महिलाएं घर बैठे बोर हो रही हैं तो शुरू करें ये घरेलू बिज़नेस, होगी तगड़ी कमाई

महिलाएं जिन्हें हर फील्ड में आदमियों से कम आंका जाता है लेकिन अपनी खूबी की वजह से महिलाएं हर काम में आगे निकलने का प्रयास करती हैं और सफल भी होती हैं. केवल महिलाएं ही हैं जो घर के साथ-साथ ऑफिस और अपनी जॉब आसानी से संभाल सकते हैं. बहुत सी महिलाएं ऐसी होती हैं जो अपने जीवन में बहुत कुछ करना चाहती हैं परंतु कुछ बंदिशो की वजह से घर से नहीं निकल पाती है. आज हम ऐसी ही महिलाओं के लिए कमाल की पोस्ट लेकर आए हैं जिसमें हम बताने जा रहे हैं कि वह महिलाएं अपने जीवन के सारे सपने घर बैठकर भी पूरा कर सकते हैं. और घर बैठे अपनी लाखों की कमाई भी कर सकते हैं.

business ideas for housewife

महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस आइडिया (Business Ideas for Housewives)

भोजन ब्लॉग शुरू करें :

खाना बनाने के मामले में आज भी महिलाओं को कोई मात नहीं दे सकता है. ऐसे में यदि आप भी खाना बनाने की शौकीन है और खाना बनाने में माहिर हैं तो आप खुद का एक भोजन ब्लॉग घर बैठे आरंभ कर सकती हैं. जिसके लिए आपको ज्यादा सामान की जरूरत भी नहीं पड़ेगी बस आपको अपनी कलात्मक और स्वादिष्ट व्यंजनों की पूरी रेसिपी विस्तार पूर्वक अपने ब्लॉग पर लिखकर पिक्चर्स के साथ पोस्ट करनी होगी. आप आसानी से अपनी पोस्ट लोगों के बीच शेयर कर सकते हैं वह आपकी पोस्ट को पढ़ेंगे और यदि उन्हें पसंद आती है तो वह भी उसे शेयर कर सकते हैं जिससे आपको धीरे-धीरे बहुत सारे पाठक अपने ब्लॉग के लिए मिल जाते हैं.

महिलाओं के घर बैठे शुरू किये जाने वाले बिज़नेस आइडियाज हैं बड़े कमाल के, जानें कौन से हैं ये व्यवसाय

ऑनलाइन सर्वेक्षण :-

यदि आप विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों के बारे में विचार विमर्श करते हैं और जानने के लिए जिज्ञासु हैं, तो आप ऐसे बहुत से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ढूंढ सकते हैं जो सर्वेक्षण के लिए विभिन्न विशेषज्ञों को काम देते हैं. आप अपने विचारों से उन लोगों की मदद भी कर सकते हैं और उनकी मदद के बदले आप खुद की आमदनी भी प्राप्त कर सकते हैं. घर बैठे कमाई का सबसे आसान तरीका महिलाओं के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण जॉब है.

एफिलिएट मार्केटिंग :-

यदि आपको सोशल मीडिया पर अपना समय व्यतीत करना अच्छा लगता है और आप उसके जरिए कमाई भी करना चाहती हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ बहुत सरल है जहां पर आपको कुछ कंपनी और ब्रांड के प्रोडक्ट से जुड़कर उन प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया के जरिए बेचकर कुछ कमीशन कमाई जा सकती है. यह काम बेहद सरल है और इसमें मार्जन भी अच्छा होता है.

डिजिटल मार्केटिंग करके घर बैठे कमायें हजारों ही नहीं बल्कि लाखों रूपये.

ब्लॉग राइटिंग :-

कुछ महिलाओं को लिखने का बहुत ज्यादा शौक होता है ऐसे में वह यदि चाहें तो अपने लेखन के जरिए काफी सारी कमाई भी कर सकती हैं. यदि आप चाहे तो खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर स्वयं अपने लेखन वहां पर पोस्ट करके भी कमाई कर सकती है अन्यथा ऐसी बहुत सी कंपनी है जो ब्लॉग राइटर अप्वॉइंट करते हैं और उन्हें सैलरी देते हैं.

अगरबत्ती व्यवसाय :-

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय उन लोगों के लिए बेहद सरल और आसान है जिन्हें पढ़ाई लिखाई में ज्यादा रुचि नहीं है और घर बैठे कुछ कमाई करना चाहती हैं. तो वे कुछ समय प्रशिक्षण लेने के बाद अपना खुद का अगरबत्ती व्यवसाय प्रारंभ कर सकती हैं. इस व्यवसाय में लागत कम है और मेहनत भी कम है लेकिन कमाई अच्छी हो जाती है.

कपूर बनाने के लिए इस विधि को अपनाएं, इससे उनकी अच्छी आमदनी होगी.

कैंडल बनाने का व्यवसाय :-

यदि आप कुछ क्रिएटिव करना चाहती हैं और घर बैठे अपनी क्रिएटिविटी के जरिए कमाई भी करना चाहती हैं तो आप आसानी से मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय भी प्रारंभ कर सकते हैं. आज के समय में कैंडल्स सब को बेहद पसंद आती है और हर छोटे-छोटे उत्सव और त्योहार में कैंडल का उपयोग भी किया जाता है. ऐसे में आप खुद घर बैठे कैंडल बनाकर उन्हें सप्लाई भी कर सकती हैं और ऑनलाइन भी बेच सकती हैं.

चॉकलेट बनाना :-

चॉकलेट से आजकल बच्चे ही नहीं बल्कि बूढ़े भी खुश हो जाते हैं. वैसे तो बाजार में बहुत तरह की चॉकलेट आपको मिल जाएंगी, परंतु यदि आप कुछ अलग बनाना चाहती हैं और चॉकलेट से जुड़े व्यंजनों को बनाना जानती भी है तो आप विभिन्न प्रकार की चॉकलेट्स का निर्माण करके आसानी से उन्हें बाजार में बेच सकती हैं या खुद की दुकान भी शुरू करके पैसा कमा सकते हैं.

घर पर आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय करके भी आप कमा सकती हैं अच्छी खासी रकम.

बेकरी आइटम्स बनाना :-

आज के समय में बेकरी से जुड़े आइटम आसानी से कहीं पर भी मिल जाते हैं, परंतु यदि उनमें स्वाद ना हो तो उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित करना मुश्किल हो जाता है. बेकरी आइटम्स में मुख्य रूप से नमकीन, बिस्कुट, केक, कुकीज, पेस्ट्री और बहुत से अलग-अलग स्वादिष्ट व्यंजन शामिल किए जाते हैं. यदि आपको यह सब बनाने का शौक है और आप कहीं ज्यादा स्वादिष्ट तरीके से इन सभी प्रोडक्ट को बनाना जानती हैं, तो आप तुरंत घर बैठे ऐसे प्रोडक्ट बनाकर सप्लाई कर सकते हैं और चाहे तो ऑनलाइन भी बेच सकती हैं. आप चाहें तो इन प्रोडक्ट को बनाकर घर बैठे अपनी बेकरी खोल भी सकते हैं.

आम पापड़ बनाने का व्यवसाय है काफी मुनाफे वाला घर बैठे शुरू करें ये व्यवसाय.

यूट्यूब वीडियोस के जरिये पैसा :-

यूट्यूब पर आपने बहुत सारी वीडियो तो देखी होंगी लेकिन आपके अंदर कौन सी कला छुपी है जिसे आप दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं. उस कला को खोजिए और उसकी वीडियो बनाकर यदि आप यूट्यूब पर अपलोड करते हैं तो उसके बदले आपको बहुत सारे दर्शक मिल जाते हैं. जैसे-जैसे यूट्यूब पर दर्शकों की संख्या बढ़ती जाएगी आपको अपने यूट्यूब चैनल से पैसों की प्राप्ति होने लगेगी.

फ्रीलांसर :-

कोरोनावायरस की वजह से लोगों को घर बैठकर काम करने की आदत हो गई है. हालांकि वे काफी परेशान भी हुए हैं लेकिन घर पर बैठकर बहुत सारे काम आज के समय में किए जा रहे हैं. बहुत सी ऐसी कंपनी है जो घर बैठे लोगों को फ्रीलांसर के तौर पर जॉब दे रहे हैं. उनसे अपना काम करवाते हैं और उनके बदले उन्हें पैसा दिया जाता है. यदि आप भी अपनी पढ़ाई लिखाई अथवा अपनी कलात्मक सोच का सही इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप भी एक फ्रीलांसर के तौर पर किसी भी कंपनी के साथ जुड़ कर कमाई कर सकते हैं.

डेटा एंट्री का व्यवसाय है घर बैठे काफी लाभ प्रदान करने वाला, शुरू करें व्यवसाय

तो ये थे महिलाओं के लिए कुछ अपने घर से ही शुरू किये जाने वाले बिज़नेस आइडियाज, जिसे महिलाएं घर से शुरू करके अच्छा लाभ प्राप्त कर सकती हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *