे स्थापित करके व्यापार करने का आगाज कर सकते है. इसी तरह आप पानी पुरी का व्यापार भी शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

water business

प्लांट व्यापार कैसे स्थापित करें (How to start water plant) :

  • प्लांट के स्थान का चयन (selection of plant location) : इस प्लांट को स्थापित करने के लिए कम टीडीएस स्तर के स्थान का चयन करना होता है.
  • वाटर प्लांट के लिए लाइसेंस (water plant licence) : इस व्यापार को चलाने के लिये आरम्भ में ही लाइसेंस के लिए आवेदन करने जरुरत पड़ती है. इस व्यापार के लिए सरकार की तरफ से लाइसेंस के साथ आईएसआई संख्या प्राप्त करने की जरुरत होती है.
  • जार (jar of water) : शुरूआती व्यापार के लिए आपको 100 ज़ार खरीदने की आवश्यकता होती है. यह जार 20 लीटर होती है. इस जार का प्रयोग पानी वितरित करने के लिए होता है
  • पानी को शुद्ध करे वाली मशीन की कीमत (water filter plant machine price) – बाजार में व्यापार के अनुसार छोटी-बड़ी सभी तरह की पानी को शुद्ध करने वाली मशीने उपलब्ध है. जोकि 30000 रु से लेकर 5 लाख तक की मिल जाती है.
  • प्लांट लगाने के लिए लागत (plant total cost): इस वाटर प्लांट को बैठाने का खर्च अधिकतम 2 लाख रुपये का आता है. इसके अतिरिक्त अन्य आवश्यकताओं को पूर्ण करने में भी लगभग 2 लाख का खर्च आता है. इस तरह से इस व्यापार को प्रारम्भ करने में कुल खर्च लगभग 4 लाख हो जाता है.
  • वाटर प्लांट व्यापार में लाभ (water plant business profit) : यदि आपका वाटर प्लांट हर घंटे लगभग 1000 लीटर तक पानी प्यूरीफाई करता है, तो आपको प्रति महीने 40 से 50 हजार रु तक का लाभ प्राप्त हो सकता है.
  1. वाटर चिलिंग प्लांट की सहायता से व्यापार: (water chilling plant business)

पानी का व्यापार करने के लिए चिलिंग प्लांट का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसकी सहायता से तैयार किया शुद्ध जल शहरों में 10 से 15 लीटर वाले ज़ार में बेचा जाता है. इस प्लांट की स्थापना किसी भी बेहतर ग्राउंड वाटर वाले स्थान पर करने में सही रहता है. इस प्लांट में पानी को इतने कम तापमान तक ठंडा किया जाता है, कि पानी में स्थित बैक्टेरिया मर जाते हैं.

चिलिंग प्लांट कैसे स्थापित करें: (how to start chiller plant) चिलिंग प्लांट बैठाने की प्रक्रिया भी वाटर प्लांट बैठाने की प्रक्रिया की तरह की है. इस प्लांट के लिए भी लाइसेंस लेना आवश्यक है. इस प्लांट में हालाँकि मशीनरी बदल जाती है.

  • प्लांट की लागत (chilling plant cost): इस व्यापार को शुरुआती तौर पर चलाने के लिए कुल राशि 3 से 4 लाख रूपए तक की होती है. इस पैसे में आपका प्लांट भी बैठ जायेगा और साथ में अन्य खर्च भी आ जायेंगे.
  • चिलिंग प्लांट व्यापार से कमाई (chilling plant business profit) :

इस व्यापार की सहायता से आप आसानी से रू 30,000 से रू 40,000 तक कमाने संभावना है,

  1. आइस क्यूब बना कर व्यापार करें: (ice cube making business)

आप साफ पानी की सहायता से आइस क्यूब बना कर इसका व्यापार कर सकते हैं. इस बर्फ का प्रयोग होटल, बार आदि स्थानों पर किया जाता है.

आइस क्यूब व्यापार कैसे शुरू करें: (how to start ice cube making business)

इस व्यापार के लिए आपको फ्रीजर बैठाने की आवश्यकता होती है. इसके बाद इसकी बाकि प्रक्रिया वाटर प्लांट बैठाने की ही है. यह फ्रीजर किसी भी जगह पर रखा जा सकता है. इन फ्रीजर के अंदर विभिन्न आकार के बर्फ जमाने का क्षेत्र दिया हुआ रहता है.

  • आइस क्यूब मशीन की कीमत (ice cube machine cost) : इस व्यापार को शुरूआती तौर पर संचालित करने के लिए 1 लाख तक की राशि होनी चाहिए. इसके लिए प्रयोग होने वाले डीप फ्रीजर की क़ीमत 50,000 रू से आरम्भ होती है.
  • व्यापार से लाभ (ice cube business profit) : इस व्यापार को नियमित रूप से करने पर आपको प्रति माह रू20,000 से रू30,000 तक का लाभ प्राप्त हो सकता है.

पानी की बड़ी कंपनियों से डीलरशिप लेकर व्यापार (company branded water dealership business):

इस समय में पानी के कई तरह तरह ब्रांड बाजार में पाए जाते हैं. इनमे एक्वाफिना, किनले, बिसलेरी आदि बहुत मशहूर हैं. आप इन ब्रांड की डीलरशिप लेकर भी पानी का व्यापार चला सकते है. इससे भी काफ़ी लाभ प्राप्त होता है.

डीलरशिप में लागत (how much does dealership cost)

यह व्यापार आरम्भ के अधिक पैसे से स्थापित होता है. इस व्यापार के लिए कुल 5 से 10 लाख रुपए के बीच में ही पैसो की आवश्यकता होती है.
डीलरशिप व्यापार में लाभ (profit in dealership business):

इससे प्रति महीने 1 से 2 लाख रूपए का लाभ प्राप्त हो सकता है.

  1. वाटर एटीएम की सहायता से व्यापार ( water atm business in hindi):

तात्कालिक समय में वाटर एटीएम की सहायता से भी पानी का व्यापार किया जा रहा है. आप विभिन्न वाटर एटीएम कंपनियों से वाटर एटीएम की फ्रेंचाइजी प्राप्त कर सकते हैं. इसके उपरांत आप इस वाटर एटीएम को विभिन्न स्थान पर इनस्टॉल करके व्यापार आरम्भ कर सकते हैं. आपको आपकी कंपनी की तरफ से मेंटेनेंस सर्विस भी प्राप्त होती है.

वाटर एटीएम व्यापार में लागत (water atm project cost):

इस व्यापार लगने वाली राशि लगभग 2.5 लाख रुपए की होती है

व्यापार में लाभ  (business profit):

वाटर एटीएम का प्रयोग करके प्रति महीने 25 हजार से 50 हजार तक पैसा कमाने के लायक हो जाते है.

अन्य पढ़ें –

One comment

  1. we need quitation rate water filter semi plan. 1000 litre per hour rates machine

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *