Whatsapp से पैसे कैसे कमाए | How to Start Whatsapp Business in Hindi

Whatsapp से पैसे कैसे कमायें, तरीका (Whatsapp se Paise Kaise Kamaye, Earn Money, Group, Status  in Hindi)

स्मार्टफोन आज के समय में सभी के पास होते हैं जिसमें कुछ सोशल मीडिया एप्प जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, व्हाट्सअप, ट्विटर आदि होते हैं. इनका उपयोग हर कोई करता हैं, शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके पास स्मार्टफोन होने के बावजूद भी वह इसका उपयोग न करता हो. लेकिन क्या आप जानते हैं ये सोशल मीडिया न केवल आप मनोरंजन, दोस्तों से बातचीत और फोटो वीडियो आदि शेयर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, बल्कि इससे पैसे भी कमा सकते हैं. हम यहाँ बात कर रहे हैं Whatsapp की. जी हाँ Whatsapp में आप अपने दोस्तों से चैटिंग, वीडियो फोटो एवं ऑडियो शेयरिंग तो करते ही हैं, लेकिन इससे आप पैसे भी कमा सकते हैं. आप यह कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी आपको हम इस लेख में दे रहे हैं इसे अंत तक पढ़कर लाभ कमाइए.

whatsapp se paise kamayen

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आवश्यकताएं

Whatsapp हैं तो एक साधारण सा मैसेजिंग एप्प, लेकिन इसमें आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को मैसेज के साथ ही वीडियो, ऑडियो एवं फोटो भी भेज सकते हैं. इसके लिए जिस तरह से आपको स्मार्टफोन, इंटरनेट कनेक्शन एवं व्हाट्सएप्प ग्रुप की आवश्यकता होती हैं, ठीक इसी तरह से व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए भी आपको कोई कुछ चीजों की आवश्यकता नहीं हैं. ये तीनों चीजों का उपयोग करके आप पैसे भी कमा सकते हैं.

कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग के व्यवसाय की हैं काफी मांग, शुरू करके आप भी कमा सकते हैं मुनाफा.

Whatsapp से पैसे कमाने के आइडियाज  

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए सबसे जरुरी हैं आपके मोबाइल में कांटेक्ट लिस्ट बड़ी हो, क्योंकि जितने लोग आपके मोबाइल की कांटेक्ट लिस्ट में होंगे उतने में से अधिकतर लोग Whatsapp का इस्तेमाल तो करते ही होंगे. इसके साथ ही यदि आपके पास ज्यादा कॉन्टेक्ट्स नहीं हैं, तो आप Whatsapp में आपके कांटेक्ट को बढ़ाने के लिए विभिन्न Whatsapp ग्रुप का सहारा ले सकते हैं. उसमें से आपको बहुत सारे नंबर मिल जायेंगे. आपको उन्हें अपने फोन में ऐड करना हैं ताकि आपकी कांटेक्ट लिस्ट और बढ़ जाएँ. कुल मिला कर ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Whatsapp कांटेक्ट में होने चाहिये.     

Whatsapp ग्रुप से पैसे कैसे कमाने के विभिन्न तरीके  

Whatsapp से पैसे कमाना यानि व्हाट्सएप्प ग्रुप से पैसे कमाना ही है. क्योकि यही वह जगह से जहाँ आपको बहुत सारे मेम्बेर्स एक साथ मिल जायेंगे. यह हम सभी जानते हैं कि Whatsapp के एक ग्रुप में 256 लोग से ज्यादा नहीं हो सकते. लेकिन आपके Whatsapp ग्रुप में इतने लोग होना आवश्यक है. अब बात आती हैं कि आप इतने लोगों को कैसे इकठ्ठा करेंगे. तो इसकी भी टिप्स हम यहाँ आपको दे रहे हैं –

  • सर्वप्रथम आप दोस्तों एवं रिश्तेदारों से ये कहिये कि आप Whatsapp में एक ऐसा ग्रुप बनाने जा रहे हैं जिससे उसमें मौजूद सभी सदस्यों को फायदा मिलेगा. और साथ ही उनसे उनके कांटेक्ट के लोगों से यहीं कहने के लिए कहें.
  • इससे आपको दूसरे लोगों के नंबर्स मिल जायेंगे जिसे आप अपने कांटेक्ट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.
  • इसके अलावा सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट जोकि फेसबुक हैं इसमें आपकी बहुत मदद कर सकता है. यहाँ आपकी फ्रेंड्स लिस्ट बहुत बड़ी होती हैं आप उनमें से भी बहुत से लोगों को अपने Whatsapp ग्रुप में ऐड करवा सकते हैं.
  • इसी तरह से आप दूसरे सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे ट्विटर एवं इन्स्टाग्राम का भी सराहा लेकर अपनी कांटेक्ट लिस्ट बढ़ा सकते हैं.  
  • गूगल प्ले स्टोर में कुछ ऐसे एप्प होते हैं जिसमें आपको कुछ भुगतान करना होता है, उसमें से आपको कुछ केटेगरी के अनुसार सदस्य मिल सकते हैं.
  • अपने Whatsapp ग्रुप में कांटेक्ट लिस्ट को बढ़ाने के लिए आपको थोड़ा इन्तेजार करना पड़ सकता है. क्योंकि इतने सारे लोगों को इकठ्ठा करने में समय लग सकता है. लेकिन आपको कोशिश पूरी करनी होगी. 

ओला कैब के साथ बिज़नेस करके कमायें कम से कम 1 लाख रूपये प्रतिमाह.

whatsapp ग्रुप बन जाने के बाद विभिन्न तरीकों से पैसे कमायें जा सकते हैं जोकि इस प्रकार हैं –

लिंक या यूआरएल शोर्टेनिंग सर्विस का इस्तेमाल करके

यह बहुत ही आसान तरीका है इसमें आपको कुछ ऐसे पोपुलर वेबसाइट की लिंक को छोटा करना है यह आप लिंक शोर्टेनिंग सर्विस का उपयोग करके कर सकते हैं. जब आप लिंक को छोटी कर देते हैं तो इसके बाद आपको इसे साझा करना पड़ता है. जितने लोग उस लिंक पर क्लिक करते हैं उस क्लिक के अनुसार आपको पैसे मिलते जाते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी सी जानकारी जुटाना होगी कि कौन सी वेबसाइट वायरल एवं पॉपुलर हैं जिसे ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. आप इसके लिए वायरल वीडियोस, कूल फोटोस और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स जैसे यूआरएल या लिंक्स का उपयोग कर सकते हैं. अच्छे कंटेंट वाली वेबसाइट होंगी तो आपको फायदा ज्यादा मिलेगा. क्योकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस पर क्लिक करेंगे. यूआरएल शोर्ट करने वाली कुछ वेबसाइट हैं –

  • Adf.ly
  • shorte.st
  • Linkshrink.Net
  • ouo.io
  • Short.am
  • Linkbucks.com

एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से      

एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से भी कमाई कर सकते हैं, इसमें आपको दूसरों के प्रोडक्ट का प्रचार करना होता है, जिसके बदले में वे आपको कमीशन के रूप में पैसे देते हैं. इसलिए आपको एफिलिएट नेटवर्क पर अकाउंट बनाना होगा, और उनके प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करना होगा. प्रमोशन करने के लिए आपको प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को अपने Whatsapp ग्रुप पर साझा करना होगा. इसके लिए ध्यान रहे कि आप ऐसे प्रोडक्ट्स की एफिलिएट लिंक को शेयर करें जिनमें लोगों को इंटरेस्ट हो. जैसे यदि आपका ग्रुप खेल से संबंधित हैं तो आप खेल से संबंधित प्रोडक्ट्स की लिंक को शेयर करें. कुछ एफिलिएट नेटवर्क इस प्रकार हैं –

फ्लिप्कार्ट एफिलिएट अकाउंट बनाकर आप भी कमा सकते हैं लाखों रूपये, चाहिए होगा सिर्फ एक स्मार्ट फोन.

पीपीडी नेटवर्क्स से

पीपीडी का पूरा नाम हैं पे पर डाउनलोड. जब आप किसी फाइल को किसी के साथ शेयर करते हैं तो उसे जो लोग डाउनलोड करते हैं उससे आपको पैसों की प्राप्ति होती है. इसे आप अपनी वेबसाइट में अपलोड कर सकते हैं जहाँ से लोग इसे डाउनलोड कर सकेंगे. OpenLoad.co एक ऐसा पीपीडी नेटवर्क है, जोकि सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. इसमें आपको केवल कोई फाइल जैसे वीडियो, ऑडियो, फोटो सोंग्स या फिर सॉफ्टवेयर को इस वेबसाइट में अपलोड करना हैं और इसकी लिंक को अपने Whatsapp ग्रुप में शेयर करना है. इसके बाद लोगों को उसे डाउनलोड करने के लिए कहना है. कुछ अन्य पीपीडी नेटवर्क्स साइट्स हैं –

  • UsersCloud
  • UploadOcean
  • Daily Uploads
  • Uploads.to
  • ShareCash

यूट्यूब चैनल्स का प्रमोशन करके

आपने कई बार देखा होगा कि Whatsapp पर आप यूट्यूब के वीडियो देखते हैं. ऐसा तब होता हैं जब खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर उसमे वीडियो अपलोड करने वाले लोग अपने वीडियो को लोगों के साथ शेयर करते हैं. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देखें और उन्हें इससे फायदा हो. क्योकि जब लोग उस यूट्यूब लिंक पर क्लिक करते हैं तो उससे उनके व्यू बढ़ते हैं, रैंकिंग भी ऊपर आती हैं, और उस पर आने वाले एड्स से भी उनकी कमाई होती है. इसलिए यदि आपका यूट्यूब चैनल हैं, तो आप अपने वीडियोस को अपलोड करने के बाद उसे Whatsapp ग्रुप के जरिये एक साथ बहुत सारे लोगों के साथ शेयर करके कमाई कर सकते हैं.

घर बैठे शुरू करें फ्रीलैंसिंग का बिज़नेस, कमा सकते हैं 10 हजार रूपये प्रतिमाह.

वेबसाइट का प्रमोशन करके

इसी तरह से आप अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करके भी पैसा कमाया जा सकता हैं. वेबसाइट्स पर अपने पेज या पोस्ट को पब्लिश करने के बाद आप उसकी लिंक को लोगों के साथ शेयर करके उनसे उस पर क्लिक करने को कह सकते हैं. जिससे आपको फायदा मिलेगा. यदि आपकी वेबसाइट का कंटेंट लेटेस्ट न्यूज़ रिलेटेड हो तो ज्यादा से ज्यादा लोग उस पर क्लिक करना पसंद करेंगे. इसलिए आपको कंटेंट बेहतर बनाना होगा.  

पेड प्रमोशन करके

आप चाहे तो दूसरों से पैसे लेकर उनके कंटेंट, वेबसाइट पेज या पोस्ट की लिंक एवं यूट्यूब वीडियोस को भी प्रोमोट कर सकते हैं. क्योकि बहुत से लोगों के व्हाट्सग्रुप में ज्यादा लोग नहीं होने के कारण वे लोग दूसरों को पैसे देकर भी अपना प्रमोशन कराते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग भी होती हैं कई तरीकों की, सभी तरीकों की मार्केटिंग में है अच्छा पैसे कमाने का अवसर, आप भी शुरू कर उठा सकते हैं इसका लाभ.

अपने प्रोडक्ट या सर्विस को Whatsapp पर बेचकर

आप अपने शॉप के या अपने बनायें हुए प्रोडक्ट्स या सर्विस को आप Whatsapp पर लोगों के साथ साझा कर सकते हैं. इसे आप अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के तौर पर नहीं बल्कि किसी अन्य कारण ऐसे ही साझा करें, ताकि आपके दोस्तों को ऐसा न लगे कि आप वह प्रोडक्ट या सर्विस बेचना चाहते हैं. क्योकि यदि लोगों को लगेगा कि अपना प्रमोशन करने के लिए यह कर रहे हैं तो वे इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे.

Whatsapp स्टेटस के जरिये

आप अपने Whatsapp स्टेटस का इस्तेमाल भी पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए हम आपको कुछ अन्य टिप्स दे रहे हैं. जैसे कि आप whatstatus.com वेबसाइट का इस्तेमाल करें, इसमें आपको अपनी कुछ जानकारी देकर अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा. इसके बाद आप इसमें लॉग इन करें. इसके बाद आपको यहां 60 कुछ केटेगरी मिलेंगी. उनमें से आपको एक केटेगरी का चुनाव करना हैं जिसमें आप स्टेटस लिखना चाहते हैं. इसके बाद आपको स्टेटस लिखना होगा जोकि कहीं से कॉपी किया हुआ न होकर एकदम यूनिक होना चाहिए. इसे डालने के बाद आपको इसे अप्प्रूव करना होगा. शुरुआत आपको 2 स्टेटस के साथ करनी होगी, इसके बाद आप इसे बढ़ाते जाएँ. आपको इसके 1 रूपये प्रति स्टेटस पैसे मिलेंगे. यह आपको बहुत कम लग रहे होंगे, लेकिन यह बढ़ भी सकते हैं. जी हाँ जब आपने 200 स्टेटस लिख कर उसमें अप्प्रूव करा लिए तो इसके बाद से आपको 2 रूपये प्रति स्टेटस मिलना शुरू हो जायेगा. पैसों के भुगतान के लिए न्यूनतम स्टेटस 100 होने आवश्यक है यदि इससे कम हैं तो आपकी पेमेंट अगले महीने में होगी. याद रहे आपका स्टेटस यूनिक होना चाहिए तभी वह अप्प्रूव होगा और तभी आपको पैसे मिलेंगे.

घर बैठे शुरू कर सकते हैं डाटा एंट्री का बिज़नेस, बिना निवेश की होती हैं 20 हजार रूपये की कमाई प्रतिमाह.

ऑनलाइन पढ़ाकर

आप लोगों को ऑनलाइन टीचिंग करके भी अपनी आमदनी कर सकते हैं. इसके लिए आपके किसी विशेष विषय में ज्ञान होना आवश्यक है. इसके बिना आप लोगों को क्या पढ़ाएंगे. आपको अपने इसी ज्ञान को अपने Whatsapp ग्रुप में लोगों के साथ शेयर करना होगा. आप इसके लिए उनसे चार्ज भी कर सकते हैं. यदि लोगों को आपका ज्ञान देना अच्छा लगेगा, तो वे आपको इसके लिए भुगतान करने के लिए तैयार हो जायेंगे और आपकी अर्निंग भी हो जायेगी.

एप्प लिंक्स और प्रोमो कोड से

गूगल प्लेस्टोर में आजकल बहुत से एप्प बनाकर पैसे कमाने का काम लोग कर रहे हैं. लेकिन उसका प्रमोशन करने के लिए लोगों को सदस्यों की आवश्यकता होती हैं. यदि आपके पास Whatsapp ग्रुप पर ज्यादा सदस्य हैं, तो आप उनसे उस एप्प की लिंक या उसकी वेबसाइट का प्रोमो कोड लेकर लोगों को साझा कर सकते हैं. इसके बदले में एप्प का ओनर आपको पैसे देता है. और आपकी इसके माध्यम से अर्निंग हो जाती हैं.

फ्री में Mobile App बनाकर आप भी कर सकते हैं हर महीने लाखों की कमाई.

तो ये थे व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के कुछ आसान से बेसिक तरीके, जिसकी मदद से केवल अपना स्मार्टफोन का उपयोग करके आप घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

FAQ’s

Q : Whatsapp से पैसे कैसे कमायें ?

Ans : Whatsapp में विभिन वेबसाइट्स, यूट्यूब चैनल, विभिन्न प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेज का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं.

Q : Whatsapp से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा हैं ?

Ans : Whatsapp ग्रुप बनाकर उसमें सभी चीजें शेयर करके पैसे कमाना.

Q : Whatsapp से पैसे कमाने का आसान तरीके कौन – कौन से हैं ?

Ans : यूट्यूब एवं वेबसाइट की लिंक शेयर करना सबसे आसान है.

Q : Whatsapp से कितनी कमाई हो सकती हैं ?

Ans : यह आपके ऊपर हैं कि आप कौन सा विकल्प चुन रहे हैं और उसका प्रमोशन कितना हुआ है एवं कितने लोगों ने उस पर क्लिक्स किये हैं.

Q : Whatsapp स्टेटस के माध्यम से कितनी कमाई हो सकती हैं ?

Ans : Whatsapp स्टेटस से आप 1 रूपये प्रति स्टेटस से शुरुआत करके कितनी भी कमाई कर सकते हैं. हालांकि 200 के ऊपर स्टेटस पहुँचने पर यह बढ़ कर 2 रूपये प्रति स्टेटस हो जाता है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *