Home Blog Whatsapp से पैसे कैसे कमाए | How to Start Whatsapp Business in...

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए | How to Start Whatsapp Business in Hindi

Whatsapp से पैसे कैसे कमायें, तरीका (Whatsapp se Paise Kaise Kamaye, Earn Money, Group, Status  in Hindi)

स्मार्टफोन आज के समय में सभी के पास होते हैं जिसमें कुछ सोशल मीडिया एप्प जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, व्हाट्सअप, ट्विटर आदि होते हैं. इनका उपयोग हर कोई करता हैं, शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके पास स्मार्टफोन होने के बावजूद भी वह इसका उपयोग न करता हो. लेकिन क्या आप जानते हैं ये सोशल मीडिया न केवल आप मनोरंजन, दोस्तों से बातचीत और फोटो वीडियो आदि शेयर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, बल्कि इससे पैसे भी कमा सकते हैं. हम यहाँ बात कर रहे हैं Whatsapp की. जी हाँ Whatsapp में आप अपने दोस्तों से चैटिंग, वीडियो फोटो एवं ऑडियो शेयरिंग तो करते ही हैं, लेकिन इससे आप पैसे भी कमा सकते हैं. आप यह कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी आपको हम इस लेख में दे रहे हैं इसे अंत तक पढ़कर लाभ कमाइए.

whatsapp se paise kamayen

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आवश्यकताएं

Whatsapp हैं तो एक साधारण सा मैसेजिंग एप्प, लेकिन इसमें आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को मैसेज के साथ ही वीडियो, ऑडियो एवं फोटो भी भेज सकते हैं. इसके लिए जिस तरह से आपको स्मार्टफोन, इंटरनेट कनेक्शन एवं व्हाट्सएप्प ग्रुप की आवश्यकता होती हैं, ठीक इसी तरह से व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए भी आपको कोई कुछ चीजों की आवश्यकता नहीं हैं. ये तीनों चीजों का उपयोग करके आप पैसे भी कमा सकते हैं.

कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग के व्यवसाय की हैं काफी मांग, शुरू करके आप भी कमा सकते हैं मुनाफा.

Whatsapp से पैसे कमाने के आइडियाज  

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए सबसे जरुरी हैं आपके मोबाइल में कांटेक्ट लिस्ट बड़ी हो, क्योंकि जितने लोग आपके मोबाइल की कांटेक्ट लिस्ट में होंगे उतने में से अधिकतर लोग Whatsapp का इस्तेमाल तो करते ही होंगे. इसके साथ ही यदि आपके पास ज्यादा कॉन्टेक्ट्स नहीं हैं, तो आप Whatsapp में आपके कांटेक्ट को बढ़ाने के लिए विभिन्न Whatsapp ग्रुप का सहारा ले सकते हैं. उसमें से आपको बहुत सारे नंबर मिल जायेंगे. आपको उन्हें अपने फोन में ऐड करना हैं ताकि आपकी कांटेक्ट लिस्ट और बढ़ जाएँ. कुल मिला कर ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Whatsapp कांटेक्ट में होने चाहिये.     

Whatsapp ग्रुप से पैसे कैसे कमाने के विभिन्न तरीके  

Whatsapp से पैसे कमाना यानि व्हाट्सएप्प ग्रुप से पैसे कमाना ही है. क्योकि यही वह जगह से जहाँ आपको बहुत सारे मेम्बेर्स एक साथ मिल जायेंगे. यह हम सभी जानते हैं कि Whatsapp के एक ग्रुप में 256 लोग से ज्यादा नहीं हो सकते. लेकिन आपके Whatsapp ग्रुप में इतने लोग होना आवश्यक है. अब बात आती हैं कि आप इतने लोगों को कैसे इकठ्ठा करेंगे. तो इसकी भी टिप्स हम यहाँ आपको दे रहे हैं –

  • सर्वप्रथम आप दोस्तों एवं रिश्तेदारों से ये कहिये कि आप Whatsapp में एक ऐसा ग्रुप बनाने जा रहे हैं जिससे उसमें मौजूद सभी सदस्यों को फायदा मिलेगा. और साथ ही उनसे उनके कांटेक्ट के लोगों से यहीं कहने के लिए कहें.
  • इससे आपको दूसरे लोगों के नंबर्स मिल जायेंगे जिसे आप अपने कांटेक्ट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.
  • इसके अलावा सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट जोकि फेसबुक हैं इसमें आपकी बहुत मदद कर सकता है. यहाँ आपकी फ्रेंड्स लिस्ट बहुत बड़ी होती हैं आप उनमें से भी बहुत से लोगों को अपने Whatsapp ग्रुप में ऐड करवा सकते हैं.
  • इसी तरह से आप दूसरे सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे ट्विटर एवं इन्स्टाग्राम का भी सराहा लेकर अपनी कांटेक्ट लिस्ट बढ़ा सकते हैं.  
  • गूगल प्ले स्टोर में कुछ ऐसे एप्प होते हैं जिसमें आपको कुछ भुगतान करना होता है, उसमें से आपको कुछ केटेगरी के अनुसार सदस्य मिल सकते हैं.
  • अपने Whatsapp ग्रुप में कांटेक्ट लिस्ट को बढ़ाने के लिए आपको थोड़ा इन्तेजार करना पड़ सकता है. क्योंकि इतने सारे लोगों को इकठ्ठा करने में समय लग सकता है. लेकिन आपको कोशिश पूरी करनी होगी. 

ओला कैब के साथ बिज़नेस करके कमायें कम से कम 1 लाख रूपये प्रतिमाह.

whatsapp ग्रुप बन जाने के बाद विभिन्न तरीकों से पैसे कमायें जा सकते हैं जोकि इस प्रकार हैं –

Back

10. लिंक या यूआरएल शोर्टेनिंग सर्विस का इस्तेमाल करके

यह बहुत ही आसान तरीका है इसमें आपको कुछ ऐसे पोपुलर वेबसाइट की लिंक को छोटा करना है यह आप लिंक शोर्टेनिंग सर्विस का उपयोग करके कर सकते हैं. जब आप लिंक को छोटी कर देते हैं तो इसके बाद आपको इसे साझा करना पड़ता है. जितने लोग उस लिंक पर क्लिक करते हैं उस क्लिक के अनुसार आपको पैसे मिलते जाते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी सी जानकारी जुटाना होगी कि कौन सी वेबसाइट वायरल एवं पॉपुलर हैं जिसे ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. आप इसके लिए वायरल वीडियोस, कूल फोटोस और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स जैसे यूआरएल या लिंक्स का उपयोग कर सकते हैं. अच्छे कंटेंट वाली वेबसाइट होंगी तो आपको फायदा ज्यादा मिलेगा. क्योकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस पर क्लिक करेंगे. यूआरएल शोर्ट करने वाली कुछ वेबसाइट हैं –

  • Adf.ly
  • shorte.st
  • Linkshrink.Net
  • ouo.io
  • Short.am
  • Linkbucks.com
Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें |...

0
अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, विधि, निवेश, लाभ, लाइसेंस (Ginger Garlic Paste...