महिलाएं कम लागत में शुरू करें ये 5 बिजनेस, घर बैठे होगी बंपर कमाई

महिलाओं के लिए व्यवसाय, घरेलू, लोन, योजना (Business Ideas for Women, Housewives, ladies, Low Investment, Simple, Side, Plan India in Hindi)

पहले के समय में महिलाएं अपने पति या फिर अपने परिवार के मुखिया पर निर्भर रहती थी. किन्तु आज का समय ऐसा हैं जब वे भी आत्मनिर्भर बन रही हैं. अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए खुद पैसे कमाने के रास्ते खोज रही हैं. किन्तु कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो अपने शौक के कारण भी बिज़नेस करती हैं. इन्हीं सब महिलाओं की मदद करने के लिए ही आज हम इस लेख को लेकर प्रस्तुत हुए हैं. इस लेख में हम महिलाओं के द्वारा शुरू किये जाने वाले कुछ व्यवसाय की जानकारी दे रहे हैं. जिन्हें महिलाएं शुरू करके पैसा कमा सकती हैं.

business-ideas-for-women hindi

महिलाओं द्वारा शुरू किये जाने वाले कुछ व्यवसाय (Women Business Ideas)   

महिलाएं जो कि खुद का बिज़नेस करके पैसा कमानी चाहती हैं, उनके लिए कुछ ideas इस प्रकार हैं –

  • चपाती या फिर रोटी बनाने का व्यवसाय :-

आज हमारा देश विकासशील देशों में गिना जाता है, तो ऐसे में लोग अपने घरों से दूर रहकर अपने कार्यों को करने में निपुण रहते हैं. अपने घरों से दूर रहने की वजह से ऐसे वर्कर्स को समय पर और एक पौष्टिक खाना नहीं मिल पाता है, उनके पास खाना बनाने का समय नहीं होता है. ऐसे में वे खाना बनाने वाली बाइयों की मांग करते हैं. इसलिए आज के समय में रोटी या चपाती का व्यवसाय बहुत ही अच्छा चल रहा है. बस आपको ऐसे क्षेत्र में इस व्यवसाय को शुरू करना है, जहां पर लोग अपने घरों से दूर रहकर अपने कार्यों को करते हैं और उनके पास स्वयं से खाना बनाने का समय ही नहीं रहता. यह व्यवसाय टिफिन सर्विस के व्यवसाय की तरह हैं लेकिन इसमें महिलाएं खुद जाकर खाना बनाती है. इस व्यवसाय को करने के लिए आपको किसी बड़े कार्यक्षेत्र की भी जरूरत नहीं पड़ती है और ना ही किसी भी बड़े प्रकार का निवेश करना है. रोटी या चपाती बनाने के व्यवसाय से भी आप एक अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं.

घर बैठे महिलाएं अपना व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं तो कुछ बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • आलू चिप्स बनाने का व्यवसाय :-

आलू अनेकों सब्जियों में से एक ऐसी सब्जी है, जिसका बिना प्रयोग किए हुए किसी भी स्वादिष्ट सब्जी को एक अच्छा स्वाद प्रदान नहीं किया जा सकता है. अगर हम आलू चिप्स के व्यवसाय की बात करें, तो यह व्यवसाय बहुत ही अच्छा व्यवसाय है, क्योंकि हमारे देश में आलू 12 महीने उपलब्ध रहता है. हमारे देश में लोग आलू के चिप्स को खाना बेहद पसंद करते हैं, क्योंकि यह एक स्वादिष्ट व्यंजन होता है. आलू के चिप्स का प्रयोग लोग धार्मिक व्रतों में और इसके अतिरिक्त अन्य सामान दिनों पर भी इसे लोग खाना बेहद पसंद करते हैं. आलू चिप्स आप अपने घर पर बनाकर इसके पैकेट थोक बाजार में सप्लाई कर सकते हैं या फिर लोगों के घरों में भी देकर उनके पैसे कमा सकते हैं. महिलाओं के लिए यह व्यवसाय शुरू करना बेहतर हो सकता हैं क्योकि इसके लिए उन्हें कुछ ज्यादा बड़ा निवेश करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है. और इसके अतिरिक्त 12 महीने यह डिमांड में भी रहता है.

  • चिक्की और लड्डू बनाने का व्यवसाय :-

हमारे देश में अक्सर लोग चिक्की और लड्डू जैसी स्वादिष्ट मिठाइयां खाना बेहद पसंद करते हैं. इतना ही नहीं हमारे देश में ऐसी मिठाइयों की मांग प्रत्येक राज्यों में काफी रहती हैं. ऐसे में आप चिक्की और लड्डू के व्यवसाय को भी अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं. इसमें कुछ आपको कच्चा माल लगता है जैसे कि :- मूंगफली, गुड़, चीनी, नारियल राजगीरा, तेल, मुरमुरे, लाई और चना आदि. यह सभी चीजें आपको आपके नजदीकी मार्केट में ही मिल जाएंगे, और इनका दाम भी ज्यादा महंगा नहीं होता है. इसीलिए आप इस व्यवसाय को भी बड़ी ही कम निवेश में घर से शुरू कर सकते हैं और जैसा कि इसकी मांग है, तो इसे आप अच्छे से पैकिंग करके अन्य राज्यों में भी बेच सकते हैं. इस कार्य में भी महिलाएं बेहतर प्रदर्शन कर अच्छा पैसा कमाने में सफल हो सकती हैं.

महिलाएं घर से डिज़ाइनर केक बनाने का व्यवसाय शुरू कर लॉकडाउन पीरियड में कमा सकती हैं लाखों रूपये जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • आम पापड़ बनाने का व्यवसाय :-

आम पापड़ जिसे अमावट भी कहा जाता है. यह एक ऐसी स्वादिष्ट खाने वाली चीज है, जिसे हमारे देश में अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं. यह एक ऐसी अनोखी रेसिपी है, जो खाने के बाद कोई भी इसका स्वाद नहीं भूलता है. इसे यदि महिलाएं व्यापार के रूप में भी शुरू करती हैं तो उन्हें कगी फायदा हो सकता है. क्योंकि यह एक कम जोखिम वाले व्यवसाय में से एक है. यह कम जोखिम वाला व्यवसाय इसलिए है, क्योंकि इसकी मांग अधिक है और इसमें आपको ज्यादा लागत भी नहीं लगानी पड़ती है. इसको शुरू करने के लिए आपको बस कुछ कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी और वह भी आपको आपके नजदीकी बाजार में सस्ते दामों पर मिल जाएंगे. आम पापड़ बनाने के व्यवसाय को आप अपने घर से ही शुरू करके एक अच्छा मुनाफा कमाने का जरिया बना सकते हैं. यह आम से बना हुआ ही पापड़ होता है और लगभग इसे हर उम्र के लोग खाने में बेहद पसंद करते हैं. लिहाजा इस दृष्टिकोण से यह व्यापार आपके लिए काफी ज्यादा मुनाफे दार सिद्ध हो सकता है.

  • घर के मसाले बनाने का व्यवसाय :-

यदि हम मसालों की बात करें तो बहुत पुराने मसाले के विक्रेता एमडीएच के बारे में तो लगभग सभी ने सुना होगा. इस कंपनी ने भी एक छोटे स्तर से मसालों के उत्पादन का व्यवसाय शुरू किया था और आज या कंपनी लाखों-करोड़ों रुपए का प्रॉफिट कमा आ रही है. यदि आपको स्वाददार घर के मसालें बनाने का शौक हैं तो आप भी घर के मसालों का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और इसकी मांग भी किराना की दुकानों और अन्य क्षेत्रों में भी अधिक रहती है. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की बड़ी कंपनी को शुरू करने की जरूरत नहीं है, आप इसे एक छोटे स्तर पर घर से भी शुरू कर सकते हैं. पचाला ही एक ऐसी वस्तु है, जो किसी भी खाने को एक अच्छा स्वाद प्रदान करती है और यही कारण है, कि इस व्यवसाय की भी डिमांड आज के समय में बहुत है. इसमें बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती हैं. आप अपनी सुविधा अनुसार भी इसे शुरू करके एक बिजनेस का रूप दे सकते हैं.

ज्यादा फायदा पाना चाहते हैं तो इन व्यवसायों को करना अच्छा विकल्प हैं, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

इस तरह ये सभी व्यवसाय महिलाओं द्वारा शुरू किये जाने वाले व्यवसाय हैं, जिससे वे पैसा कमाने में सक्षम हो सकती हैं. हालांकि आज के समय में महिलाओं एवं पुरुषों के काम अलग – अलग नहीं होते हैं वे सब काम कर सकते हैं जो एक महिला कर सकती हैं और महिलाएं भी वे सब काम कर सकती हैं जो कि एक पुरुष कर सकता है. इसलिए ये व्यवसाय किसी के भी द्वारा शुरू किये जा सकते हैं.

एफएक्यू (FAQ’s)

Q : शहर में रहने वाली गरीब महिलाओं के लिए कौन से व्यवसाय सबसे अच्छे हैं ?

Ans : शहर में रहने वाली गरीब महिलाओं के लिए रोटी या टिफिन सर्विस का व्यवसाय सबसे अच्छा व्यवसाय है.

Q : ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलायेन कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकती हैं ?

Ans : ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाएं अपने हुनर के अनुसार कोई भी व्यवसाय शुरू कर लाभ कमा सकती हैं.

Q : घरेलू महिलाओं द्वारा शुरू किये जाने वाले व्यवसाय कौन से हैं ?

Ans : घरेलू महिलाओं द्वारा शूर किये जाने वाले व्यवसाय में कुछ ऑनलाइन व्यवसाय करना काफी लाभदायक हो सकता है.

Q : महिलाएं अपने घर से कौन से व्यवसाय शुरू कर सकती हैं ?

Ans : महिलाएं अपने घर से आचार पापड़ बनाने का व्यवसाय, मसालें बनाने का व्यवसाय, हाथ से बनी चीजों का व्यवसाय आदि इसी तरह के कई व्यवसाय शुरू कर सकती हैं.

Q : महिलाएं एक छोटा व्यवसाय कैसे शुरू कर सकती हैं ?

Ans : एक छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए महिलाओं को ऐसा व्यवसाय का चयन करना होगा जिसे करने में वे माहिर हैं. क्योकि उस कार्य को अच्छा करके ही वे अच्छा पैसा कमा सकती हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *