Weekend Business Ideas : शनिवार और रविवार को बर्बाद न करें, शुरू करें ये व्यवसाय, होगी अच्छी खासी एक्स्ट्रा कमाई

वीकेंड बिज़नेस आइडियाज (Weekend Business Ideas in India in Hindi)

अक्सर जो व्यक्ति सरकारी या प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते है तो उनकी नौकरी सप्ताह के 5 दिन काम करने की होती हैं, और अंतिम 2 दिन उनकी छुट्टी होती हैं. ऐसे में कुछ लोग अपनी छुट्टी में केवल आराम करते हैं. किन्तु बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जो ये सोचते हैं कि वे सप्ताह के अंतिम 2 दिन यानि शनिवार एवं रविवार को कैसे उपयोगी बना सकते हैं. तो उनके लिए हम यहां कुछ बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज लेकर आये हैं जिनसे उनका वीकेंड उपयोगी तो बन ही जायेगा साथ में उनकी अच्छी कमाई भी हो जाएगी. यदि आप भी सप्ताह के 5 दिन नौकरी करते हैं और बाकि के 2 दो दिन आपको कुछ अलग काम करना हैं. तो हमारे इस लेख में दिए गए बिज़नेस आइडियाज को पढिये. आपको इससे जरुर मदद मिलेगी.

weekend business ideas

वीकेंड के व्यवसाय आइडियाज (Weekend Business Ideas)   

वीकेंड को उपयोगी एवं लाभकारी बनाने के लिए आप ये कुछ व्यवसाय आप शुरू कर सकते हैं जोकि इस प्रकार हैं –

  • बागबानी या गार्डनिंग व्यवसाय

अगर आपको पर्यावरण से बहुत प्यार हैं तो आपके लिए वीकेंड में बागबानी या गार्डनिंग करने का व्यवसाय बहुत अच्छा हो सकता है. बागबानी या नर्सरी में विभिन्न तरह के पौधे एवं आकर्षक फूल उगाये जा सकते हैं. अपनी पसंद अनुसार या चाहे तो लोगों की पसंद अनुसार अपने गार्डन में पौधे एवं फूल उगायें, और इसे लोगों को बेचने का व्यवसाय को शुरू करें. आप चाहे तो इसके लिए एक दुकान भी खोल सकते हैं. यह व्यवसाय इसलिए उपयोगी एवं लाभकारी हैं क्योकि आपकी ही तरह और भी लोग होटे हैं, जिन्हें अपने घर पर पौधे लगाने का शौक होता हैं. ऐसे में वे आपके पास आएंगे और आपसे पौधे खरीदेंगे. इससे आपको पैसे की प्राप्ति होगी.

हिमाचल प्रदेश सरकार वन संरक्षण जन संरक्षण योजना के तहत औषधीय पौधे उगाकर पैसे कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • कंप्यूटर, लैपटॉप एवं मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की रिपेयरिंग का व्यवसाय

आजकल लोगों में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस का उपयोग करने का सिलसिला काफी अधिक बढ़ गया है. बाजार में इसकी मांग भी दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं. लेकिन ये इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स कुछ समय बाद ख़राब हो ही जाते हैं, जिसके बाद उन्हें इसे रिपेयर करने की आवश्यकता होती हैं. यदि आपको कंप्यूटर, लैपटॉप एवं मोबाइल जैसे कुछ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ठीक करने का टेक्निकल नॉलेज हैं, तो आप रिपेयरिंग का व्यवसाय वीकेंड पर कर सकते हैं. आप चाहे तो इसकी शुरुआत अपने घर से करें, तो ऐसा करना भी सही ही होगा. क्योकि इससे निवेश कुछ नहीं होगा लेकिन मुनाफा बहुत होगा.

  • सोशल मीडिया एक्सपर्ट

यदि आप सोशल मीडिया एक्सपर्ट हैं आपको इसके बारे में सारा ज्ञान हैं और आपके फॉलोवर्स भी अधिक हैं तो आपके लिए पैसे कमाने का यह सर्वोत्तम बिज़नेस आइडियाज है. क्योकि कई कंपनियों को अपने उत्पाद की ऑनलाइन या डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए ऐसे सोशल मीडिया एक्सपर्ट लोगों की आवश्यकता होती हैं, जो उनके लिए यह काम कर सकें. वे कंपनियां आपको इसके लिए हायर भी कर सकती हैं. यह काम वीकेंड पर करने के लिए बहुत अच्छा विकल्प प्रदान करता हैं. हालांकि आप चाहे तो इस व्यवसाय को साइड बिज़नेस के तौर पर सप्ताह के पूरे दिन भी कर सकते हैं. इससे आपको बहुत अच्छा लाभ मिल सकता है.

शून्य निवेश के साथ शुरू करें व्यवसाय और 50 हजार रूपये तक का मुनाफा प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • ग्राफिक डिजाइनिंग

यदि आप एक बहुत ही अच्छे कलाकार हैं और आपका दिमाग क्रिएटिव हैं. तो आप ग्राफिक्स डिजाइनिंग का व्यवसाय भी छुट्टियों के दिनों में शुरू कर सकते हैं. क्योकि इसमें काफी स्कोप भी हैं. दरअसल कुछ कंपनियां जोकि विभिन्न तरह के उत्पाद बनाती हैं, उसकी पैकेजिंग करते समय में उसके लेबल की डिजाइनिंग कराने की आवश्यकता होती हैं. ऐसे में वे कंपनियां ग्राफिक्स डिज़ाइन करने वाले आप जैसे कुछ लोगों से संपर्क करती हैं, जिसके बदले में कंपनियां आपको पासी भी देती हैं. इस तरह से उनकी इसमें मदद हो जाती हैं और आपकी अच्छी कमाई भी हो जाती है.

  • रियल एस्टेट सर्विसेज

लोगों को जब अपना घर या ऑफिस बनवाना होता हैं तो इसके लिए वे एक रियल एस्टेट एजेंट के पास जाते हैं. जोकि उनकी इस काम में मदद करते हैं कि उनके लिए घर या ऑफिस बनवाने के लिए कौन सी जमीन एवं अन्य चीजें उपयुक्त हैं. इसके बदले में उनसे रियल एस्टेट का काम करने वाले एजेंट्स कुछ प्रतिशत कमीशन लेते हैं. इस काम को यदि आप करने के बारे में सोच रहे हैं, तो सबसे पहली चीज की आपको इसमें पूरी तरह से प्रशिक्षित होना होगा. इसके बाद आप यह काम बिना किसी कंपनी के साथ जुड़कर खुद से भी अपने खाली वक्त में इस व्यवसाय को कर सकते हैं. 

इंटीरियर डेकोरेटर का व्यवसाय शुरू कर लोगों के घरों को बनाएं आकर्षक, और उनकी अच्छा खासा पैसा प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

इस तरह से आप अपने शनिवार एवं रविवार के दिन को इन व्यवसायों को शुरू करके बना सकते हैं उपयोगी, और इससे आपकी अतिरिक्त आमदनी भी हो जाएगी.  

एफएक्यू (FAQ’s)

Q : भारत में वीकेंड में कौन सा व्यवसाय शुरू करें ?

Ans : भारत में वीकेंड में बागबानी, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स रिपेयरिंग एवं ग्राफिक डिजाइनिंग जैसे कोई भी व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है.

Q : वीकेंड में सबसे सफल छोटा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : वीकेंड में सबसे सफल छोटा व्यवसाय वह हो सकता हैं जिसे आपको करने में अच्छा लगता हैं. अतः यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि आपको किस चीज में नॉलेज एवं पसंद अधिक हैं. उसके अनुसार सभी व्यवसाय सफल व्यवसाय ही होते हैं.

Q :  वीकेंड में किस व्यवसाय में सबसे ज्यादा लाभ मार्जिन है ?

Ans : वीकेंड में सोशल मीडिया एक्सपर्ट का व्यवसाय सबसे ज्यादा लाभ प्रदान कर सकता हैं.

Q : क्या वीकेंड में शुरू किये जाने वाले व्यवसाय में निवेश की आवश्यकता होती हैं ?

Ans : वैसे तो वीकेंड में ज्यादातर ऐसे व्यवसाय शुरू किये जाते हैं जिनमें निवेश की आवश्यकता नहीं होती हैं. लेकिन कुछ व्यवसाय में कुछ निवेश भी करना पड़ सकता हैं.  

Q : वीकेंड में शुरू किये जाने वाले व्यवसाय से कितना मुनाफा होगा ?

Ans : वीकेंड में शुरू किये जाने वाले व्यवसाय से आप 5 से 10 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. हालांकि आपके व्यवसाय की गति यह निश्चय कर सकती है कि आपको कितना मुनाफा होगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *