घरेलू महिलाओं के लिए साइड बिजनेस आइडिया | Side Business Ideas for Women in Hindi

महिलाओं (लेडीज) के लिए साइड बिजनेस आइडियाज, घरेलू (Side Business Ideas for Ladies, Women, Housewife in Hindi)

महिलाएं अक्सर घर के कामों में लगी होती हैं जिसके चलते उन्हें अपनी खुद की एक पहचान बनाने का समय ही नहीं मिल पाता हैं. यह खासकर उन महिलाओं के साथ होता हैं जोकि गृहणी होती हैं. लेकिन अगर वे चाहे तो जब अपने काम से फ्री होकर अपने खाली समय में बैठती हैं, तो उस समय वे कुछ इनोवेटिव सोचते हुए खुद का साइड बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच सकती हैं. इससे वे खुद को आत्मनिर्भर बना सकती हैं. हम यहाँ उनकी मदद के लिए कुछ ऐसे साइड बिज़नेस आइडियाज लेकर इस लेख के साथ प्रस्तुत हो रहे हैं. जिसे करने में महिलाओं को मजा भी आयेगा और उनकी अच्छी अर्निंग भी हो जाएगी.

side business for women

महिलाओं के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज (Side Business Ideas for Women)

महिलाओं को अपनी पहचान बनाने में मदद करने के लिए बेहतर साबित होंगे ये साइड बिज़नेस, चलिए जानते हैं कौन से हैं ये साइड बिज़नेस आइडियाज.

मैरिज ब्यूरो

हमारे देश में शादियों का महत्व बहुत ज्यादा होता हैं, साथ ही कुछ लोग तो कुंडलियां मिलाकर शादी करते हैं. लोगों को बायोडाटा एवं कुंडली को कलेक्ट करके किसी और को बताने का काम मैरिज ब्यूरो वाले करते हैं. और इसके बदले में वे उनमें पैसे लेते हैं. ये काम घर में रहने वाली महिलाएं भी कर सकती हैं. इसके लिए उन्हें कुछ ऐसे लोगों की जानकारी इकठ्ठी करनी होगी, जोकि अपने लिए जीवन साथी की खोज कर रहे हैं. आपको बस उन्हें एक दुसरे से मिलवाने का कम करना है. यह महिलाएं ऑनलाइन अपनी खुद की मैरिज ब्यूरो की वेबसाइट बनाकर कर सकती हैं. इसमें कुछ भी निवेश किये बिना काफी अच्छी अर्निंग हो जाती है.  

स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के साथ – साथ शुरू कर सकते हैं बिज़नेस, बेहतरीन पैसे कमाने के अवसर जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

ब्यूटी पार्लर

अक्सर महिलाएं ब्यूटीशियन का कोर्स करके खुद का ब्यूटी पार्लर खोलती हैं. यह ऐसी महिलाओं के लिए बहुत अच्छा विकल्प होता हैं जोकि घर में रहती हैं. क्योकि इस व्यवसाय को वे अपने घर से शुरू कर सकती हैं. घर शुरू करने का एक फायदा यह भी हैं कि वे यदि घर पर कुछ काम आ जाता हैं और बीच में से जाकर वह काम निपटा सकती हैं. हालांकि यदि वे कहीं किराये पर एक अज्घ लेकर ब्यूटीपार्लर खोलना चाहती हैं. तो वह भी कर सकती हैं. इस व्यवसाय के लिए महिलाओं को ब्यूटीपार्लर में उपयोग होने वाले सभी इक्विपमेंट एवं कुछ प्रोडक्ट्स को रखना जरुरी है. इसके लिए आपको थोड़ा निवेश करना पड़ सकता हैं लेकिन बाद में यह आपको बहुत मुनाफा भी देगा.  

टेलरिंग

यदि महिलाओं को कपड़े सिलने का शौक होता हैं तो उनके लिए सूट एवं ब्लाउज सिलाई का काम बहुत अच्छा होगा. क्योकि इस काम को करने में उन्हें मजा आयेगा. इस काम को करने के लिए महिलाओं को सिलाई मशीन की आवश्यकता होगी. हालांकि इसमें सरकार उनकी मदद भी कर रही हैं. तो महिलाएं सरकार की मदद से सिलाई मशीन लेकर अपने घर पर स्थापित करके अपना खुद का सिलाई सेंटर यानि टेलरिंग बिज़नेस शुरू कर सकती हैं. इस काम में आप सूट एवं ब्लाउज के लिए कीमत अपनी अनुसार कीमत का निर्धारण करके लोगों से पैसे वसूल सकती हैं.

महिलाएं अपने घर से बुटीक का व्यवसाय करके भी हजारों की कमाई कर सकती हैं.

ट्यूशन या प्रोजेक्ट मेकर

शाम के समय में अक्सर महिलाओं के पास खाली समय होता है. ऐसे में उस वक्त महिलाएं कुछ बच्चों को ट्यूशन देने का काम कर सकती है. ट्यूशन देने के काम में महिलाओं को जीरो इन्वेस्टमेंट करना होता है. इसके साथ ही महिलाओं के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प प्रोजेक्ट मेकर बनने का भी है. दरअसल आजकल के समय में बच्चों को काफी सारे प्रोजेक्ट्स मिलते रहते हैं. जिसे पूरा करने के लिए ऐसी महिलाओं के पास समय नहीं होता हैं जोकि ऑफिस में काम करती हैं. ऐसे में वे प्रोजेक्ट मेकर के पास अपने बच्चों के लिए प्रोजेक्ट बनाने का आर्डर देती हैं. यदि ऐसी महिलाएं जोकि गृहणी हैं और बच्चों के प्रोजेक्ट का काम ले सकती हैं. तो यह काम उन्हें बहुत अधिक अर्निंग करने में मदद कर सकता है.   

एंटीक आइटम सेलिंग या हॉबी क्लासेज

महिलाओं को अक्सर आर्ट एवं क्राफ्ट के काम में बहुत रुचि होती है. वे एंटीक आइटम बनाने में माहिर भी होती हैं. यदि वे इसे बनाकर इसकी सेलिंग का काम शुरू करें तो उन्हें इसमें बहुत मुनाफा होगा. यह काम उनके पसंद का काम हैं इसलिए इसे करके उन्हें आनंद भी मिलेगा और उनकी कमाई भी अच्छी तगड़ी होगी. इसके आलवा यदि उनकी किसी विशेष चीज में पसंद हैं तो वे उसकी क्लासेज लेने का व्यवसाय भी करने के बारे में विचार कर सकती हैं. इससे लोगों को वे अपना क्रिएटिव तरीका भी सिखा सकेंगी, और इसके बदले में उनसे पैसे लेकर अपनी जेब भर सकेंगे.

महिलायें कम लागत में शुरू किये जाने वाले कुछ बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज जानने के लिए यहाँ क्लिक करें. जिससे होगी उनकी बम्पर कमाई.

ये सभी ऐसे व्यवसाय के आइडियाज हैं जिसके लिए महिलाओं को ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है. और ये काम वे घर के काम से फ्री होकर साइड बिज़नेस के तौर पर कर सकती हैं. इससे उनकी अर्निंग इतनी होगी कि वे खुद को आत्मनिर्भर बनाकर अपनी नई पहचान बनाने सक्षम हो सकती हैं.

FAQ’s

Q : महिलाओं के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज कौन से हैं ?

Ans : मैरिज ब्यूरो, टेलरिंग एवं कोचिंग सेंटर का व्यवसाय आदि हैं.

Q : क्या महिलाएं घर बैठे साइड बिज़नेस कर सकती हैं ?

Ans : हां, कुछ व्यवसाय महिलाएं अपने घर से शुरू कर सकती हैं.

Q : महिलाएं घर से कौन से व्यवसाय शुरू करके लाभ कमा सकती हैं ?

Ans : कोचिंग सेंटर का व्यवसाय सबसे लाभकारी है, क्योकि इसमें लागत कुछ भी नहीं लगती है.

Q : महिलाओं के लिए साइड बिज़नेस के रूप में शुरू किया जाने वाला सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : टेलरिंग एवं एंटीक आइटम्स बना के सेलिंग करने वाला सबसे अच्छा है.

Q : घर से व्यवसाय करने में जल्दी पैसे कैसे कमायें ?

Ans : प्लानिंग एवं मार्केटिंग करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके काम के बारे में बताते हुए जल्दी पैसे कमा सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *