कम निवेश के 2019 के रीसाइक्लिंग व्यापार के तरीके | Best Top 2019 recycling business ideas with low investment in Hindi

2019 कम निवेश के सर्वोत्तम रीसाइक्लिंग व्यापार के तरीके व बिज़नेस आइडिया ( Best Top 2019 Recycling business ideas with low investment in India in Hindi)

आज के समय में रिसाइक्लिंग का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिससे कोई भी व्यक्ति बहुत ही कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकता है. हम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है कि आज कई माध्यमों से उत्पन्न होने वाला कचरा भी बहुत ही तेज़ गति से बढ़ रहा है. हम सभी जानते है कि इस बढ़ते हुए कचरे से प्रकृति कितनी दूषित हो रही है परंतु ये बात बहुत ही कम लोग जानते है कि इनमे से कई कचरे को पुनः रिसाइकल कर एक आकर्षक व्यवसाय भी शुरू किया जा सकता है और मुनाफा भी कमाया जा सकता है इसी के साथ प्रकृति में बढ़ते हुये कचरे को भी कम किया जा सकता है.

Best Recycling Business Ideas With Low Investment

रीसाइक्लिंग व्यापार की शुरुआत कैसे करें (How To Start Recycling Business in hindi)

  • किसी भी रीसाइक्लिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए, सबसे पहले पुनर्नवीनीकरण (रीसाइक्लिंग) उत्पादों को बेचने का सबसे अच्छा ज्ञान होना जरुरी है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप रीसाइक्लिंग के लिए सामान कब और कैसे प्राप्त करते हैं. इसके अलावा आप घर से रीसाइक्लिंग का कारोबार शुरू कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा, जो हम अपने लेख में बताएँगे.
  • रीसाइक्लिंग व्यापार के बारे में जानकारी रखना आपके लिए इकोफ्रैंडली तरीके से पैसे कमाने का साधन बन सकता है. रीसाइक्लिंग व्यापार के अंतर्गत लोग सोचते है कि सोडा के डिब्बे, बोतलों और पुराने पेपर को एकत्रित करना है. बल्कि वास्तव में सबसे अधिक लाभकारी रीसाइक्लिंग व्यवसाय अन्य वस्तुओं और सामग्री पर ध्यान केंद्रित करते हैं. उदाहरण के तौर पर कंप्यूटर, सेल-फोन्स एवं घर की अन्य चीजों में से काम की चीजें निकालना.
  • इसके लिए आपको उत्पाद की रीसाइक्लिंग प्रक्रिया का पता होना चाहिए, जिस उत्पाद को आप रीसाइकल करना चाहते हैं. इसके अतिरिक्त यह एक पर्यावरण-अनुकूल ऑपरेशन भी है. रीसाइक्लिंग व्यापार अधिकांश छोटे पैमाने पर विनिर्माण के रूप में माना जाता है.

व्यापार से सम्बंधित अवसर एवं संरचना का निर्माण (Business plan and Business structure)

इस तरीके के व्यापार में आपको सर्वप्रथम ध्यान रखना होगा, कि आप किस मटेरियल को रीसायकल करने के बारे में सोच रहे हैं, फिर उसी हिसाब से व्यापार की संरचना का निर्माण करें.  उदाहरण के तौर पर अगर आप कचरे से कोई फ्यूल उत्पन्न करने वाले हैं और फिर उसी हिसाब से कंपनी  के लिए इक्विपमेंट खरीदें एवं संरचना का निर्माण करें.

  1. रीसाइक्लिंग व्यावसायिक योजना एवं व्यापार संरचना का निर्माण (Create a business plan and business structure)

नाम का चयन (Selection of business name)

अपनी रीसाइक्लिंग कंपनी का एक नाम भी निश्चित करना होगा, जिसकी मदद से कम्पनी का पंजीकरण आसानी से हो सकेगा. वहीं अगर आपका काम बेहतर हुआ, तो आप एक ब्रांड की तरह भी प्रसिद्ध हो सकते हैं.

संरचना का निर्माण (Define company’s structure)

हर कंपनी के लिए जरुरी है कि पहले से ही कंपनी का स्ट्रक्चर परिभाषित किया जा चुका हो . जिसमें आपको अपनी फर्म का काम करने का तरीका समय एवं वर्कर कैसे काम करेंगे और क्या करेंगे सब कुछ निश्चित होना चाहिए.

  1. बजट एवं जगह का चुनाव (Budget and Location)

किसी भी तरह के रीसाइक्लिंग व्यापार को शुरू करने से पहले देख लें कि आपका बजट कितना है, क्योंकि बहुत से ऐसे रीसाइक्लिंग व्यापार हैं जो काफी मात्रा में निवेश मांगते हैं. इसलिए अपने बजट के अनुसार ही रीसाइक्लिंग के व्यापार का चुनाव करें.

दूसरा सबसे बड़ा बिंदु है स्थान का चुनाव, जिसका चयन सोच समझ कर किया जाना अति आवश्यक है. खासतौर पर रीसाइक्लिंग व्यापार से सम्बंधित फैक्ट्रियां उस जगह खोली जाती है जहां आने जाने के संसाधन आसानी से प्राप्त हो जाएं.

  1. रीसाइक्लिंग व्यापार के लिए लाइसेंस प्राप्त करना (Licence requirement for recycling business)
  • रीसाइक्लिंग व्यापार को चलाने के लिए सरकार से सम्बंधित सभी नियमों के चलते पंजीकरण कराना होगा, जिस शहर से आप व्यापार शुरू कर रहे हो व्यापार पंजीकरण वहीं से हो जाएगा. इसके अलावा सरकार के खतरनाक अपशिष्ट (मैनेजमेंट, हैंडलिंग एवं ट्रांस बॉउंड्री मूवमेंट) सम्बन्धी नियमों की जांच कर लेनी चाहिए, जो कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निश्चित किए गए हैं.
  • व्यवसाय को सुचारु रूप से चलाने के लिए निर्धारित कानूनी प्राधिकरण से लाइसेंस की लेना भी आवश्यक है, जिसके लिए आपको कुछ और नियमों को ध्यान में रखना होगा, जैसे कि पर्यावरण संरक्षण अधिनियम (ईपीए), ई-कचरा (पमैनेजमेंट और हैंडलिंग) नियम और नगरपालिका ठोस वेस्ट (प्रबंधन और हैंडलिंग) नियम इत्यादि.
  1. रीसाइक्लिंग व्यापार में होने वाला लाभ (Recycling business profit margin in India)
  • रीसाइक्लिंग के व्यापार में होने वाला फायदा रीसायकल हो रहे प्रोडक्ट की मार्किट वैल्यू पर निर्भर करता है. वहीं अगर ऐसे रीसायकल व्यवसायों की बात करें, जिनमें धातुओं को रीसायकल किया जाता है तो उसमें लगभग 50 प्रतिशत तक का लाभ कमाया जा सकता है. लेकिन सोने के केस में 100 प्रतिशत तक का लाभ कमाना संभव है.
  • आकड़ो को देखते हुए बात करें, तो स्क्रैप रीसाइक्लिंग इंडस्ट्रीज इन कॉपोरेशन के संसथान के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका ने अकेले चीन में 4 लाख 80 हजार करोड़ की स्क्रैप धातु का निर्यात किया था.
  • एक कंसाइनमेंट सेंटर जो हाउसहोल्ड आइटम को रीसायकल करते है या फिर सेकंड हैंड स्टोर धनराशि के साथ 20 से 50 प्रतिशत तक लाभ को आसानी से बचा लेते हैं. कभी-कभी इस व्यवसाय से 100 प्रतिशत तक का भी लाभ प्राप्त हो जाता है. जब कोई आइटम आपको मुफ्त में ही मिल जाता है.
  • पुराने अखबारों को रीसाइक्लिंग करने के बाद आप प्रति टन 3246 रुपय का लाभ हासिल कर सकते हैं. जबकि कार्डबोर्ड को रीसाइक्लिंग के जरिए प्राप्त करने में 4869 रुपय प्रति टन लाभ हो सकता है. ऑफिस पेपर में लगभग 1 लाख रुपय प्रति टन की भारी कमाई हो सकती है, बस इस कागज रीसाइक्लिंग के व्यापार को अधिक मात्रा में स्थान की जरुरत पड़ती रहती है.
  1. रीसाइक्लिंग व्यापार में लगने वाली लागत (How much does it cost to start a recycling business)

स्टार्ट-अप की लागत करीब 1 लाख 30 हजार के आस पास पड़ती है, हालांकि कोई भी इस तथ्य को मना नहीं करेगा कि लागत व्यापार हिसाब से बढ़ भी सकती है.  इसके साथ साथ आप किस तरह का प्रोडक्ट रीसायकल कर रहे है आपकी लागत इस बात पर भी निर्भर करेगी. इसके अतिरिक्त कुछ पैसे आपको अपनी फर्म के पंजीकरण, लाइसेंस एवं अन्य दस्तावेजों में खर्च करने पड़ेंगे.

टॉप 30 बेहतर रीसाइक्लिंग व्यवसाय आईडिया (Top Best 30 Recycling business Ideas with low investment)

रिसाइक्लिंग बिज़नस के कई आइडियास देने जा रहें है, जिससे आप भी इस व्यवसाय के बारे में सोच सके और मुनाफा कमा सकें.

  1. एल्युमिनियम रिसाइक्लिंग (Recycling of Aluminum Cans)– एल्युमिनियम एक ऐसी धातु है, जिसे पूरे विश्व में बहुत बड़े स्तर पर रीसाइकल किया जाता है. इसके लिए एल्यूमीनियम के डिब्बे, औद्योगिक स्तर पर निकला एल्युमिनियम का कचरा और घरो से निकला एल्युमिनियम व्यर्थ का उपयोग रिसाइक्लिंग के लिए किया जाता है. और यह एक बहुत ही फायदे का व्यापार है.
  2. बैटरी रिसाइक्लिंग (Battery recycling)बैटरी को कई भागों में बाटा जा सकता है जैसे लेड-एसिड से बनी बैटरी, कार्बन से बनी बैटरी, अलकाइन बैटरी, एनआरएचएम बैटरी, एलसीडी बैटरी, लिथियम इओन बैटरी और जिंक एयर बैटरी इन सभी का रिसाइक्लिंग में अच्छा मार्केट है.
  3. कर्टेज़ रिफिलिंग बिज़नस (Cartridge Recycling)यह रिसाइक्लिंग का व्यापार भी एक फायदे का सौदा है, इसमें आप अपने ग्राहकों को स्याही और टोनर का कर्टेज़ फिर से रीफ़ील करके देते है, जिससे उन्हे नया सामान खरीदने से मुक्ति मिलती है. यह प्राकृतिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह भूमि पर ई-कचरे को कम करता है. इससे एक कर्टेज को 3 से 4 बार तक पुनः उपयोग किया जा सकता है.
  4. कन्स्ट्रकशन वेस्ट (Recycling of Construction Waste)लकड़ी, लोहे की कीलें, स्क्रू, पुरानी दीवारों के टूटने से निकलने वाला कचरा, पुरानी फर्श और टाइल्स, पुराने घरो से निकले बिजली के तार, पुराने पाइप और किसी भी कन्स्ट्रकशन से निकलने वाला अन्य कचरा कन्स्ट्रकशन वेस्ट के रूप में उपयोग किया जाता है. इन्हे भी अलग अलग कर रीसाइकल किया जा सकता है.
  5. खाने का तेल रिसाइक्लिंग का बिज़नस (Cooking Oil Filtration and Recycling)अधिकतर होटल और रेस्टोरेंट यह सर्विस चाहते है. इसमे आपको विभिन्न होटल और रेस्टोरेंट से ऐसा तेल इकट्ठा करना पड़ता है और फिर उसमें से अशुध्दी निकालकर उसे पुनः उपयोग के लिए उपयोगी बनाना पड़ता है.
  6. अपशिष्ट रीसाइक्लिंग व्यापार (E-Waste Recycling business)अभी फिलहाल इ-वेस्ट रिसाइक्लिंग एक विश्व स्तर पर विचार किए जाना वाला मुद्दा है. इसलिए इस व्यापार में बहुत स्कोप है. परंतु इसके लिए आपको एक अलग सेटअप करना होगा, परंतु यह एक फायदे का बिज़नस होगा.
  7. गोल्ड रिसाइक्लिंग (Recycling of Scrap Gold)आप रीसाइक्लिंग के लिए गोल्ड पुराने कंप्यूटर और अन्य कई एलेक्ट्रोनिक आइटम से प्राप्त कर सकते है. अगर आप इस बिज़नस में आना चाहते है, तो आप अन्य कंपनीयों से भी संपर्क कर सकते है, ताकि आपको पर्याप्त मात्रा में रिसाइक्लिंग मटेरियल मिल सके. आपके लिए यह बिज़नस एक फायदे का सौदा हो सकता है.
  8. पेपर रिसाइक्लिंग बिज़नस (Paper recycling)यह हमारे पर्यावरण को महफूज रखने की दृष्टि से बहुत ही अच्छा बिज़नस आइडिया है. इसमे आप पुराने पपेर्स को रीसाइकल करके उसे पुनः उपयोग में आने वाला पेपर बना सकते है. इससे पपेर्स बनाने के लिए पेड़ो की कटाई में कमी आएगी, साथ ही इस बिज़नस में आपको अच्छा फायदा भी होगा.
  9. प्लास्टिक रीसाइक्लिंग व्यापार (Plastic Recycling business) जब हम मार्केट से पुराना प्लास्टिक एकत्रित करते है, तो यह अलग-अलग चीजों से बना होता है. अपने इस व्यापार के लिए आपको सबसे पहले इन अलग-अलग प्लास्टिक को अलग-अलग करना होगा. अब आप इस प्लास्टिक के रीसाइकल द्वारा अपना व्यवसाय शुरु कर सकते है.
  10. टायर रिसाइक्लिंग (Tire recycling)आप वाहनों से निकलने वाले पुराने टायर को एकत्रित कर यह व्यापार शुरू कर सकते है. कार और ट्रक के टायर रबर, स्टील सिंथेटिक और प्रकृतिक फाइबर से मिलकर बने होते है और यह सभी पदार्थ रीसाइकल किए जा सकते है.
  11. बच्चो के पुराने कपड़ों का व्यापार (Used children clothing)बच्चों की लंबाई बहुत जल्दी बढ़ती है, तो इसी कारण से उनके कपड़े बहुत ही जल्दी उपयोग के लायक नहीं रह जाते. आप इन कपड़ों को लोगों से खरीदकर इन्हे साफ करके पुनः बेच सकते है. आप इसके लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का प्रयोग भी कर सकते है और इसी के साथ पुराने खिलौने, किताबों को भी बेच सकते है.
  12. पुरानी लकड़ी को रीसाइकल कर बेचने का व्यापार (Wood recycling)आप अपने व्यापार के लिए वेस्ट लकड़ी विभिन्न स्त्रोंतो जैसे पुराने फ़र्निचर, कंस्ट्रक्शन वेस्ट, पेड़ों की छटाइ में मिलने वाली लकड़ी से प्राप्त सकते है. आप इसे रीसाइकल कर अच्छा पैसा भी कमा सकते है.
  13. कचरा रिसाइक्लिंग (Garbage Recycling) – यह अन्य किसी भी रिसाइक्लिंग बिज़नस आइडिया की अपेक्षा बहुत ही कम कीमत में शुरू किया जा सकने वाला रिसाइक्लिंग बिज़नस है. आप इसके लिए घरों और अन्य सार्वजनिक जगहों से कचरा एकत्रित कर सकते है और उन्हे उपचारित कर लाभ कमा सकते है.
  14. काँच रिसाइक्लिंग का व्यापार (Recycling Glass)काँच एक ऐसा पदार्थ है, जिसे 100% रीसाइकल किया जा सकता है. और रिसाइक्लिंग के इस व्यापार से पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है.
  15. वेस्ट कलेक्शन सेंटर (Collection and sales of factory wastes)अलग अलग तरह के पुराने कबाड़े को खरीदकर उसे उचित जगह पर बेचने का व्यवसाय भी आज के समय में फायदे का सौदा है. इस स्थिति में आप विभिन्न माध्यमों जैसे घरो से रद्दी और पुराना और उपयोग मे ना आने वाला कबाड़ा खरीदना, पुराने घरो और अन्य बिल्डिंग के टूटने पर मटेरियल को एकत्रित करना आदि कर सकते है. और फिर आप इसे अलग-अलग करके थोड़े उचे दामों में विभिन्न रिसाइक्लिंग केन्द्रो तक पहुंचा सकते है और लाभ कमा सकते है.
  16. कार रिसाइक्लिंग बिज़नस (Junk car recycling)पुरानी कार से आप कई समान अलग कर रीसाइकल के लिए बेच सकते है. इस व्यवसाय कि पूरे विश्व में बहुत मांग है, और इस तरह पुराने सामान के पुनः नवीनीकरण से पर्यावरण में बढ़ने वाले कचरे से भी मुक्ति मिलती है.
  17. पैकेजिंग मटेरियल रिसाइक्लिंग (Packaging materials recycling)समान्य तौर पर सोचने पर पैकेजिंग का सामान एक बहुत बड़ी व्यापार की संभावना नहीं लगती. परंतु जब आप इस ओर अपना ध्यान केंद्रित करते है, आपको समझ आएगा, कि आजकल बढ़ते ऑनलाइन व्यापार के कारण हर सामान को ग्राहक तक पहुंचाने के लिए उसे पैकेजिंग की आवश्यकता होती है, तो इसका स्कोप कितना ज्यादा है. और इस पैकेजिंग मटेरियल के पुनः रीसाइकल हो जाने पर धरती पर बढ़ने वाले कचरे से मुक्ति भी मिलेगी.
  18. बूक बाइंडिंग (Home Based Business with Book Binding and Repair Services)पुरानी किताबों को बाइंडिंग कर उसे पुनः नवीन अवस्था में लाना बूक बाईंडींग कहलाता है. और इस व्यापार कि सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बहुत ही कम निवेश में शुरू किया जा सकता है. आप चाहें तो इसे अपने घर से बूक बाईंडींग का व्यापार शुरू कर सकते है, बस आपको बूक बाईंडींग का प्रशिक्षण लेना होगा.
  19. लकड़ी के बुरे का रिसाइक्लिंग (Recycling of sawdust)विभिन्न कामों के लिए लकड़ी कटाई, घिसाई और अन्य प्रक्रिया के फलस्वरूप हमे लकड़ी का बुरादा प्राप्त होता है. अन्य विभिन्न व्यवसायों में इस लकड़ी के बुरे का प्रयोग किया जाता है और यह कुछ जगह ईंधन के रूप में भी उपयोगी है. इस व्यवसाय में लाभ की कई संभावनाएं है.
  20. रबर रिसाइक्लिंग बिज़नस (Recycling of rubber)यह व्यवसाय उन लोगों के लिए लाभप्रद है, जो डिस्पोसल कप, प्लेट और चम्मच बनाने के व्यापार में रुचि रखते है. इस व्यापार में भी लाभ की अपार संभावनाएं है.
  21. कपड़े से डाइपर बनाने का बिज़नस (Cloth diapers service)आज के समय में डाइपर बहुत ही जरूरी चीज है, हर माँ अपने बच्चे के लिए इसका उपयोग करती है. आप पुराने कपड़ो को एकत्रित करके उनसे डाइपर बनाने का व्यापार शुरू कर सकते है और बहुत मुनाफा कमा सकते है.
  22. दफ्ती (कार्टून बॉक्स या कार्डबोर्ड) रीसाइक्लिंग व्यापार (Carton Box or Cardboard Recycling Business)इस बिज़नस में आपको पुराने उपयोग हुये कार्डबोर्ड को एकत्रित कर उन्हे पुनः रीसाइकल कर उपयोग के लायक बनाना होता है. इसमे कोई शक नहीं है, कि यह व्यापार एक फायदे का सौदा है और इसे स्थापित करने के लिए आपको बहुत ज्यादा इनवेस्टमेंट नहीं करना होगा. यह एक मध्यम निवेश का व्यापार है.
  23. पॉलिथीन रिसाइक्लिंग बिज़नस (Polythene material recycling)पॉलिथीन एक ऐसी चीज है जिससे पूरी प्रकृति में प्रदूषण बढ़ रहा है साथ ही इसे खा लेने से कई जीवो की मृत्यु भी हो जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए पॉलिथीन के रीसाइकल का व्यापार बहुत ही सफल व्यापार है, इसमे पुरानी पॉलिथीन को पिघलाकर नए में परिवर्तित किया जाता है.
  24. मेडिकल वेस्ट रीसाइकल (Medical Waste recycling)कई अस्पतालों और क्लीनिक में मानव अंगो, सिरिंज, खून और सुई जैसी चीजों को संरक्षित करने के लिए सहायता के लिए अन्य संस्थानो और लोगों की जरूरत होती है. इस व्यवसाय से आज भी कई लोग पैसा कमा रहें है.
  25. अपशिष्ट जल का रीसाइकल (Recycling waste water)अपशिष्ट जल को भी रीसाइकल करके पुनः उपयोग लायक बनाया जा सकता है. पानी को रीसाइकल करने के लिए मशीनों का उपयोग किया जाता है. ऐसे क्षेत्र जहां पानी की कमि है वहाँ यह व्यापार बहुत ही सफल व्यवसायों में से एक है.
  26. रिसाइक्लिंग प्लांट (Recycling plant)यह एक फायदे का सौदा है, परंतु इसे आपको ऐसी जगह स्थापित करना होगा, जहां लोग स्वयं आकर पुराना सामान बेचते हो. फिर आप इसे रीसाइकल कर पुनः उपयोग लायक बनाते है और मार्केट में उपलब्ध करवा सकते है.
  27. स्क्रैप मेटल कलेक्टर व्यवसाय(Scrap Metal Recycling business)
    • यदि आप एक कम लागत के व्यवसाय से आरम्भ करने की सोच रखते हैं, तो आप केवल स्क्रैप मेटल को इकठ्ठा करने और बिक्री करने पर ही अपना ध्यान केंद्रित कर लें. स्क्रैप मेटल वह धातु है जिसको एक बार इस्तेमाल करके फेक दिया जाता है. जिसको आप उठा लें और अपने व्यापार में इस्तेमाल करलें.
    • इसको शुरू करने की कीमत करीब 1 लाख 30 हजार के आस पास पड़ती है. इस व्यवसाय में आपको कच्चा मॉल लगभग मुफ्त में ही मिल सकता है बस एक बार आप अपने व्यवसाय को शुरुआत दे दीजिये और धीरे-धीरे अपने व्यवसाय का स्तर बढ़ाते रहिए.
    • हालांकि स्क्रैप मेटल कलेक्टर व्यवसाय में आपको एक पिकअप, ट्रक या यूटिलिटी ट्रेलर, नेट और टाई-डाउन की आवश्यकता पड़ेगी, साथ ही कुछ बुनियादी उपकरण और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण जैसे दस्ताने और सुरक्षा जूते भी खरीदने होंगे.
    • स्क्रैप धातु को होम ओनर्स, मरम्मत परियोजनाओं एवं अन्य स्रोतों से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है. उसके बाद इसको ईंटों के रूप में बदलकर अन्य कम्पनियों को उच्चत्तम दामों में आसानी से बेचा जा सकता है, ये व्यापार सभी रीसाइक्लिंग सम्बन्धी व्यवसायों में सबसे श्रेष्ठ है.

इस प्रकार से आप इन व्यवसायों के द्वारा पुरानी चीजों को पुनः रीसाइकल कर उन्हे पुनः उपयोग लायक तो बना ही सकती है साथ ही में आप प्रकृति में बढ़ने वाले कचरे को भी कम सकती है. इस प्रकार से इस व्यवसाय के द्वारा आपका पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण स्थान स्थान होगा. आज के समय में अगर आप इनमे से किसी व्यवसाय को चुनते है तो आप अपने व्यवसाय में लाभ जरूर कमाएंगे, परंतु इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने व्यवसाय के संबंध में संपूर्ण जानकारी हासिल करनी होगी और उचित ट्रेनिंग और सेटअप के बाद ही यह व्यवसाय स्टार्ट कर सकते है.

निष्कर्ष (Conclusion)

भारत में ही नहीं सभी देशों में रीसाइक्लिंग का व्यापार तेज से बढ़ता जा रहा है, क्योंकि भविष्य में इसी की वजह से मानव जाती का जिन्दा रह पाना संभव हो सकेगा. अगर बात व्यापार की करें तो आजकल बहुत सी कंपनियां अरबों रुपये कमा रही हैं. ऊपर से इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम है.  आप चाहें तो इस व्यवसाय को अपना लें क्योंकि इसमें प्रकृति आपका और लोगों तीनो का फायदा होता है. इसके अलावा पूरी दुनिया में रीसाइक्लिंग का व्यवसाय अच्छी ग्रोथ कर रहा है, इसलिए आपका इस व्यवसाय में पैसे लगाना सुरक्षित भी है.

न्य नए व्यापार शुरू करने के बारे में पढ़े:

7 comments

  1. Sir…
    Please tell me about the plastics recycling plant.I am ready for open the recycling plants.. please send all details to my Gmail

  2. recycling machine kaha milti hai

  3. Hi, could you pls tell us your email address? We would like to cooperate with you on youtube.

  4. How to startup Recycling rubber business????

  5. Ajay Kumar pareek Pareek

    Please tell me about the plastics recycling plant.I am ready for open the recycling plants.. please send all details to my Gmail

  6. Please tell me about the plastics recycling plant.I am ready for open the recycling plants.. please send all details to my Gmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!